scorecardresearch

Physical Activity Benefits: खाली समय में की गई हल्की-फुल्की कसरत से ही दर्द हो सकते हैं दूर: रिसर्च

जो लोग खाली समय में शारीरिक क्रिया करते रहते हैं उनके शरीर में दर्द होने की संभावना कम हो जाती है. जो लोग थोड़ा ज्यादा कसरत करते हैं उनमें क्रॉनिक पेन की संभावना 5 फीसद तक कम हो जाती है.

Back pain. (Photo: Getty) Back pain. (Photo: Getty)
हाइलाइट्स
  • हल्की-फुल्की कसरत से ही दर्द हो सकते हैं दूर

  • स्टडी में सामने आई जानकारी

बढ़ती उम्र के साथ लोगों के शरीर में दर्द की शिकायत होती है लेकिन विदेश में हुई एक रिसर्च से यह साबित हुआ है कि फ्री टाइम में कसरत करने से दर्द को कुछ समय तक टाला जा सकता है. यह रिसर्च द आर्कटिक यूनिवर्सिटी ऑफ नॉर्वे, द यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल ऑफ नॉर्थ नॉर्वे और नॉरवेजन इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक हेल्थ ने मिलकर की.

सक्रिय रहने से पुराने दर्द होने का खतरा कम
रिसर्च में शामिल एक रिसर्चर ने बताया कि जो लोग खाली समय में शारीरिक क्रिया करते रहते हैं उनके शरीर में दर्द होने की संभावना कम हो जाती है. जो लोग थोड़ा ज्यादा कसरत करते हैं उनमें क्रॉनिक पेन की संभावना 5 फीसद तक कम हो जाती है. जो लोग अपने खाली समय में अधिक सक्रिय थे, उन्हें 7-8 साल बाद विभिन्न प्रकार के पुराने दर्द होने की संभावना कम थी. निष्कर्ष ये ये सामने आया कि थोड़ा बहुत भी सक्रिय रहने से पुराने दर्द होने का खतरा कम हो सकता है.

7000 लोगों पर की गई रिसर्च
रिसर्च में करीब 7000 लोगों को लिया गया. इनकी लाइफस्टाइल और हेल्थ स्टेटस को डाटा के तौर पर इस्तेमाल किया गया. स्टडी में पाया गया कि कसरत करने वाले लोगों में दर्द को सहन करने की ताकत ज्यादा होती है. यह रिसर्च जनरल ऑफ इंटरनेशनल एसोसिएशन और स्टडी ऑफ पेन में छापी गई है.

सम्बंधित ख़बरें

कसरत करना हमेशा से ही सेहत के लिए अच्छा रहा है लेकिन रिसर्च के बाद यह साबित हुआ कि कसरत शरीर को मजबूत बनाती है और दर्द को सहने की क्षमता भी बढ़ाती है.