scorecardresearch

वैक्सीन की ताकत को कमजोर कर रहा है ओमिक्रॉन वैरिएंट: डब्ल्यूएचओ

Omicron Variant Latest Updates: ओमिक्रॉन वैरिएंट (Omicron) के मामले दिन प्रति दिन भारत में बढ़ते जा रहे हैं. इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन ने फिर कोरोना वायरस के इस वैरिएंट को लेकर आगाह किया है. डब्ल्यूएचओ (WHO) ने कहा है कि ओमिक्रॉन वायरस से लड़ने वाली वैक्सीन की प्रभावशीलता को कम करने में सक्षम है और यह तेजी से पैर पसार रहा है.

सांकेतिक तस्वीर सांकेतिक तस्वीर
हाइलाइट्स
  • वैक्सीन की प्रभावशीलता को कम कर रहा ओमिक्रॉन

  • ओमिक्रॉन डेल्टा वायरस को पीछे छोड़ देगा : WHO

Omicron Variant Latest News Updates: ओमिक्रॉन को लेकर WHO की स्टडी ने एक नया दावा किया है. WHO का कहना है कि कोरोनावायरस का ओमिक्रॉन वैरिएंट डेल्टा स्ट्रेन के मुकाबले ज्यादा खतरनाक होने के साथ शुरूआत में कम गंभीर लक्षण पैदा करता है. साथ में ये बी बताया गया कि साल की शुरूआत में डेल्टा वैरिएंट भारत पहुंचा और यही वायरस दुनिया भर में पैदा हुए तमाम वैरिएंट का जिम्मेदार है. 

दक्षिण अफ्रीका में डेल्टा वायरस कम प्रभावी

लेकिन दक्षिण अफ्रीका की ओमाइक्रोन वैरिएंट (omicron variant) में सबसे ज्यादा म्यूटेशन देखे गए हैं, और इस वैरिएंट ने दुनिया भर में डर का माहौल पैदा करना शुरू कर दिया है. इस वैरिएंट की वजह से यातायात पर रोक लगा दी गई. डब्ल्यूएचओ ने कहा कि ओमाइक्रोन 9 दिसंबर तक 63 देशों में फैल गया था. स्टडी में ये बताया गया कि दक्षिण अफ्रीका में ओमिक्रॉन वैरिएंट तेजी से जरूर फैला है, लेकिन वहां पर डेल्टा कम प्रभावित है. 

भारत में ओमाइक्रोन रोगियों की संख्या हुई 38

भारत में ओमिक्रॉन (Omicron Variant Cases in India) के 5 ताज़ा मामले आने के साथ ओमाइक्रोन रोगियों की संख्या 38 तक पहुंच गई है. आंध्र प्रदेश और चंडीगढ़ में पहली बार ओमिक्रॉन के मामले सामने आए हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटे में  7,774 लोग का कोरोना टेस्ट पॉजिटिव पाया गया, जिसके साथ  COVID-19 टैली 3,46,90,510 हो गया, जबकि सक्रिय मामलों की संख्या घटकर 92,281 हो गई, जो 560 दिनों में सबसे कम है। 306 नए लोगों की मौत के साथ मरने वालों की संख्या बढ़कर 4,75,434 हो गई.