scorecardresearch

New Omicron Symptoms: बढ़ रहे हैं ओमिक्रॉन BA.5 वेरिएंट के मामले, सामने आए नए लक्षण

New Omicron Symptoms: दुनियाभर में ओमिक्रॉन के सब-वेरिएंट BA.4 के मामले बढ़ रहे हैं. जिस कारण कोरोना एक बार फिर तेजी से फैलने लगा है. इसके अब नए लक्षण भी सामने आ रहे हैं.

Omicron Symptoms Omicron Symptoms
हाइलाइट्स
  • दुनियाभर में Omicron BA.5 वेरिएंट से संक्रमित मामलों मे बढ़ोतरी देखी जा रही है

  • BA.5 वेरिएंट पहली बार दक्षिण अफ्रीका में फरवरी में देखा गया

पिछले दो-ढाई सालों में Covid-19 के कई नए वेरिएंट सामने आए हैं. और नए वेरिएंट के साथ नए लक्षण सामने आए हैं. कोरोना महामारी के शुरुआती दिनों में, सबसे सामान्य लक्षणों में बुखार, गंध और स्वाद की कमी, सांस की तकलीफ शामिल थे. लेकिन जैसे ही नए वेरिएंट सामने आए और टीकाकरण की दर बढ़ी, तो लोगों में नए लक्षण दिखने लगे. 

उदाहरण के लिए, फिलहाक, कोरोना ​​​​संक्रमित व्यक्ति में गंध से संबंधित लक्षणों की बजाय में आंत से संबंधित लक्षण दिखने की ज्यादा संभावना है. सबसे सामान्य रूप से दिख रहे लक्षणों में आज गले में खराश, लगातार खांसी और छींक आना और सिरदर्द शामिल हैं. हालांकि, कई लोग ऐसे लक्षण की शिकायत कर रहे हैं जो पहले कभी कोरोना से नहीं जुड़ा था.

क्या है कोरोना का नया लक्षण
यूके में, Omicron BA.5 वेरिएंट से संक्रमित मामलों मे बढ़ोतरी देखी जा रही है. और संक्रमित लोग रात को पसीने आने की शिकायत कर रहे हैं. ट्रिनिटी कॉलेज डबलिन के प्रोफेसर ल्यूक ओ'नील ने एक आयरिश रेडियो स्टेशन को बताया कि बीए.5 से संक्रमित लोगों में एक अलग लक्षण देखने को मिल रहा है और वह है रात का काफी ज्यादा पसीना आना. जिस कारण लोगों की नींद पर असर पड़ रहा है. 

सवाल यह है कि लोगों में नए लक्षण क्यों दिख रहे हैं. इस पर प्रो. ओ'नील का कहना है कि यह बीमारी थोड़ी अलग है क्योंकि वायरस बदल गया है. हालांकि, अगर आपने वैक्सीन ली है और बूस्टर डोज भी ली है तो इसका संक्रमण गंभीर बिमारी में नहीं बदलेगा. 

दक्षिण अफ्रीका में दिखा था पहली बार 
आपको बता दें कि BA.5 वेरिएंट पहली बार दक्षिण अफ्रीका में फरवरी में देखा गया. तब से यह वेरिएंट दुनिया भर में फैल गया है और इसके कारण कोविड संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं. यह अब संक्रमण में नए सिरे से वृद्धि कर रहा है. 

हालांकि, नेचर में प्रकाशित एक नए अध्ययन से पता चला है कि यह वेरिएंट कोविड -19 वैक्सीन के लिए चार गुना अधिक प्रतिरोधी है. इसका मतलब यह है कि जिन लोगों ने अभी तक कोविड -19 के खिलाफ वैक्सीन नहीं ली है, उन्हें इसके संक्रमण का खतरा पांच गुना ज्यादा है.