scorecardresearch

Multigrain Snacks: शाम की चाय के साथ खा सकते हैं ये 5 मल्टीग्रेन स्नैक्स, स्वाद भी और सेहत भी

Healthy Food: अगर आपको भी शाम के समय चाय पीने की आदत है तो चाय के साथ आप कुछ हेल्दी खा सकते हैं. जानिए कैसे आप समोसे. कचौड़ी, चिप्स या कुकीज को छोड़कर कुछ हेल्दी अपना सकते हैं.

Multigrain Snacks Option (Photo: Unsplash) Multigrain Snacks Option (Photo: Unsplash)

शायद ही कोई भारतीय घर हो जहां शाम को चाय न पी जाए. शाम की चाय पीना किसी रिवाज की तरह है. क्योंकि यह दिन के तनाव और थकान को दूर करता है. साथ ही, परिवार के साथ थोड़ा वक्त बिताने का जरिया भी बन जाता है. 

शाम की चाय के साथ अक्सर लोग कोई न कोई स्नैक्स भी लेते हैं. जैसे बिस्किट, नमकीन, कचौड़ी आदि. लेकिन ये हेल्दी ऑप्शन नहीं हैं. इसलिए आज हम आपको बता रहे हैं कि शाम की चाय के साथ खाने के लिए कुछ हेल्दी मल्टीग्रेन स्नैक्स:

1. मल्टीग्रेन इडली: 


मल्टीग्रेन इडली बनाना आसान है. आपको बस इतना करना है कि चावल की बजाय बाजरा, रागी और ज्वार जैसे मिलेट्स से इडली बनाएं. इसमें आप मेथी के बीज भी मिला सकते हैं जो डायबिटीज से बचाता है.  

2. मल्टीग्रेन मुरुक्कू: 
मुरुक्कू, एक स्वादिष्ट और कुरकुरा साउथ इंडियन डिश है. मुरुक्कू एक प्रकार का डीप-फ्राइड स्नैक है जिसे रागी के आटे से बनाया जाता है और पकाने से पहले इसमें ओट्स और उड़द की दाल जैसे पौष्टिक तत्व भी मिलाए जाते हैं. 

3. मल्टीग्रेन गार्लिक ब्रेड:
अगर आप इटालियन खाने के शौकीन हैं तो आप मल्टीग्रेन ब्रेड को तीखे लहसुन और मक्खन के साथ ओवन में टोस्ट करके बना सकते हैं. 

4. मल्टीग्रेन पराठा:


मल्टीग्रेन पराठे को आप कभी भी खा सकते हैं, चाहे वह नाश्ते में हो या फिर मिड-मील स्नैक में. ज्वार और रागी के स्वाद से भरपूर एक स्वादिष्ट, पौष्टिक पराठा!

5. मल्टीग्रेन पिज्जा:
यह एक और इटैलियन रेसिपी है. आप मल्टीग्रेन पिज्जा को बिना किसी गिल्ट के खा सकते हैं.