scorecardresearch

क्यों मनाया जाता है National Nutrition Week? क्या है इसका महत्व, इन सुपरफूड्स को डाइट में शामिल कर रह सकते हैं हेल्दी

सरकार हर साल नेशनल न्यूट्रिशन वीक मनाती है. इस साल भी सरकार इस वीक को मना रही है, जिसका थीम है "सेलिब्रेट ए वर्ल्ड ऑफ फ्लेवर्स". इस वीक को मनाने से सरकार का मकसद है कि वो आम जनता को अच्छी डाइट के लिए प्रेरित कर सके.

 सुपरफूड्स सुपरफूड्स
हाइलाइट्स
  • स्किन और बाल के लिए काफी अच्छा है कोकोनट ऑयल

  • पपीता है सुपरफूड

एक अच्छी जिंदगी जीने के लिए अच्छा खाना बेहद जरूरी है. अगर आप पौष्टिक खाना खाते हैं, तो आप जीवन भर काफी स्वस्थ रह सकते हैं. भारत में सितंबर के पहले सप्ताह को राष्ट्रीय पोषण सप्ताह के रूप में मनाया जाता है. इस सप्ताह का उद्देश्य स्वस्थ जीवन शैली को बनाए रखने के लिए स्वस्थ भोजन हैबिट्स और उचित पोषण के मूल्य के बारे में आम जनता के बीच जागरूकता बढ़ाना है. इसके लिए संतुलित आहार और सक्रिय, स्वस्थ जीवन शैली की आवश्यकता होती है. सरकार इस पूरे सप्ताह पोषण जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए कार्यक्रम शुरू करती है. 

क्या है न्यूट्रीशन वीक का थीम
हर साल, राष्ट्रीय पोषण सप्ताह के लिए सरकार एक स्पेशल थीम रखती. जो मुख्य रूप से उस वर्ष के हालातों पर केंद्रित होता है. पिछले साल, सरकार ने "फीडिंग स्मार्ट राइट फ्रॉम स्टार्ट" थीम रखा था. इस साल का थीम है, "सेलिब्रेट ए वर्ल्ड ऑफ फ्लेवर्स" है.

नेशनल न्यूट्रिशन वीक का इतिहास
नेशनल न्यूट्रिशन वीक की स्थापना 1975 में अमेरिकन डायटेटिक्स एसोसिएशन (एडीए) के सदस्यों ने की थी, जिसे अब एकेडमी ऑफ न्यूट्रिशन एंड डायटेटिक्स के नाम से जाना जाता है. अच्छी डाइट और एक्टिव लाइव की जरूरत के बारे में आम जनता के बीच जागरूकता बढ़ाने के लिए इस सप्ताह को मनाया गया था. जब इस अभियान को जनता का साथ मिला तो 1980 में इस सप्ताह का उत्सव पूरे एक महीने तक चला. राष्ट्रीय पोषण सप्ताह पहली बार 1982 में भारत में मनाया गया था, जब राष्ट्रीय सरकार ने जनता को सूचित करने और उन्हें एक लंबा और स्वस्थ जीवन जीने के लिए प्रेरित करने के लिए इस अभियान की शुरुआत की थी.

इस न्यूट्रिशन वीक के मौके पर चलिए आपको कुछ सुपरफूड्स के बारे में बताते हैं, जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

1. फ्लेक्स सीड्स (अलसी के बीज)
ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर ये सुपरफूड वजन घटाने में मदद करता है. इसके अलावा ये कोलेस्ट्रॉल फ्री है, इसलिए आपके दिल के लिए काफी अच्छा है. अगर आपको हेयर फॉल की दिक्कत है तो अपने डाइट में इसे जरूर शामिल करें.

2. कोकोनट ऑयल
कोकोनट यानी नारियल का तेल स्किन, हेल्थ और बालों तीनों के लिए बेहद फायदेमंद है. नारियल का तेल बॉडी लोशन, फेस क्रीम में मौजूद एक बेहतरीन मॉइस्चराइजर है. ये आपकी स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है. विटामिन, खनिज और फाइबर से भरपूर कोकोनट ऑयल वेट कंट्रोल में भी मदद करता है.

3. पपीता
पपीता भी एक सुपरफूड की तरह काम करता है. हाई पैपेन के अलावा पपीता विटामिन ए, सी और ई से भरपूर होता है. पपीता डायबिटीज और दिल की बीमारियों से निजात दिलाने के लिए काफी अच्छा होता है. पपीते का रस अनियमित चक्र से परेशान महिलाओं के लिए काफी अच्छा होता है. क्योंकि ये महिलाओं के मासिक चक्र को सुधारने में काफी मदद करता है.

4. एलोवेरा
एलोवेरा भी एक सुपरफूड है. एलोवेरा से कई तरह के स्किन प्रॉब्लम का इलाज होता है. इससे पिंपल एक्ने और सनबर्न का इलाज किया जाता है. एलोवेरा जेल में एंटी एजिंग गुण भी होते हैं. वहीं एलोवेरा जूस पीने से कब्ज और सीने की जलने से छुटकारा मिलता है.

5. ऑलिव ऑयल
ऑलिव ऑयल शुगर लेवल को तो कंट्रोल करता ही है, इसके अलावा कोलेस्ट्रॉल, दिल की बीमारियों के खतरे को कम करता है. साथ ही ये स्किन केयर के लिए काफी अच्छा रहता है. इसके हाइड्रेटिंग गुण स्किन के लिए काफी अच्छे होते हैं.