scorecardresearch

Plastic Bottle Water Storage: सावधान! प्लास्टिक बोतल से पानी नहीं, पी रहे हैं धीमा जहर... किस बर्तन में पानी पीना है सेफ? जानें 

Plastic Bottle Water Storage: प्लास्टिक आपके स्वास्थ्य को भी नुकसान पहुंचा रही है. नई स्टडी के मुताबिक, बोतलबंद पानी में पहले की तुलना में 100 गुना ज्यादा प्लास्टिक कण हो सकते हैं.

Plastic Bottle and Water Plastic Bottle and Water
हाइलाइट्स
  • बोतलबंद पानी है जानलेवा 

  • नैनोप्लास्टिक्स से स्वास्थ्य को खतरा

हम अक्सर बाहर जाते हैं तो बोतलबंद पानी लेना ही ठीक समझते हैं. लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि ये आपको नुकसान पहुंचा रही है. एक प्लास्टिक की बोतल में पानी पीना आपके लिए जहर से कम नहीं है. हाल ही में एक चौंकाने वाली खोज सामने आई है. औसतन, एक सामान्य 1 लीटर की बोतल में लगभग 240,000 प्लास्टिक के टुकड़े हो सकते हैं. यानी अगर आप एक लीटर पानी प्लास्टिक को बोतल से पी रहे हैं तो हो सकता है आप प्लास्टिक के छोटे कण भी पी रहे हों. 

जर्नल प्रोसीडिंग्स ऑफ द नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज में प्रकाशित इस स्टडी में नैनोप्लास्टिक्स के बारे में बताया गया है. 

बोतलबंद पानी है जानलेवा 

प्लास्टिक केवल वातावरण ही प्रदूषित नहीं कर रहा है बल्कि आपके स्वास्थ्य को भी नुकसान पहुंचा रहा है. हालांकि, पहले जो स्टडी आई थी उसमें इसके कम खतरे बताए गए थे. लेकिन नई स्टडी के मुताबिक, बोतलबंद पानी में पहले की तुलना में 100 गुना ज्यादा प्लास्टिक कण हो सकते हैं. 

नैनोप्लास्टिक्स से स्वास्थ्य को खतरा

नैनोप्लास्टिक कितना खतरनाक है इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि ये इंसानों की सेल्स में प्रवेश कर सकता है. इतना ही नहीं ब्लड सर्कुलेशन में प्रवेश करने और अंगों को प्रभावित करने की क्षमता भी रखता है. इसके अलावा, ये छोटे कण अजन्मे शिशुओं को भी प्रभावित कर सकते हैं. 

प्लास्टिक प्रदूषण- एक बढ़ती समस्या

दुनियाभर में प्लास्टिक प्रदूषण को एक बढ़ती समस्या के रूप में देखा जा रहा है. पानी को स्टोर करने के लिए रीयूजेबल पानी की बोतलें खरीद रहे हैं. जबकि प्लास्टिक की बोतलों से पानी पीना पूरी तरह से सुरक्षित नहीं हो सकता है, उनका दोबारा उपयोग करना आपके स्वास्थ्य के लिए और भी बुरा हो सकता है.

किस बर्तन में करें पानी स्टोर?

1. कांच की बोतलें

प्लास्टिक क्रांति से बहुत पहले, कांच का उपयोग पानी, दूध, बीयर और लगभग किसी भी पेय पदार्थ के भंडारण के लिए किया जाता था.  यह मजबूत, स्वच्छ और टिकाऊ है. हालांकि ज्यादा तापमान के संपर्क में आने पर इसके टूटने का खतरा होता है. हालांकि, इससे पानी पीना और इसमें स्टोर करना पूरी तरह सेफ है. 

2. गत्ते के डिब्बे (Cardboard cartons)

हाल के वर्षों में, सुपरमार्केट में पानी, नारियल पानी, आइस्ड कॉफी और दूसरे पेय पदार्थों के टेट्राहेड्रोन पैकेज देखना आम हो गया है. इनमें भी आप पानी स्टोर करके पी सकते हैं.

3. स्टेनलेस स्टील की बोतलें

स्टेनलेस स्टील के बर्तन भी सुरक्षित विकल्प हैं. हालांकि, इससे उनकी पोर्टेबिलिटी पर असर नहीं पड़ना चाहिए. ये काफी फ्लेक्सिबल होते हैं और समय के साथ खराब नहीं होते हैं. इसलिए आप इनका बार-बार उपयोग कर सकते हैं.

4. एल्युमिनियम के डिब्बे

पानी? कैन के अंदर? जी हां. एल्युमीनियम समय के साथ अपनी गुणवत्ता नहीं खोता है. इसे रीसाइकिल किया जा सकता है.  इसमें आप पानी स्टोर कर सकते हैं. 

5. प्लांट-बेस्ड बोतलें

हाल के वर्षों में, मक्का, गन्ना या भांग जैसे सभी प्रकार के कार्बनिक पदार्थों से बने प्लास्टिक के पौधे-आधारित विकल्प सामने आए हैं. क्योंकि ये बायोडिग्रेडेबल हैं. आप इनमें पानी रखकर पी सकते हैं.