scorecardresearch

Soyabean: सुपरफूड है सोयाबीन... Paris Olympic एथलीट्स की डाइट में किया गया शामिल

पेरिस ओलंपिक में एथलीट्स के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए एक खास प्लांट बेस्ड प्रोटीन- सोयाबीन शामिल किया है. सोयाबीन प्रोटीन का बहुत अच्छा स्त्रोत है और सेहत के लिए अच्छा रहता है.

Soyabean Soyabean

पेरिस ओलंपिक में एथलीटों के लिए डाइट में प्लांट बेस्ड प्रोटीन शामिल है: सोयाबीन. बहुत से लोग यह नहीं जानते कि सोयाबीन और पशु प्रोटीन दोनों ही मांसपेशियों की ग्रोथ और रिपेयर के लिए जरूरी अमीनो एसिड प्रोफाइल देते हैं. 100 ग्राम सोयाबीन में लगभग 36 ग्राम प्रोटीन होता है, जबकि 100 ग्राम चिकन में 22 ग्राम प्रोटीन होता है, जो सोयाबीन से कम है.

सोयाबीन है पोषण का पावरहाउस 
रिसर्च के अनुसार, सोयाबीन प्रोटीन, रेसिसटेंस ट्रेनिंग के साथ लिया जाए  तो मांसपेशियों के लिए व्हे प्रोटीन (Whey Protien) जितना प्रभावी हो सकता है, जो एनिमल-बेस्ड प्रोटीन है.  इसमें ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड सहित पॉलीअनसेचुरेटेड फैट होते हैं, जो दिल के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है. यह एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए जाना जाता है, जिससे हृदय रोगों का खतरा कम हो जाता है. 

यह डाइटरी फाइबर का एक अच्छा स्रोत है, जो पाचन में मदद करता है और हेल्दी कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है. सोयाबीन में फाइबर और कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट लंबे समय तक एक्टिविटीज के दौरान स्थिर ऊर्जा स्तर बनाए रखने में मदद करते हैं. सोयाबीन विटामिन बी (विशेषकर फोलेट) जैसे विटामिन और आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे खनिजों से भरपूर होते हैं.

सम्बंधित ख़बरें

ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है कम 
सोयाबीन में आइसोफ्लेवोन्स जैसे कंपाउंड होते हैं, जिनमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं और कुछ पुरानी बीमारियों के रिस्क को कम करने में योगदान कर सकते हैं. इनमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, जो ब्लड शुगर के स्तर को स्थिर बनाए रखने में मदद करता है. सोयाबीन में कैल्शियम और मैग्नीशियम हड्डियों की मजबूती और स्वास्थ्य में योगदान करते हैं. सोया प्रोटीन बहुत ज्यादा डाइजेस्टेबल होता है. सोयाबीन वजन घटाने में मददगार होता है.