scorecardresearch

Omicron Symptoms: दिल और दिमाग के साथ शरीर के इन हिस्सों को भी नुकसान पहुंचा रहा है ओमिक्रॉन, सामने आए दो नए लक्षण

कुछ समय पहले यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन में हेल्थ कम्युनिकेशन साइंस के प्रोफेसर आइरीन पीटरसन ने बताया था कि बहती नाक और सिरदर्द ओमिक्रॉन के कई लक्षणों में से एक हैं. इसलिए, यह सलाह दी गई थी कि अगर ये लक्षण बने रहते हैं तो अपना कोविड-19 टेस्ट जरूर करवाएं.

Omicron Symptoms Omicron Symptoms
हाइलाइट्स
  • लक्षण वाले अधिकतर लोगों को कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी हैं

  • बहती नाक और सिरदर्द भी हैं लक्षण

देश में इस वक्त तीसरी लहर पीक पर चल रही है. ऐसे में ओमिक्रॉन के अलग-अलग ये लक्षण देखने को मिल रहे हैं. जहां इससे पिछले वेरिएंट डेल्टा मुख्य रूप से फेफड़ों पर प्रभाव डालता था, वहीं ओमिक्रॉन कई लक्षणों के साथ आता है और शरीर के अलग-अलग हिस्सों को नुकसान पहुंचाता है. हाल ही में द सन की रिपोर्ट में ओमिक्रॉन वेरिएंट के 2 नए लक्षणों का पता चला है. 

नई स्टडी में खुलासा हुआ है कि ये वेरिएंट दिमाग, दिल और आंखों पर तो असर डालता ही है लेकिन यह हमारे कानों पर भी असर डालता है. ओमिक्रॉन संक्रमित मरीजों के कानों में सनसनाहट, सीटी बजने या घंटी बजने जैसे लक्षण भी सामने आए हैं. 

आपको बता दें, रिपोर्ट के अनुसार जिन मरीजों में इस तरह की दिक्कत देखी गई, उनमें से अधिकतर लोगों को कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी हैं.

पेट खराब भी हो सकता है लक्षण 

रिपोर्ट के मुताबिक ये वायरस आपकी आंत (Intestine) में भी छिपा हो सकता है, जिसकी वजह से आरटी-पीसीआर टेस्ट में ये डिटेक्ट नहीं हो पाता है और नाक या मुंह से सैंपल लेने पर कोरोना (Coronavirus) टेस्ट नेगेटिव आता है. ऐसे में कहा गया है कि अगर लगातार पेट ख़राब है तो डॉक्टर को जरूर दिखाएं.

बहती नाक और सिरदर्द भी हैं लक्षण 

गौरतलब है कि इससे कुछ समय पहले यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन में हेल्थ कम्युनिकेशन साइंस के प्रोफेसर आइरीन पीटरसन ने बताया था कि बहती नाक और सिरदर्द ओमिक्रॉन के कई लक्षणों में से एक हैं. इसलिए, यह सलाह दी गई थी कि अगर ये लक्षण बने रहते हैं तो अपना कोविड-19 टेस्ट जरूर करवाएं.  

ओमिक्रॉन के करीब 20 लक्षण बताए गए हैं

प्रोफेसर पीटरसन के मुताबिक, ओमिक्रॉन के करीब 20 लक्षण बताए गए हैं. इसमें बहती नाक और सिरदर्द सबसे प्रमुख हैं. अगर यहां बताए गए लक्षणों में से कोई भी लक्षण महसूस नहीं होता है, तो आप पूरी तरह से सुरक्षित हैं. रिसर्च में पांच और लक्षणों के बारे में भी बताया गया है-

1.बहती नाक
2.सिरदर्द
3.थकान
4.छींक आना
5.गले में खराश

इसके साथ ही ये लक्षण भी हैं जो यह पता लगा सकते हैं कि आपको ओमिक्रॉन है या नहीं:

6.कर्कश आवाज
7.ठंड लगना या कंपकंपी
8.पसीना आना
9.चक्कर आना
10.भूख न लगना 
11.थकान महसूस करना