scorecardresearch

National Almond Day: सिर्फ मेमोरी नहीं बढ़ाते हैं बादाम, सेहत के लिए हैं और भी कई फायदे

Benefits of Almonds: राष्ट्रीय बादाम दिवस प्रत्येक वर्ष 16 फरवरी को मनाया जाता है. बादाम बाजार में उपलब्ध सबसे हार्ट-हेल्दी स्नैक्स में से एक हैं.

Almonds (Photo: Unsplash) Almonds (Photo: Unsplash)
हाइलाइट्स
  • प्रोटीन, मैग्नीशियम, विटामिन ई और फाइबर का भंडार हैं बादाम

  • सेहत के लिए है फायदेमंद

पौष्टिक बादाम स्वस्थ वसा, प्रोटीन, मैग्नीशियम, विटामिन ई और फाइबर का भंडार हैं. मुट्ठी भर बादाम से बेहतर सुबह का कोई और सुपरफूड नहीं हो सकता है जो आपकी कई पोषण संबंधी कमियों को पूरा कर सकता है. बादाम, आपको शुगर, हाई ब्लड प्रेशर और फैटी लीवर रोग जैसी पुरानी बीमारियों को दूर रखने में मदद कर सकता है. 

16 फरवरी को राष्ट्रीय बादाम दिवस इस सुपरफूड के सम्मान में मनाया जाता है ताकि लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक किया जा सके. बादाम को साबुत, कटा हुआ, कटा हुआ या बादाम के आटे या बादाम के मक्खन के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है. और तो और बादाम का दूध भी बनता है. 

आज हम आपको बता रहे हैं इससे होने वाले फायदों के बारे में

पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं बादाम 
लगभग एक चौथाई कप बादाम या 23 साबुत बादाम में 7 ग्राम प्लांट प्रोटीन, 4 ग्राम फिलिंग फाइबर और 20% मैग्नीशियम, बी विटामिन और कैल्शियम, आयरन और पोटेशियम होता है. साथ ही, इसमें हार्ट-हेल्दी फैट भी होता है. 

एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा स्त्रोत हैं बादाम
बादाम में विटामिन ई, इसे एंटीऑक्सीडेंट का एक महत्वपूर्ण स्रोत बनाती है. बादाम में अधिकांश एंटीऑक्सीडेंट कंटेंट उनके छिलके में होता है. वहीं, बादाम वसा, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, विटामिन, खनिज और बायोएक्टिव कंपाउंड से भरपूर होता है.  

दिल को स्वस्थ रखते हैं बादाम
बादाम आपके दिल को कई तरह से स्वस्थ रखता है. 2018 के एक अध्ययन के अनुसार, बादाम "खराब" एलडीएल के स्तर को कम करते हुए, "अच्छे" हार्ट-प्रोटेक्टिव एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है. बादाम और अन्य नट्स भी ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करते हैं. 

करता है वेट-कंट्रोल 
न्यूट्रिशन जर्नल में 2015 के एक अध्ययन के अनुसार, बादाम का सेवन बॉडी मास इंडेक्स, या बीएमआई को कम करने में मददगार है. बादाम में स्वस्थ फैट, वनस्पति प्रोटीन और फाइबर का अच्छा पोषण है और यह आपको ज्यादा समय तक संतुष्ट फील कराता है जिससे आपको जल्दी भूख नहीं लगती है. 

स्किन के लिए अच्छा है बादाम
हम जानते हैं कि अच्छा फैट हमारी स्किन को स्वस्थ रखता है. यह अच्छा एंटी-एजिंग एजेंट है क्योंकि यह स्किन की उम्र को बढ़ने नहीं देता.