scorecardresearch

Added Sugar and Biological Aging: चीनी खाने से जल्दी बूढ़े हो रहे हैं लोग, जानें कितनी शुगर है हेल्दी?

महिलाओं को एडेड शुगर लगभग 25 ग्राम और पुरुषों को 36 ग्राम तक सीमित कर देना चाहिए. आगे स्टडी में बताया गया है कि चीनी सेलुलर उम्र बढ़ने को कैसे तेज कर सकती है. अब वैज्ञानिक चीनी और उम्र से जुड़े सभी कनेक्शनों का पता लगाने में लगे हुए हैं. 

Added Sugar (Representative Image) Added Sugar (Representative Image)

चीनी खाना कहीं न कहीं हमारी सेहत को नुकसान पहुंचा रहा है. अब इसी से जुड़ी एक स्टडी भी हुई है. स्टडी के अनुसार ज्यादा चीनी खाने से हम जल्दी बूढ़े होते हैं. इसमें कहा गया है कि मीठा खाने से हम सेलुलर लीवर पर तेजी से बूढ़े हो सकते हैं, फिर भले ही हमारी बाकी की डाइट हेल्दी ही क्यों न हो. यही वजह है कि कुछ लोग दूसरों की तुलना में ज्यादा तेजी से या धीरे-धीरे बूढ़े होते हैं, भले ही वे एक ही उम्र के हों.

अध्ययन में क्या पाया गया
कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी के फूड साइंटिस्ट बारबरा लारैया के नेतृत्व में ये स्टडी की गई है. इसमें 342 अश्वेत और श्वेत महिलाओं को शामिल किया गया. इसमें पाया गया कि जो लोग बहुत ज्यादा चीनी खाते हैं उनमें सेल्स ज्यादा उम्र की दिखती हैं. इससे हमें यह समझने में मदद मिल सकती है कि क्यों कुछ लोगों की उम्र तेजी से बढ़ती है. 

बायोलॉजिकल घड़ी क्या है?
हमारी सेल्स में एक "बायोलॉजिकल घड़ी" जैसी कोई चीज होती है जो इस बात पर नजर रखती है कि हमारी उम्र कैसे बढ़ती है. यह घड़ी सिर्फ साल गिनने का काम नहीं करती है. बल्कि ये भी देखती है कि समय के साथ हमारी सेल्स कैसे बदलती हैं. इसे मापने के लिए वैज्ञानिक "एपिजेनेटिक क्लॉक" नामक चीज का उपयोग करते हैं. यह घड़ी हमारे डीएनए में उन बदलावों की जांच करती है जो हमारे जीन के काम करने के तरीके को प्रभावित करते हैं.

सम्बंधित ख़बरें

आसान शब्दों में समझें, तो एपिजेनेटिक घड़ी वैज्ञानिकों को यह पता लगाने में मदद करती है कि हमारी सेल्स कितनी पुरानी हैं और वे हमारे डाइट जैसे अलग-अलग कारकों से कैसे प्रभावित हुई हैं. नए शोध से पता चलता है कि बहुत ज्यादा चीनी खाने से यह बायोलॉजिकल घड़ी तेज हो सकती है, जिससे हमारी सेल्स बूढ़ी दिखने लगती हैं.

सेलुलर उम्र बढ़ने पर चीनी का प्रभाव
नए अध्ययन में पाया गया कि Added Sugar खाने से ये बायोलॉजिकल घड़ी तेज हो सकती है, जिससे सेल्स पुरानी दिखने लगती हैं. बारबरा लारैया ने बताया कि अगर इसे लगातार बनाए रखा जाए तो हर दिन केवल 10 ग्राम एडेड शुगर (Added Sugar) की कटौती संभावित रूप से "बायोलॉजिकल घड़ी को 2.4 महीने पीछे कर सकती है".

इससे पता चलता है कि चीनी के सेवन में थोड़ी सी कमी भी सेलुलर उम्र को कम  कर सकती है. स्टडी में ये भी सामने आया कि जो महिलाएं विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर डाइट लेती थीं उनकी सेल्स युवा दिखती थीं. 

Added Sugar क्या है?
एडेड शुगर वे स्वीटनर्स हैं जो फलों और सब्जियों में पाए जाने वाले नेचुरल मिठास के बजाय अलग से तैयार किए जाते हैं. जैसे सिरप या एडेड शुगर. अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन महिलाओं के लिए प्रतिदिन एडेड शुगर को लगभग 25 ग्राम और पुरुषों के लिए 36 ग्राम तक सीमित करने की सलाह देता है.

ये भी पढ़ें