scorecardresearch

Alert on Omicron: खांसने, छींकने से ही नहीं, इस तरह भी फैल सकता है ओमिक्रॉन; एक्सपर्ट ने दी चेतावनी

ओमिक्रॉन को लेकर अब हेल्थ एक्सपर्ट्स ने चेतावनी दी है कि सिर्फ खांसने या छींकने से ही नहीं सांस के हल्के झोंके से भी ओमिक्रॉन फैल सकता है. पहले खांसने या छींकने के दौरान बाहर आए ड्रॉपलेट की वजह से कोरोना संक्रमण फैल रहा था.

सांस के हल्के झोंके से भी फैल सकता है ओमिक्रॉन सांस के हल्के झोंके से भी फैल सकता है ओमिक्रॉन
हाइलाइट्स
  • सांस के हल्के झोंके से भी फैल सकता है ओमिक्रॉन

  • कोरोना के नए वेरिएंट से तीसरी लहर का खतरा!

  • ओमिक्रॉन के सबसे ज्यादा मामले दिल्ली और महाराष्ट्र में

Alert on Omicron: भारत समेत दुनिया भर में कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के मामले बढ़ते जा रहे हैं. इसको लेकर लगातार अलर्ट किया जा रहा है. पिछले दिनों WHO ने भी चेतावनी दी थी कि ओमिक्रॉन हेल्थ सिस्टम को पूरी तरह से फेल कर सकता है. ओमिक्रॉन का ट्रांसमिशन काफी तेज है और यही वजह है कि दुनिया भर में इसके केस तेजी से आ रहे हैं.

सांस के हल्के झोंके से भी फैल सकता है ओमिक्रॉन
ओमिक्रॉन को लेकर अब हेल्थ एक्सपर्ट्स ने चेतावनी दी है कि सिर्फ खांसने या छींकने से ही नहीं सांस के हल्के झोंके से भी ओमिक्रॉन फैल सकता है. पहले खांसने या छींकने के दौरान बाहर आए ड्रॉपलेट की वजह से कोरोना संक्रमण फैल रहा था. इसको लेकर अलर्ट रहने की जरूरत है. वर्तमान हालात में खुद को बचाए रखने के लिए मास्क और वैक्सीन ही सबसे कारगर तरीका है.

दूसरी लहर में डेल्टा ने मचाई थी तबाही, अब ओमिक्रॉन से तीसरी लहर का खतरा!
कोरोना की दूसरी लहर के दौरान डेल्टा वेरिएंट ने जमकर तबाही मचाई थी. कोरोना से लाखों लोगों की मौत हो गई थी. इसके बात से ही तीसरी लहर की आशंका जताई जा रही है. ओमिक्रॉन की वजह से तेजी से बढ़ रहे केस के चलते तीसरी लहर की आशंका जताई जा रही है. एक्सपर्ट्स यह बात लगातार कह रहे हैं कि ओमिक्रॉन का संक्रमण डेल्टा से भी ज्यादा है.

देश में सबसे ज्यादा मामले दिल्ली और महाराष्ट्र में
देश में ओमिक्रॉन के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. ज्यादातर राज्यों में ओमिक्रॉन के केस मिल चुके हैं. सबसे ज्यादा ओमिक्रॉन के मामले दिल्ली और महाराष्ट्र में हैं. ओमिक्रॉन के मामलों में तेजी से हो रही बढ़ोतरी चिंता बढ़ाने वाली है. अच्छी बात ये है कि इलाज के बाद ओमिक्रॉन के मरीज ठीक भी हो रहे हैं. दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया कि जो मरीज मिल रहे हैं उनमें बहुत हल्के लक्षण हैं. संख्या बढ़ रही है लेकन सरकार इससे निपटने का पूरा प्रयास कर रही है.

ये भी पढ़ें: