scorecardresearch

Right Vegetable Oil for Cooking: सरसो, रिफाइंड या ऑलिव ऑयल… खाना पकाने के लिए कौन सा तेल है सबसे बेहतर? 

अलग-अलग वेजिटेबल ऑयल की विशेषताओं को समझकर ही तेल का उपयोग करना चाहिए. अगर कोई तेल आपके खाना पकाने की जरूरतों और सेहत के साथ कैसे मेल खाते हैं तभी उसे चुनना चाहिए. 

Right Vegetable Oil for Cooking (Representative Image) Right Vegetable Oil for Cooking (Representative Image)

खाना पकाने के लिए सही तेल चुनना बड़ा निर्णय हो सकता है. हर तरह के तेल की अपनी अलग विशेषताएं होती हैं. ऐसे में सही जानकारी आपको तेल चुनने में मदद कर सकती है. इतना ही नहीं आपके खाना बनाने के अनुभव को और भी बेहतर कर सकती है.

खाना पकाने के लिए कैसे चुनें सही तेल?
1. स्मोक पॉइंट: किसी तेल का स्मोक पॉइंट (Smoke Point) वह तापमान होता है जिस पर वह धुआं बनाना शुरू कर देता है. ज्यादा स्मोक पॉइंट वाले तेल डीप फ्राइंग के लिए बेहतर हो सकते हैं. जबकि कम स्मोक पॉइंट वाले तेल लो-हीट कुकिंग के लिए बेहतर होते हैं. 

2. फ्लेवर प्रोफाइल: सभी तेलों में अलग-अलग स्वाद होते हैं जो आपके खाने के स्वाद को प्रभावित कर सकते हैं. उदाहरण के लिए, ऑलिव ऑयल में एक अलग स्वाद होता है जो सलाद और ड्रेसिंग को बेहतर बना सकता है, जबकि कैनोला तेल जैसे न्यूट्रल ऑयल आपके भोजन के स्वाद को प्रभावित नहीं करते हैं.

सम्बंधित ख़बरें

3. पोषक सामग्री: तेल अपने पोषण प्रोफाइल में अलग-अलग होते हैं. इनमें से कुछ फैटी एसिड देते हैं  सैचुरेटेड फैट. अपने स्वास्थ्य की जरूरतों को देखकर आपको तेल चुनना चाहिए. 

खाना पकाने की तकनीक और तेल का चयन
1. हाई-हीट पर खाना पकाना

फ्राइंग, स्टिर-फ्राइंग और ग्रिलिंग के लिए आपको हाई स्मोक पॉइंट वाले तेल की जरूरत होती है. इसके लिए आप अलग-अलग तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं:

-सूरजमुखी तेल (Sunflower Oil): लगभग 440°F (227°C) हाई स्मोक पॉइंट के कारण सूरजमुखी तेल तलने और डीप-फ्राइंग के लिए एक अच्छा ऑप्शन है. 

-मूंगफली का तेल (Peanut Oil): मूंगफली के तेल का हाई स्मोक पॉइंट  लगभग 450°F (232°C) होता है. इसलिए इससे हाई हीट पर पकने वाले खाने को बनाना चाहिए. 

2. लो-हीट पर खाना पकाना और ड्रेसिंग

बेकिंग जैसी लो-हीट वाली चीजों को करने या सलाद ड्रेसिंग बनाते समय ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करना चाहिए. ये भूनने और लो हीट में खाना पकाने के लिए सबसे अच्छा है. इसके अलावा, अलसी के तेल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड की मात्रा ज्यादा होती है और इसका स्मोक पॉइंट लगभग 225°F (107°C) होता है. 

पोषण के लिए सबसे अच्छा तेल कौन सा है? 
किसी तेल को उसके पोषण से जुड़े फायदों के आधार पर चुनना आपके स्वास्थ्य को बेहतर बना सकता है:

-वर्जिन कोकोनट ऑयल: वर्जिन कोकोनट ऑयल में मीडियम-चेन ट्राइग्लिसराइड्स (MCTs) होता है, जो मेटाबॉलिज्म को बेहतर करता है और वजन को सही रखता है. 

-एवोकैडो ऑयल: एवोकैडो ऑयल में उच्च मात्रा में मोनोअनसैचुरेटेड फैट और विटामिन ई होता है, ये हार्ट के लिए काफी अच्छा होता है.