scorecardresearch

Superfood Broccoli: ब्रोकली के सेवन से कम होता है टाइप 2 डायबिटीज और कैंसर का खतरा, रिसर्च में हुआ खुलासा

एक नए शोध में यह बात सामने आई है कि क्रूस वाली सब्जियों के ज्यादा सेवन से टाइप 2 डायबिटीज और कैंसर का खतरा कम होता है.

superfood Broccoli superfood Broccoli
हाइलाइट्स
  • आंतों के लिए हेल्दी ब्रोकली

  • कैंसर के खतरे को कम करने का काम करती है

एक नए शोध में यह बात सामने आई है कि क्रूस वाली सब्जियों के ज्यादा सेवन से टाइप 2 डायबिटीज और कैंसर का खतरा कम होता है. हम सभी जानते हैं कि ब्रोकली हमारी सेहत के लिए अच्छी होती है, लेकिन क्यों? जब हम ब्रोकली खाते हैं तो हमारे शरीर में किस तरह के बदलाव होते हैं..हाल ही में हुए एक शोध में इसपर विस्तार से जानकारी दी गई है.

सुपरफूड है ब्रोकली

पेन स्टेट के शोधकर्ताओं ने एक हालिया अध्ययन में जानकारी दी है कि ब्रोकली में खास तरह के रसायन होते हैं जो छोटी आंत की परत को संरक्षित करने में मदद करते हैं. इससे बीमारी को रोका जा सकता है. रिसर्चस का दावा है कि ब्रोकली एक "सुपरफूड" है.ये अध्ययन Journal Laboratory Investigation में प्रकाशित हुआ है. रिसर्च में कहा गया है कि ब्रोकोली, गोभी और ब्रसेल्स स्प्राउट्स जैसी क्रुसिफेरस सब्जियां आहार का हिस्सा होनी चाहिए. अध्ययन के मुताबिक ब्रोकली छोटी आंत की परत की सुरक्षा में मदद करती है. यह शोध इस बात पर आधारित था कि क्यों ब्रोकली, पत्ता गोभी और अंकुरित ब्रसेल्स जैसी सब्जियां सामान्य  सेहतमंद भोजन का हिस्सा होनी चाहिए.

छोटी आंत के लचीलेपन में योगदान

ब्रोकली में जो अणु होते हैं उन्हें एरिल हाइड्रोकार्बन रिसेप्टर लिगैंड्स कहते हैं और ये अणु प्रोटीन के एक किस्म एरिल हाइड्रोकार्बन रिसेप्टर को छोटी आंत की परत पर जोड़ते हैं. यह आंत की कोशिकाओं की कार्यप्रणाली को प्रभावित करती हैं. आंतों की परत पर मौजूद कुछ निश्चित कोशिकाएं फायदेमंद जल और पोषक तत्वों को शरीर के अंदर जाने देने में मदद करती है और बैक्टीरिया को उसमें प्रवेश से रोकती है, जिससे संतुलन बना रहता है. ये आहार छोटी आंत के लचीलेपन में योगदान करते हैं.

कैंसर से लड़ने में भी मददगार

अपने अध्ययन का संचालन करने के लिए, शोधकर्ताओं ने चूहों को 15 प्रतिशत ब्रोकल खिलाई, वहीं दूसरे समूह वाले चूहों को ब्रोकली रहित सामान्य भोजन खिलाया. जिन चूहों को ब्रोकली नहीं दी गई थी उनमें एएचआर की गतिविधि कम पाई गई थी. ब्रोकली में भरपूर फाइबर, आयरन, कैल्शियम, प्रोटीन और जिंक होता है. ब्रोकली कैंसर के इलाज में भी फायदेमंद माना गया है. रिसर्च का दावा है कि इस हरी सब्जी के अंदर कैंसर से लड़ने वाला सल्फोराफेन होता है.