scorecardresearch

Almond Benefits: बस दिमाग तेज करने ही नहीं बल्कि शुगर कंट्रोल करने में भी मदद कर सकता है बादाम, रूटीन में इस तरह करें शामिल 

बस दिमाग तेज करने ही नहीं बल्कि शुगर कंट्रोल करने में भी बादाम आपकी मदद कर सकता है. बस इसे आपको रूटीन में शामिल करना होगा. इसे लेकर रिसर्च हुई है जिसमें इस बात का खुलासा हुआ है.  

Almond Almond
हाइलाइट्स
  • बादाम खाने से होगा फायदा

  • ये कर सकते हैं ट्रीटमेंट 

खाना खाने से पहले बादाम खाने से डायबिटीज के जोखिम को कम किया जा सकता है. दरअसल, इसके बारे में दो नई रिसर्च स्टडी में सामने आया है. इसके मुताबिक, प्रीडायबिटीज और मोटापे से ग्रस्त भारतीयों के लिए बादाम खाना अच्छा हो सकता है. इससे उनका ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. 

इन दो नई रिसर्च में बादाम से जुड़े फायदे बताए गए हैं. इसमें से एक स्टडी तीन महीने तक की गई है और दूसरी स्टडी तीन दिनों तक चली है. इन दोनों में सामने आया है कि बादाम भी एक गजब ट्रीटमेंट हो सकता है. 

ये कर सकते हैं ट्रीटमेंट 

दरअसल, इस स्टडी में नाश्ते, दोपहर के भोजन और रात के खाने से 30 मिनट पहले मुट्ठी भर बादाम (20 ग्राम) खाने के बारे में रिसर्च की गई थी. प्रतिभागियों ने स्टडी के टाइम सभी नट्स से परहेज किया. इसे एक ट्रीटमेंट की तरह रूटीन में लाया गया.    बताते चलें कि ये स्टडी डॉ अनूप मिश्रा और डॉ सीमा गुलाटी ने आयोजित की थी जिसे  कैलिफोर्निया के आलमंड बोर्ड ने फंड किया था. 

दोनों अध्ययन काफी रैंडम थे. जिनमें ये अनुमान लगाया कि खाने से पहले बादाम को स्नैक्स के रूप में खाना जिसे हम "प्रीलोडिंग" के रूप में जानते हैं, भोजन के बाद ग्लूकोज और इंसुलिन के उतार-चढ़ाव को कम करने और हाइपरग्लेसेमिया को कम करने में मदद करेगा. 

क्या आया स्टडी में सामने?

स्टडी के रिजल्ट्स पर बात करते हुए प्रमुख लेखक डॉ अनूप मिश्रा ने कहा, "हमारे अध्ययनों के नतीजे बताते हैं कि डायट्री स्ट्रेटेजी के हिस्से के रूप में बादाम ब्लड ग्लूकोज के लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. इन परिणामों से पता चलता है कि प्रत्येक भोजन से पहले कुछ बादाम खाने से ग्लाइसेमिक कंट्रोल में तेजी से सुधार हो सकता है. 

आगे डॉ अनूप मिश्रा ने कहा, "बादाम आपको ज्यादा भूख नहीं लगने देता है. जिससे आप कम कैलोरी शरीर में लेते हैं. और साथ में इससे शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहता है.