scorecardresearch

Millets in Winters: जानिए सर्दियों में क्यों खाने चाहिए मिलेट्स, मिलते हैं कई फायदे

Millets in Winters: मिलेट्स सामान्य अनाज जैसे चावल, गेहूं आदि से ज्यादा पौष्टिक होते हैं. खासकर कि सर्दियों में मिलेट्स खाना सेहत के लिए बहुत अच्छा है.

Millets Millets
हाइलाइट्स
  • इन मिलेट्स से मिलती है एनर्जी 

सर्दियों का मौसम पौष्टिक खाने का समय होता है. इस मौसम में सर्द हवाएं चलती हैं और ऐसे में शरीर को गर्म रखना बहुत ज्यादा जरूरी है. ऐसे में, विशेषज्ञों की राय है कि इस मौसम में अपने आहार में मिलेट्स को ज्यादा शामिल करना चाहिए. मिलेट्स फाइबर, विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट जैसे जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं.

इन्हें पोषक तत्वों का पावरहाउस कहा जाता है जो शरीर को निरंतर ऊर्जा देते हैं. इससे आपको पूरे सर्दियों के मौसम में एक्टिव और गर्म रहने में मदद मिलती है. इनका हाई फाइबर कंटेंट पाचन में मदद करता है, जिससे अपच और कब्ज जैसी सर्दियों की आम समस्याओं को रोका जा सकता है. 

इन मिलेट्स से मिलती है एनर्जी 
पर्ल मिलेट (बाजरा), फॉक्सटेल मिलेट्स (कांगनी), और फिंगर मिलेट (रागी) जैसे मिलेट्स न केवल स्वादिष्ट होते हैं बल्कि गर्मी और पोषण भी प्रदान करते हैं. ये मिलेट्स कॉम्पलेक्स कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होते हैं, जो धीरे-धीरे ऊर्जा छोड़ते हैं, जिससे ठंड के महीनों में व्यक्ति गर्म और एनर्जेटिक रहते है. रागी का सेवन इस शुष्क मौसम के दौरान हड्डियों, स्किन और बालों की हेल्थ को बनाए रखने में मदद करता है, क्योंकि इसमें कैल्शियम और प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है. 

इसके अतिरिक्त, उनकी उच्च फाइबर सामग्री पाचन में सहायता करती है और प्रतिरक्षा को बढ़ाती है. साथ ही, मिलेट्स में ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी कम होता है, जिसका अर्थ है कि वे ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं. मिलेट्स ग्लूटेन-फ्री होते हैं, जो इसे ग्लूटेन इनटोलरेंट या सीलिएक रोग वाले लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प बनाता है. मिलेट्स को आसानी से सूप, स्टू, दलिया और बहुत कुछ में शामिल किया जाता है.