scorecardresearch

बूस्टर डोज के बाद लोगों में होगी कोविड से मरने की संभावना 90% कम

इज़राइल में शोधकर्ता 50 वर्ष और उससे अधिक आयु के लगभग 850,000 टीकाकरण प्राप्त लोगों की निगरानी कर रहे हैं, जिन्हें कम से कम पांच महीने पहले फाइजर वैक्सीन का दूसरा डोज दिया गया था. रिसर्च में पाया गया कि कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज दो खुराक के मुकाबले ज्यादा प्रतिरक्षा प्रदान करती है.

People 90% less likely to die with Covid after booster jab People 90% less likely to die with Covid after booster jab
हाइलाइट्स
  • बूस्टर डोज देगी अधिक सुरक्षा

  • ओमिक्रॉन को लेकर अभी भी अस्पष्टता

इज़राइल में शोधकर्ता 50 वर्ष और उससे अधिक आयु के लगभग 850,000 टीकाकरण प्राप्त लोगों की निगरानी कर रहे हैं, जिन्हें कम से कम पांच महीने पहले फाइजर वैक्सीन का दूसरा डोज दिया गया था. इसमें पाया गया कि प्रति 1,00,000 प्रति दिन औसतन सिर्फ 0.16 बूस्टेड लोगों की मृत्यु हुई. यह डबल डोज पाए (लगभग 85,000 में से 137) लोगों की तुलना अगर बिना वैक्सीन प्राप्त किए संक्रमित लोगों से करें तो यह अब भी बहुत कम है. 

ओमिक्रॉन को लेकर अभी भी अस्पष्टता
न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन के अध्ययन में कहा गया कि 750,000 से अधिक प्रतिभागियों ने 54 दिनों की रिसर्च अवधि में अपना तीसरा जैब प्राप्त किया. अध्ययन में कहा गया कि BNT162b2 की दूसरी खुराक के कम से कम 5 महीने बाद बूस्टर प्राप्त करने वाले लोगों में उन लोगों की तुलना में कोविड -19 के कारण 90% कम मृत्यु दर थी, जिन्हें बूस्टर नहीं मिला था. हालांकि,अध्ययन डेल्टा संस्करण को लेकर यह सभी बाते बोलता है ओमिक्रॉन का इसकी वैधता पर क्या प्रभाव पड़ेगा यह बात अभी भी स्पष्ट नहीं है.

वैज्ञानिकों का मानना ​​​​है कि कमजोर प्रतिरक्षा लोगों को वायरस के प्रति अधिक संवेदनशील बना सकती है क्योंकि जब यह देखने वाली बात होगी कि उन्होंने कितने दिन पहले जैब लिया था. यूके वर्तमान में तीसरी जैब की तैयारी कर रहा है, जिससे सरकार को उम्मीद है कि यह लोगों को गंभीर बीमारी होने से बचाएगा.

बूस्टर डोज देगी अधिक सुरक्षा
प्रारंभिक अध्ययनों से पता चला है कि ओमिक्रॉन डबल जैब वाले लोगों को संक्रमित कर सकता है, लेकिन दो खुराक गंभीर बीमारी से सुरक्षा प्रदान करेंगी क्योंकि शरीर सुरक्षा के लिए टी कोशिकाओं सहित कई प्रतिरक्षा कोशिकाओं का उपयोग करता है.

वहीं जब बात बूस्टर डोज की आती है, तो टीके की तीन खुराक लोगों के रक्त में ओमिक्रॉन के खिलाफ एंटीबॉडी टाइटर्स को दो खुराक की तुलना में 25 गुना बढ़ा देती है.विशेषज्ञों ने कहा कि यह दर्शाता है कि बूस्टर खुराक को ओमिक्रॉन के खिलाफ अच्छी सुरक्षा प्रदान करनी चाहिए.

दो खुराक पर्याप्त नहीं

प्रयोगशाला में किए गए अध्ययनों से पता चला है कि टीके की तीन खुराक के साथ एंटीबॉडी का स्तर उतना ही अच्छा था जितना कि वायरस के मूल, वुहान स्ट्रेन के खिलाफ दो खुराक के लिए. फाइजर और बायोएनटेक ने एक बयान में कहा कि दो खुराक गंभीर बीमारी से सुरक्षा प्रदान करेंगी, लेकिन लोग अभी भी संक्रमित हो सकते हैं. हालांकि कंपनियों का कहना है कि दो खुराक ओमिक्रॉन वैरिएंट के संक्रमण से बचाने के लिए पर्याप्त नहीं हो सकती हैं.