scorecardresearch

Paracetamol Tablet: आपके लिवर को नुकसान पहुंचा सकती है पैरासिटामोल...अध्ययन में हुआ खुलासा

दर्द से राहत के लिए सबसे विश्वसनीय दवाओं में से एक पैरासिटामोल है. ये गोलियां बीमा किसी दिक्कत के आपको तत्काल राहत प्रदान करती हैं. हालांकि अब कुछ एक्सपर्ट्स के अनुसार पैरासिटामोल लेने से लीवर को डैमेज हो सकता है.

Paracetamol (Representative Image) Paracetamol (Representative Image)

पैरासिटामोल दर्द को कम करने और उससे राहत पाने के लिए सबसे विश्वसनीय दवाओं में से एक है. ये टैबलेट दर्द पर तुरंत असर दिखाती है जिसकी वजह से लोग दशकों से बिना किसी परेशानी के इसका इस्तेमाल करते आ रहे हैं. हालांकि विशेषज्ञों ने नियमित रूप से पैरासिटामोल लेने वाले लोगों के लिए एक खतरनाक स्वास्थ्य चेतावनी जारी की है. एडिनबर्ग विश्वविद्यालय की एक टीम द्वारा किए गए नए अध्ययन में चूहों पर दवा लेने के प्रभावों को देखा गया और निष्कर्ष निकाला गया कि ये हमारे लिए नुकसानदायक है. टीम ने कहा कि यह खोज दवा से होने वाले नुकसान को दूर करने के उद्देश्य से किए जाने वाले उपचारों में भविष्य के अध्ययनों का मार्गदर्शन कर सकता है.

लिवर हो सकता है डैमेज
शोधकर्ताओं ने चेतावनी दी कि ये प्रभाव दवा की अधिक खुराक लेने वाले मरीजों पर दिखाई देते हैं जैसे क्रोनिक दर्द वाले रोगियों के लिए प्रतिदिन चार ग्राम पेरासिटामोल एक सामान्य खुराक है. अध्ययन में कहा गया, "एडिनबर्ग विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने मानव और चूहे के टिशूज में लिवर सेल्स पर पेरासिटामोल के प्रभाव का अध्ययन किया. परीक्षणों से पता चला कि कुछ सेटिंग्स में पेरासिटामोल अंग में मौजूद सेल्स के बीच महत्वपूर्ण संरचनात्मक कनेक्शन को नुकसान पहुंचाकर लिवर को नुकसान पहुंचा सकती है."

इसमें कहा गया है, "जब ये सेल वॉल कनेक्शन जिन्हें टाइट जंक्शन के रूप में जाना जाता है बाधित हो जाते हैं, तो लिवर टिशू स्ट्रक्चर डैमेज हो जाती है. इससे सेल्स ठीक से काम करने में असमर्थ हो जाती हैं और वे मर सकती हैं."

सम्बंधित ख़बरें

कहां हुआ था प्रकाशित
यह पहली बार है कि किसी स्टडी ने पैरासिटामोल टॉक्सिसिटी को लिवर डैमेज से जोड़ा है, जो हेपाटाइटिस, सिरोसिस और कैंसर जैसी स्थितियों में देखी गई स्थिति के समान था. एडिनबर्ग और ओस्लो विश्वविद्यालयों और स्कॉटिश नेशनल ब्लड ट्रांसफ्यूजन सर्विस के शोधकर्ताओं से जुड़ा यह अध्ययन साइंटिफिक रिपोर्ट्स जर्नल में प्रकाशित हुआ था.