scorecardresearch

आपके किचन में रखे Non-Stick बर्तन पहुंचा रहे आपकी सेहत को नुकसान, जानें कौन से बर्तन हैं खाना बनाने के लिए बेस्ट ऑप्शन

नॉन-स्टिक पैन को ज्यादा गरम करने से इसकी कोटिंग टूट सकती है, जिसमें से हानिकारक धुंआ निकल सकता है. ये धुंआ फेफड़ों में जलन पैदा कर सकता है और फ्लू जैसे लक्षण पैदा कर सकता है जिसे पॉलिमर फ्यूम बुखार कहा जाता है

Non-Stick Utensils (Photo: Getty Images) Non-Stick Utensils (Photo: Getty Images)
हाइलाइट्स
  • मिट्टी के बर्तनों के कई फायदे हैं 

  • खाने के लिए सुरक्षित बर्तन चुनें 

अक्सर लोग अपने किचन में नॉन-स्टिक बर्तन इस्तेमाल करते हैं. हालांकि, ये कितने फायदेमंद और नुकसानदेह हैं ये बहुत कम लोग जानते हैं. भारतीय आबादी की बढ़ती डाइट संबंधी जरूरतों को पूरा करने के लिए, राष्ट्रीय पोषण संस्थान (NIN) ने हाल ही में 'भारतीयों के लिए आहार दिशानिर्देश' जारी किए हैं. इसके मुताबिक, खाने के लिए सबसे अच्छा बर्तन मिट्टी का माना जाता है. 

मिट्टी के बर्तनों के कई फायदे हैं 

एनआईएन के अनुसार, मिट्टी के बर्तन इको-फ्रेंडली होते हैं. साथ ही इनमें तेल भी ज्यादा नहीं डालना पड़ता है. इसमें खाना बनाने से भोजन में पोषक तत्व रहते हैं और इससे हमारी सेहत को कोई नुकसान नहीं पहुंचता है.  मिट्टी के बर्तनों के उपयोग को लेकर दिशानिर्देश भी जारी किए गए हैं, इनमें लोगों को अपने खाना पकाने के तरीकों के बारे में जागरूक किया गया है. 

सम्बंधित ख़बरें

बेंगलुरु के एस्टर सीएमआई अस्पताल में क्लिनिकल न्यूट्रिशन एंड डायटेटिक्स की प्रमुख एडविना राज ने मिट्टी के बर्तनों के फायदों के बारे में इंडियन एक्सप्रेस को बताया है. उनके मुताबिक, इसमें खाना बनाने से  खाने के हर हिस्से में समान गर्मी या हीट पहुंचती है. साथ ही उससे भोजन की पोषण सामग्री संरक्षित रहती है. हालांकि, मिट्टी के बर्तन काफी नाजुक होते हैं ऐसे में इन्हें रसोई में इस्तेमाल करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है. 

नॉन-स्टिक बर्तन हैं खतरनाक 

डाइट गाइडलाइन में कुकवेयर जैसे स्टील, नॉन-स्टिक पैन और ग्रेनाइट बर्तनों को लेकर भी जानकारी दी गई है. पहले, लोग टेफ्लॉन कोटिंग वाले नॉन-स्टिक बर्तनों और पैन को लेकर चिंतित रहते थे. क्योंकि ऐसी संभावना थी कि जब ये बर्तन बनाए जाते हैं तो पेरफ्लूरूक्टेनोइक एसिड (पीएफओए) नाम का केमिकल निकलता है. पीएफओए का लिंक कैंसर, थायराइड समस्याएं और जन्म से होने वाली स्वास्थ्य समस्याओं से जोड़ा गया है. हालांकि, कुकवेयर इंडस्ट्री ने 2013 के बाद से बड़े पैमाने पर पीएफओए को खत्म कर दिया है.

इतना ही नहीं नॉन-स्टिक पैन को ज्यादा गरम करने से इसकी कोटिंग टूट सकती है, जिसमें से हानिकारक धुंआ निकल सकता है. ये धुंआ फेफड़ों में जलन पैदा कर सकता है और फ्लू जैसे लक्षण पैदा कर सकता है जिसे पॉलिमर फ्यूम बुखार कहा जाता है.

खाने के लिए सुरक्षित बर्तन चुनें 

जब खाने के लिए बर्तन चुनने की बात आती है, तो स्टेनलेस स्टील के बर्तन चुनने की सलाह दी जाती है. ये टिकाऊ, साफ करने में आसान और स्वच्छ माने जाते हैं. इसके अलावा, मिट्टी के बर्तन और चीनी मिट्टी के बर्तन खाने के लिए सुरक्षित माने जाते हैं, बशर्ते उन्हें ठीक से साफ किया जाए और उनका रखरखाव किया जाए.