scorecardresearch

न्यूजीलैंड ने 5 से 11 साल के बच्चों के लिए फाइजर की वैक्सीन को दी मंजूरी, भारत में बच्चों के लिए कब आएगी वैक्सीन, जानिए...

कोरोना से बच्चों को बचाने के ल‍िए भारत में चार वैक्सीन रेस में हैं. भारत सरकार की तरफ से जायडस कैडिला के एनकोव को अप्रूवल मिल चुका है. इसके एक करोड़ डोजेस का ऑर्डर भी दिया जा चुका है.

Representative image Representative image
हाइलाइट्स
  • भारत में जायडस कैडिला के एनकोव को मिल चुका है अप्रूवल 

  • अमेरिका और यूरोप में शुरू हो चुका है बच्चों का वैक्सीनेशन 

न्यूजीलैंड ने 5 से 11 साल के उम्र के बच्चों के लिए फाइजर के टीके को मंजूरी दे दी है. न्यूजीलैंड के हेल्थ रेगुलेटर मेडसेफ के मुताब‍िक फाइजर के आईएनसी कोविड-19 वैक्सीन के लिए प्रोविज़नल मंजूरी दे दी गई है. न्यूजीलैंड के स्वास्थ्य मंत्रालय कहना है क‍ि प्रोविज़नल मंजूरी पीडियाट्रिक फाइजर कोविड-19 वैक्सीन की दो डोज के लिए है, जिसे कम से कम 21 दिनों के अंतराल पर दिया जाना है. मंत्रालय ने कहा कि यदि कैबिनेट इसे अप्रूव कर देता है, तो जनवरी 2022 के अंत तक न्यूजीलैंड में पीडियाट्रिक फाइजर वैक्सीन लगनी शुरू हो जाएगी.

भारत में जायडस कैडिला के एनकोव को मिल चुका है अप्रूवल 

जहां दुनिया के दूसरे देशों ने बच्चों के लिए वैक्सीनेशन प्रक्रिया शुरू कर दी है, वहीं लोगों के मन में यह सवाल है कि भारत में बच्चों का वैक्सीनेशन कब शुरू होगा. दरअसल, भारत में इसके लिए चार वैक्सीन दौड़ में हैं. भारत सरकार की तरफ से जायडस कैडिला के एनकोव को अप्रूवल मिल चुका है. इसके एक करोड़ डोजेस का ऑर्डर भी दिया जा चुका है. 12 साल से ज्यादा उम्र के बच्चों को यह वैक्सीन दी जाएगी. वहीं 2 से 18 साल तक के बच्चों के लिए भारत बायोटेक की कोवैक्सीन भी दौड़ में है, जिसे इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए मंजूरी दे दी गई है. इनके अलावा बायोलॉजिकल ई की कोरबिवैक और सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया भी अपने-अपने अप्रूवल का इंतजार कर रहे हैं. 

अमेरिका और यूरोप में शुरू हो चुका है बच्चों का वैक्सीनेशन 

दुनिया की बात करें तो फाइजर बायोटेक 5 साल से बड़े बच्चों के लिए वैक्सीन बना रही है और अमेरिका और यूरोप में ये वैक्सीन लगनी शुरू हो चुकी है. वहीं जॉनसन एंड जॉनसन और स्पूतनिक वी के वैक्सीन का ट्रायल जारी है. ये दोनों वैक्सीन 12-17 साल के बच्चों के लिए है. दावा किया जा रहा है कि मॉडर्ना की वैक्सीन का बच्चों पर कारगर साबित हो रही है. बता दें, यह वैक्सीन 12 साल से ज्यादा के उम्र के बच्चों के लिए है.