scorecardresearch

Omicron Vaccine: ओमिक्रॉन वैरिएंट के खिलाफ तैयार हुई वैक्सीन, Pfizer-BioNTech ने शुरू किया ट्रायल

जर्मन बायोटेक कंपनी बायोएनटेक के सीईओ उगुर साहिन ने कहा कि- ओमिक्रोन पर यह ट्रायल कोविड की तुलना में ज्यादा असरदार साबित होगा. उन्होंने कहा कि यह ट्रायल उस तरह के साइंस पर काम कर रहा है जिसकी बदौलत हम ये देख पा रहे हैं कि ओमिक्रोन के खिलाफ लड़ाई में ये टीका लंबी समय तक के लिए सुरक्षा देगा. ट्रायल में 18-55 आयु वर्ग के 1,420 लोग शामिल होंगे.

फाइजर-बायोएनटेक शुरू करने जा रहा ट्रायल फाइजर-बायोएनटेक शुरू करने जा रहा ट्रायल
हाइलाइट्स
  • ट्रायल में 18-55 आयु वर्ग के 1,420 लोग

  • वॉलंटियर्स की इम्यून रिस्पांस की जांच करना

कोरोना महामारी दो साल बाद भी खत्म होने का नाम नहीं ले रही है. एक के बाद एक वायरस के नए वैरिएंट दुन‍ियाभर में परेशानी बढ़ा रहे हैं. इसी बीच एक राहत की खबर आई है. दरअसल, ओमिक्रॉन वैक्सीन को लेकर फाइजर और बायोएनटेक ने ट्रायल शुरू कर दिया है. फाइजर और बायोएनटेक ने मंगलवार को एक बयान जारी करते हुए बताया कि 55 साल तक के वयस्कों में ओमिक्रॉन के खिलाफ वैक्सीन की सेफ्टी और इम्यून रिस्पांस की जांच करने के लिए क्लिनिकल ट्रायल के लिए वॉलंटियर्स का एनरोलमेंट शुरू कर दिया है. फाइजर के सीईओ अल्बर्ट बौर्ला ने पहले कहा था कि फार्मास्युटिकल दिग्गज मार्च तक वैक्सीन की रेगुलेटरी मंजूरी के लिए आवेदन करने के लिए तैयार हो सकते हैं. 

जर्मन बायोटेक कंपनी बायोएनटेक के सीईओ उगुर साहिन ने कहा कि- ओमिक्रॉन पर यह ट्रायल कोविड के मुकाबले ज्यादा असरदार साबित होगा.  उन्होंने कहा कि यह ट्रायल उस तरह के साइंस पर काम कर रहा है जिसकी बदौलत हम ये देख पा रहे हैं कि ओमिक्रॉन के खिलाफ लड़ाई में ये टीका लंबी समय तक के लिए सुरक्षा देगा. ट्रायल में 18-55 आयु वर्ग के 1,420 लोग शामिल होंगे. 

वॉलंटियर्स की इम्यून रिस्पांस की जांच करने वाले फाइजर के एक प्रवक्ता ने एएफपी को बताया कि इसमें 55 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को शामिल नहीं किया गया था, क्योंकि अध्ययन का मकसद टीके के असर का अंदाजा लगाने के बजाए वॉलंटियर्स की इम्यून रिस्पांस की जांच करना था. उन्होंने आगे कहा कि वॉलंटियर्स को तीन ग्रुप में  बांटा गया है. पहले समूह में वे लोग शामिल हैं जिन्हें एनरोलमेंट से 90-180 दिन पहले मौजूदा फाइजर-बायोएनटेक वैक्सीन की दो खुराकें मिली थीं, और उन्हें ओमिक्रॉन वैक्सीन की एक या दो खुराकें मिलेंगी. ट्रायल USA और दक्षिण अफ्रीका में हो रहा है और पहला वॉलंटियर्स उत्तरी कैरोलिना में लगाया गया था.  

दूसरे ग्रुप में वे लोग होंगे जिन्हें 90-180 दिन पहले वर्तमान टीके की तीन खुराकें मिलीं या वो लोग जिन्होंने टीके की सिर्फ एक ही खुराक ली है. तीसरा और अंतिम ग्रुप उन लोगों का है जिन्हें पहले कभी कोविड वैक्सीन नहीं लगी हैं और उन्हें ओम‍िक्रॉन की तीन खुराकें मिलेंगी.