scorecardresearch

Digiswasthya Foundation: कैंसर सर्वाइवर की पहल से लाखों ग्रामीणों को मिल रही हैं किफायती हेल्थ सर्विसेज, Forbes 30 Under 30 Asia 2024 लिस्ट में मिली जगह

Digiswasthya Foundation के संस्थापक दीपक कुमार को हाल ही में, Social Impact केटेगरी के तहत Forbes 30 Under 30 Asia 2024 लिस्ट में जगह मिली है. इस पहल के जरिए वह लाखों ग्रामीण लोगों तक किफायती हेल्थ सर्विसेज पहुंचा रहे हैं.

Cancer survivor revolutionizes health care in India Cancer survivor revolutionizes health care in India

उत्तर प्रदेश के संत कबीर नगर जिले के रहने वाले संदीप कुमार एक कैंसर सर्वाइवर हैं. लेकिन दिलचस्प बात यह है कि वह दूसरे भारतीयों को डिजिटल और ऑनलाइन कंसल्टेंसी के जरिए अच्छी हेल्थकेयर सर्विसेज तक पहुंचा रहे हैं. संदीप ने DigiSwasthya Foundation की शुरुआत की है ताकि लोगों को सही हेल्थकेयर मिल सके. डिजीस्वास्थ्य फाउंडेशन ग्रामीण इलाकों में बदलाव का कारण बन रही है. 

भारत में फिफायती मेडिकल केयर देने के लिए यह फाउंडेशन ग्रामीण मेडिकल क्लीनिकों के नेटवर्क को शहर आधारित डॉक्टरों से जोड़ रही है. क्लीनिकों में टेलीहेल्थ कंसल्टेशन के साथ-साथ स्पेशलाइज्ड डॉक्टरों के खास दौरे होते हैं और हेल्थ अवेयरनेस प्रोग्राम्स भी. संदीप कुमार के इस संगठन को Social Impact केटेगरी के तहत Forbes 30 Under 30 Asia 2024 लिस्ट में शामिल किया गया है. 

कैसे हुई शुरुआत 
2007 में, 12 वर्षीय संदीप अपने दाहिने हाथ में सूजन के कारण उत्तर प्रदेश के एक छोटे से जिले संत कबीर नगर में एक अस्पताल से दूसरे अस्पताल तक भटकता रहा. बाद में, मुंबई में की गई बायोप्सी से पता चला कि उन्हें इविंग-सारकोमा (एक प्रकार का हड्डी-कैंसर) है. लेकिन योग्य डॉक्टरों की कमी और कम सुविधाओं वाले अस्पतालों के कारण उनकी बीमारी का निदान होने में ही छह महीने लग गए थे. देरी के कारण उनकी गतिशीलता लगभग ख़त्म हो गई थी और डॉक्टरों को उनकी पूरी दाहिनी ह्यूमरस हड्डी को बदलना पड़ा. 

सम्बंधित ख़बरें

सालों बाद, अपने गांव में फिर से आने पर उन्हें अहसास हुआ कि लोग आज भी वैसी ही परिस्थितियों में दी रहे हैं. क्वालिटी हेल्थ केयर तक पहुंच कई लोगों के लिए एक दूर का सपना बनी हुई है. ऐसे में. एक स्थायी बदलाव लाने के लिए दृढ़ संकल्पित, संदीप ने अपनी नौकरी छोड़ दी और एक मिशन पर निकल पड़े. हेल्थ प्रोफेशनल्स, सरकारी अधिकारियों और विकासशील देशों के विशेषज्ञों के साथ व्यापक शोध और परामर्श के बाद, संदीप ने जुलाई 2020 में अपने गृह जिले, संत कबीर नगर में DigiSwasthya Foundatio लॉन्च किया.

लाखों लोगों को मिल रही है मदद 
संदीप कुमार जल्द ही राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के साथ काम करना शुरू करेंगे, जहां वह 30 स्वास्थ्य और कल्याण केंद्रों से जुड़े रहेंगे. यह प्लेटफॉर्म पांच टेलीमेडिसिन केंद्रों, जागरूकता शिविरों और भारत के दूरदराज के हिस्सों में रेफरल पाथवेज के माध्यम से प्राथमिक स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराता है. अपनी स्थापना के बाद से, डिजीस्वास्थ्य ने पूरे भारत में 5 केंद्र स्थापित किए गए, 10,50,000 लोगों की जिंदगी प्रभावित हुई, 53,966 मरीजों को सेवा दी गई, 161 विशेषज्ञ डॉक्टरों को शामिल किया गया, 44,083 टेलीकंसल्टेशन की सुविधा दी गई, 1,176 स्वास्थ्य और जागरूकता शिविर आयोजित किए गए, और कैंसर के लिए 310 सेकेंड ओपिनियन सेशन आयोजित किए गए है. 

आपको बता दें कि संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम, मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन जैसे कुछ संगठन उनका समर्थन कर रहे हैं. इटली, फ्रांस, आयरलैंड में भारत का प्रतिनिधित्व करते हुए, वह अब सितंबर में कनाडा, दिसंबर में ऑस्ट्रेलिया और 2025 में अमेरिका जाएंगे और अपनी अवधारणा के साथ भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे. उम्मीद है कि संदीप कुमार इस पहल को पूरे देश में फैला पाएंगे ताकि ज्यादा से ज्यादा गांवों को हेल्थ सर्विसेज मिलें. 

(देव कोटक की रिपोर्ट)