scorecardresearch

Skin Care Tips: खास सर्दियों के लिए हैं ये स्किन केयर टिप्स, रूखी-सूखी त्वचा हो जाएगी ग्लोइंग

Skin Care Tips For Winter Session: अच्छी त्वचा के लिए लोशन का इस्तेमाल करना जरूरी होता है. लेकिन अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो रोमछिद्र खुलने लगते हैं. इससे निबटने के लिए नेचुरल तेल का इस्तेमाल एक बेहतर विकल्प हो सकता है. ऑयली त्वचा वालों को इस बात का खास ध्यान रखना चाहिए कि वो अल्कोहल से बने किसी भी प्रोडक्ट से दूर रहें.

सांकेतिक तस्वीर सांकेतिक तस्वीर
हाइलाइट्स
  • सर्दियों में स्किन को हेल्दी रखने के लिए दोगुनी देखभाल की जरूरत होती है

  • सर्दियों में ये टिप्स अपना कर पा सकती हैं चमचमाती स्किन

Skin Care Tips For Winter Session: सर्दियों ने दरवाजे पर दस्तक दे दी है. ऐसे में रूखी त्वचा वालों को ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ता है. क्योंकि ठंड बढ़ने के साथ-साथ त्वचा की नमी और नेचुरल ऑयल खोने लगता है, जिससे  त्वचा खुरदरी हो जाती है. इस आर्टिकल में आपको बता रहे हैं रूखी-सूखी त्वचा से छुटकारा पाने के कुछ उपाय.
 
सही स्कीन प्रोडक्स का करें इस्तेमाल

अच्छी त्वचा के लिए लोशन का इस्तेमाल करना जरूरी होता है. लेकिन अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो रोमछिद्र खुलने लगते हैं. इससे निबटने के लिए नेचुरल तेल का इस्तेमाल एक बेहतर विकल्प हो सकता है. ऑयली त्वचा वालों को इस बात का खास ध्यान रखना चाहिए कि वो अल्कोहल से बने किसी भी प्रोडक्ट से दूर रहें. 

हीटर का ज्यादा इस्तेमाल न करें

ठंड के महीनों में हीटर के पास बैठना बड़ा आरामदायक लगता है. लेकिन हीटर से निकलने वाली गर्म हवा आपकी त्वचा से नमी को सोख लेती है और इसे शुष्क बना देती है.  अगर आपको हीटर का इस्तेमाल करना है तो साथ में  ह्यूमिडिफायर का इस्तेमाल करें या कमरे में पानी की एक बड़ी कटोरी रखें. 

अपनी त्वचा को समझें

क्लींजिंग, टोनिंग, सीरम का इस्तेमाल , मॉइस्चराइज़ और सनस्क्रीन को रूटीन के हिसाब से लगाएं.  कोई भी प्रोडक्ट लेने से पहले उसके ingredient को ध्यान से पढ़ें.  ऐसे हाइड्रेटिंग प्रोडक्ट चुने  जो  आपकी त्वचा से मेल खाती हो. इन प्रोडक्ट के इस्तेमाल से आपकी त्वचा पूरे दिन हाइड्रेटेड, चिकनी, चमकदार और टोंड रहेगी. अगर आपको त्वचा से जुड़ा हुई कोई खास परेशानी है तो  त्वचा विशेषज्ञ से बात करें. सेरामाइड्स, हाइलूरोनिक एसिड और ग्लिसरीन वाले उत्पाद अच्छे रिजल्ट देते हैं. 

ये चीजें त्वचा को पहुंचा सकती हैं फायदा

क्लींजर में मौजूद कैमोमाइल और ओटमील आपकी त्वचा को फायदा पहुंचाएंगे. इनके कई सारे  प्रोडक्टस बिना खुशबु और एडिटिव्स के भी आ रहे हैं, इस तरह के प्रोडक्टस त्वचा के लिए ज्यादा फायदेमंद होते हैं.  इसके साथ सेब साइडर सिरका, सेरामाइड्स, हाइलूरोनिक एसिड, शीया बटर, आर्गन ऑयल से बने मॉइस्चराइज़र सर्दियों के सूखेपन से निपटने के लिए एकदम सही हैं. एक अच्छा मॉइस्चराइजर झुर्रियों को भी दूर रखता है. 

एक्सफोलिएटर का करें सही चुनाव

बहुत से लोग मुरझाई त्वचा को हटाने के लिए बहुत ज्यादा एक्सफोलिएट  का इस्तेमाल ज्यादा कर लेते हैं. लेकिन ये एकदम गलत है . एक्सफोलिएट का हफ्ते में एक या दो बार से ज्यादा इस्तेमाल न करें.  नीम, तुलसी, स्ट्रॉबेरी, पपीता, और हल्के अहा या बीएचए युक्त कोमल एक्सफोलिएटर एक अच्छा विकल्प हैं. 

फेशियल ऑयल

जोजोबा ऑयल और चंदन जैसे कोल्ड प्रेस्ड ऑयल रूखी त्वचा के लिए अच्छे होते हैं. टोनर के बाद फेशियल ऑयल की कुछ बूंदें रूखी त्वचा में नई जान ला देते हैं. 

सनस्क्रीन: दिन के समय सनस्क्रीन जरूर लगाना चाहिए.अच्छे रिजल्ट के लिए हाई एसपीएफ़ सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें. होंठ, हाथ, पैर और पैरों को भी चेहरे की त्वचा की तरह ही देखभाल  की जरूरत होती है. बाहर निकलते वक्त होंठो पर लिप बाम लगाना ना भूलें.