scorecardresearch

Corona 4th wave: बच्चों के लिए सबसे खतरनाक है ओमिक्रॉन वेरिएंट, बढ़ जाता है हार्ट अटैक का खतरा

कोरोना (Corona)महामारी ने सभी के लाइफस्टाइल को बदल दिया है. इसके कारण सबसे ज्यादा प्रभाव पड़ा है बच्चों की लाइफ और सेहत पर.

Coronavirus Coronavirus
हाइलाइट्स
  • देश में बढ़ रहे कोरोना के मामले

  • बच्चों में ओमिक्रॉन का खतरा ज्यादा

देश में लगातार कोरोना का मामले बढ़ रहे हैं. हालांकि आज कोरोना के केस बीते दिन से लगभग आधे दर्ज किए गए. एक स्टडी से पता चला है कि ओमिक्रॉन वेरिएंट बड़ो की तुलना में बच्चों में ज्यादा तेजी से फैलता है. इससे बच्चों में दिल का दौरा पड़ने और भी कई गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. 

दरअसल, अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ कोलोराडो, नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी और स्टोनी ब्रूक यूनिवर्सिटी ने 19 साल से कम उम्र के 18,849 कोरोना पॉजिटिव बच्चों की स्टडी की, जोकि कोरोना की चपेट में आने के बाद अस्पताल में भर्ती हुए थे. इनमें ये पाया गया कि वयस्कों के मुकाबले बच्चे इसकी चपेट में जल्दी और गंभीरता से आते हैं. 

कोरोना के कारण बदला बच्चों का लाइफस्टाइल 

दरअसल, कोरोना महामारी ने सभी के लाइफस्टाइल को बदल दिया है. इसके कारण सबसे ज्यादा प्रभाव पड़ा है बच्चों की लाइफ पर. पहले स्कूलों का ऑफलाइन हो जाना. मामलों से राहत मिलने पर फिर स्कूलों को खोल दिया जाना. ऐसे में बच्चों का रूटीन नहीं बन पा रहा है. इसके साथ ही एक नई स्टडी में खुलासा हुआ है कि बच्चों में कोरोना का असर तेजी से होता है. 

दिल्ली-एनसीआर में बढ़ रहे हैं मामले 

देश के कई राज्यों में कोरोना के मामले फिर से बढ़ रहे हैं. इससे देश में कोरोना की चौथी लहर (Fourth Wave of Corona) आने की चर्चा जोर पकड़ रही है. ऐसे में सभी की टेंशन बढ़ गई है. सबसे ज्यादा नए मामले दिल्ली-NCR, उत्तर प्रदेश और हरियाणा में आ रहे हैं. 

ये भी पढ़ें: