scorecardresearch

Non-alcoholic fatty liver disease: बढ़ रहे हैं NAFLD के मामले! ये उपाय अपनाकर कर सकते हैं अपना बचाव

आज कल NAFLD यानी Non-alcoholic fatty liver disease बहुत तेजी से लोगों में फैल रही है. दुनिया भर में लाखों लोग इस बीमारी से पीड़ित हैं. इसमें लीवर के आसपास फैट जम जाता है, जिससे लीवर में सूजन आ जाती है, साथ ही साथ लीवर सेल डैमेज हो जाती है.

बढ़ रहे हैं NAFLD के मामले! ये उपाय अपनाकर कर सकते हैं अपना बचाव बढ़ रहे हैं NAFLD के मामले! ये उपाय अपनाकर कर सकते हैं अपना बचाव
हाइलाइट्स
  • अपने मधुमेह और उच्च रक्तचाप को प्रबंधित करें

  • रोज एक्सरसाइज करें

आमतौर पर ऐसा माना जाता है कि लीवर की बीमारी उन लोगों में ज्यादा होती है, जो शराब का सेवन करते हैं. लेकिन आज कल NAFLD यानी Non-alcoholic fatty liver disease बहुत तेजी से लोगों में फैल रही है. दुनिया भर में लाखों लोग इस बीमारी से पीड़ित हैं. इसमें लीवर के आसपास फैट जम जाता है, जिससे लीवर में सूजन आ जाती है, साथ ही साथ लीवर सेल डैमेज हो जाती है. यह रोग गैर-अल्कोहलिक स्टीटोहेपेटाइटिस (NASH) में विकसित हो सकता है, जो की काफी खतरनाक है और सिरोसिस और अन्य गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है. ऐसे में आपके लिए इसके खतरे को कम करने से लिए कुछ टिप्स को जानना बेहद जरूरी है.

1. हेल्दी डाइट ही खाएं
एक स्वस्थ आहार आपके लिवर में वसा की मात्रा को कम करके NAFLD के जोखिम को कम करने में आपकी सहायता कर सकता है. आपको संतृप्त और ट्रांस वसा में कम और फलों, सब्जियों और साबुत अनाज में उच्च आहार खाना चाहिए. इसके अलावा, उच्च कैलोरी, प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ और शक्कर युक्त पेय से बचें.

2. रोज एक्सरसाइज करें
नियमित व्यायाम आपके लिवर में वसा की मात्रा को कम करने और आपके समग्र स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकता है. एक्सपर्ट्स का मानना है कि आप दिन में कम से कम 30 मिनट, सप्ताह में पाँच बार व्यायाम करें. आप उन गतिविधियों में शामिल हो सकते हैं जिनका आप आनंद लेते हैं, जैसे चलना, तैरना या साइकिल चलाना.

3. स्वस्थ वजन बनाए रखें
अधिक वजन या मोटापे से ग्रस्त होने से एनएएफएलडी विकसित होने का खतरा बढ़ जाता है. एक हेल्दी डाइट और रेगुलर एक्सरसाइज आपको बॉडी वेट को बैलेंस करेगा, और आपको फैटी लीवर से बचाएगा. 

4. शराब और धूम्रपान से दूर रहें
शराब और धूम्रपान आपके लीवर को नुकसान पहुंचा सकते हैं और NAFLD के विकास के आपके जोखिम को बढ़ा सकते हैं. यदि आप शराब पीते हैं, तो अत्यधिक सेवन से बचें और अपने सेवन को प्रति दिन एक या दो पेय तक सीमित करने का प्रयास करें. यदि आप धूम्रपान करते हैं, तो छोड़ने का प्रयास करें.

5. अपने मधुमेह और उच्च रक्तचाप को प्रबंधित करें
यदि आपको मधुमेह या उच्च रक्तचाप है, तो NAFLD के विकास के अपने जोखिम को कम करने के लिए इन स्थितियों का प्रबंधन करना महत्वपूर्ण है.

6. तनाव कम करें
तनाव आपके शरीर में सूजन पैदा कर सकता है, जो NAFLD के विकास में योगदान कर सकता है. ऐसे में आप ध्यान, योग, गहरी सांस लेने वाली एक्सरसाइज करके जीवन में तनाव को कम कर सकते हैं.

7. पर्याप्त नींद लें
नींद की कमी NAFLD के विकास के आपके जोखिम को बढ़ा सकती है. इसलिए रोजाना लगभग 7 से 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए,

8. ग्रीन टी पिएं
ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो आपके लिवर को नुकसान से बचाने में मदद कर सकते हैं. आप ग्रीन टी को पेय के रूप में पी सकते हैं या इसे सप्लीमेंट के रूप में ले सकते हैं.

9. विटामिन ई सप्लीमेंट लें
विटामिन ई आपके लीवर में सूजन को कम करने और ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाने में मदद कर सकता है. अगर आपके डॉक्टर ने सलाह दी है तो आप विटामिन ई की खुराक ले सकते हैं.

10. अपने डॉक्टर से सलाह लें
यदि आपको NAFLD विकसित होने का खतरा है, तो अपने डॉक्टर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है. वे आपके जोखिम को कम करने में आपकी मदद करेंगे. अगर जरूरत पड़ती है तो आपको बेहतर इलाज या जीवनशैली में बदलाव के लिए भी सुझाव दे सकते हैं.

एक स्वस्थ आहार बनाए रखना, नियमित रूप से व्यायाम करना, शराब और धूम्रपान से परहेज करना, अपने मधुमेह और उच्च रक्तचाप का प्रबंधन करना और अपने चिकित्सक से परामर्श करना ये सभी महत्वपूर्ण कदम हैं जो आप NAFLD के विकास के अपने जोखिम को कम करने के लिए उठा सकते हैं.