scorecardresearch

कोरोना के खिलाफ जंग: 5 से 12 साल के बच्चों के लिए Corbevax और Covaxin की सिफारिश

NTAGI की उपसमिति ने 5 से 12 वर्ष के बच्चों के लिए कॉर्बेवैक्स की सिफारिश की है, जबकि 6-12 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए कोवैक्सिन की सिफारिश की गई है.

वैक्सीन वैक्सीन
हाइलाइट्स
  • NTAGI की उपसमिति ने 5 से 12 वर्ष के बच्चों के लिए कॉर्बेवैक्स की सिफारिश की है

  • कोरोना संक्रमितों के मामले में केरल पहले नंबर पर है.

देश में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच टीकाकरण पर सरकार की एडवाइजरी बॉडी नेशनल टेक्निकल एडवाइजरी ग्रुप ऑन इम्यूनाइजेशन (NTAGI)की स्थायी तकनीकी उप-समिति ने 5 से 12 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए Corbevax और भारत बायोटेक के Covaxin के उपयोग की सिफारिश की है.

ये है पैनल की सिफारिश

NTAGI की उपसमिति ने 5 से 12 वर्ष के बच्चों के लिए कॉर्बेवैक्स की सिफारिश की है, जबकि 6-12 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए कोवैक्सीन की सिफारिश की गई है. 

26 अप्रैल को DCGI ने भारत बायोटेक को 6 से 12 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए Covaxin का उपयोग करने की अनुमति दी थी. अप्रैल में ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) के विशेषज्ञ पैनल ने 5 से 12 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए बायोलॉजिकल ई कोविड -19 वैक्सीन Corbevax के आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी देने की सिफारिश की. भारत मौजूदा समय में 12 वर्ष से अधिक उम्र के बच्चों को दो कोविड -19 वैक्सीन लगाई जा रही है. 

अब 6 महीने में लगेगा बूस्टर डोज

इसी बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि 18-59 वर्ष के सभी लोगों को दूसरी खुराक देने की तारीख से 6 महीने या 26 सप्ताह पूरे होने पर बूस्टर दिया जाएगा. पहले सेकंड डोज और बूस्टर डोज के बीच की अवधि 9 महीने थी. 

देश में कोरोना के कितने मामले

भारत ने पिछले 24 घंटों में कोरोना के 18,815 नए मामले दर्ज किए गए हैं. इसके बाद संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 4,35,85,554 हो गई है. 38 लोगों ने बीते 24 घंटे में कोरोना से जान गवाई है. कोविड-19 से उबरने की राष्ट्रीय दर 98.51 फीसद है. संक्रमितों के मामले में केरल पहले नंबर पर है. वहीं महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन के सब वैरिएंट बी.ए.2.75 के 20 नए मामले सामने आने के बाद दहशत का माहौल है.