scorecardresearch

JN.1 Covid Variant: यूपी में भी कोरोना के नए वैरिएंट ने शुरू किया पांव पसारना, योगी सरकार ने जारी की गाइडलाइन, खांसी-बुखार आने पर करानी होगी कोविड जांच 

क्रिसमस और न्यू ईयर के जश्न की तैयारियों के बीच देश में दबे पांव कोरोना एक बार फिर से कदम रख रहा है. यूपी में कोरोना ने पैर पसारना शुरू कर दिया है. गाजियाबाद, नोएडा के बाद लखनऊ में भी मामले पाए गए हैं. 

Corona Virus ( file photo) Corona Virus ( file photo)
हाइलाइट्स
  • पॉजिटिव मिलने पर जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए सैंपल केजीएमयू भेजा जाएगा

  • पिछले वैरिएंट के समान ही हैं नए वैरिएंट के लक्षण 

कोरोना वायरस अभी हमारे बीच से गया नहीं है. यह एक बार फिर नए वैरिएंट के साथ पांव पसारने लगा है. उत्तर प्रदेश में भी इसके केस मिलने शुरू हो गए हैं. इसको देखते हुए योगी सरकार ने एक नई गाइडलाइन जारी की है. इसमें कहा गया है कि खांसी, बुखार और श्वांस रोगियों को कोविड जांच करानी होगी. 

क्रिसमस और नए साल को देखते हुए  एहतियात जरूरी 
क्रिसमस और नए साल की पूर्व संध्या पर होटल, रेस्त्रां व मॉल में लोगों की भीड़ जुटेगी, जिससे संक्रमण बढ़ने की आशंका रहेगी. इसी को देखते हुए कोविड प्रोटोकॉल का पालन कराया जाएगा. कोविड के नए वैरिएंट जेएन-1 को लेकर शुक्रवार को शासन ने सभी सरकारी, निजी अस्पतालों के साथ ही सीएमओ को नई गाइडलाइन का पालन कराने के निर्देश दिए हैं. 

क्या हैं लक्षण
स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने पुष्टि की है कि नए वैरिएंट के लक्षण पिछले वैरिएंट के समान ही हैं. विशेषज्ञों का मानना है कि अधिकांश लक्षण मामूली होते हैं, लेकिन कुछ लक्षण कुछ व्यक्तियों के लिए चिंता का कारण बन सकते हैं. बुखार, नाक बहना, गले में खराश, सिरदर्द और, कुछ स्थितियों में हल्के गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं शुरुआती लक्षणों में से हैं.

आइसोलेशन में रखकर किया जाएगा इलाज 
शासन द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि इंफ्लुएंजा जैसे लक्षणों, खांसी, बुखार व श्वांस संबंधी बीमारियों की शिकायत लेकर आने वाले मरीजों की कोविड जांच कराई जाएगी. पॉजिटिव पाए जाने पर जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए सैंपल केजीएमयू भेजा जाएगा. नई गाइडलाइन के तहत खांसी, जुकाम, बुखार व श्वांस संबंधी रोगियों पर विशेष तौर पर नजर रखी जाएगी. क्रिसमस और नए साल को लेकर शासन ने अधिकारियों को एहतियातन जरूरी दिशा निर्देश दिए हैं. कोविड संक्रमित मरीजों की जब तक निगेटिव कोविड रिपोर्ट नहीं आती है, तब तक आइसोलेशन में रखकर इलाज किया जाएगा.

लखनऊ में भी कोरोना की एंट्री
बता दें कि गाजियाबाद और नोएडा के बाद अब राजधानी लखनऊ में भी कोरोना को एंट्री हो चुकी है. यहां कोरोना से संक्रमित महिला थाईलैंड से लौटी थी. उसे कोरोना के लक्षण थे. जब जांच कराई गई तो मामले की पुष्टि हो गई. महिला को उसके घर पर आइसोलेशन में रखा गया है. यह मामला लखनऊ के मानक नगर थाना क्षेत्र के चंदरनगर का है.कोविड जिला सर्विलांस अधिकारी डॉ. निशांत निर्वाण ने बताया कि महिला को कोरोना के सामान्य लक्षण हैं. टीम ने महिला के साथ रह रहे सभी लोगों की कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग भी की है. हालांकि महिला को कोरोना के नए वैरिएंट जेएन 1 की शिकायत नहीं है. 75 वर्षीय महिला एक हफ्ते पहले थाईलैंड से लौटी थी.

(सत्यम मिश्रा की रिपोर्ट)