scorecardresearch

Health Insuranace: अब हेल्थ इंश्योरेंस को लेकर लोगों को नहीं होगा कोई कंफ्यूजन, सरल और स्पष्ट शब्दों में मिलेगी सभी जानकारी

Health Insuranace: स्वास्थ्य बीमा कंपनियों, बिचौलियों और एजेंटों को सभी पॉलिसीधारकों को ग्राहक सूचना पत्र (CIS) नामक एक दस्तावेज़ देना होगा जिसमें आसान भाषा में सभी जानकारी होगी.

Health insurance information in simple language Health insurance information in simple language
हाइलाइट्स
  • पॉलिसी इंफर्मेशन सरल भाषा में हो

  • आसानी से समझ सकते हैं आम लोग

भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) के एक हालिया सर्कुलर के अनुसार, स्वास्थ्य बीमा कंपनियों, बिचौलियों और एजेंटों को सभी पॉलिसीधारकों को ग्राहक सूचना पत्र (CIS) नामक एक दस्तावेज देना होगा, और उन्हें यह सुनिश्चित करना होगा कि वे पुष्टि करें पॉलिसीधारक को यह मिल गया है, चाहे वह फिजिकल कागज हो या डिजिटल वर्जन. 

अगर कोई पॉलिसीधारक चाहे तो यह शीट उनकी लोकल भाषा में उपलब्ध होनी चाहिए. शीट को पढ़ने में आसान बनाने के लिए कम से कम 12" (एरियल में) या बड़े फ़ॉन्ट आकार का उपयोग करना चाहिए. यह भी महत्वपूर्ण है कि इस शीट पर सभी जानकारी सही ढंग से भरी गई है. 

पॉलिसी इंफर्मेशन सरल भाषा में हो
एक्सपर्ट्स का कहना है कि यह एक बहुत अच्छी पहल है जो ग्राहकों के दृष्टिकोण से पारदर्शिता लाएगी. ग्राहक को जो भी जानकारी चाहिए वह पहले से ही मौजूद है, लेकिन सीआईएस इसे सरल रूप में देगा. उदाहरण के लिए, कुछ पॉलिसियों में कुछ सब-लिमिट्स या कमरे के किराए पर प्रतिबंध हो सकते हैं, जिन्हें एक पर्टिकुलर जगह पर सरल रूप में पारदर्शी रूप से सूचीबद्ध किया जाएगा. 

ये सभी विवरण ग्राहकों को भेजे जाते हैं लेकिन यह पॉलिसी शेड्यूल फॉर्म में होता है जो थोड़ा कानूनी है. ऐसे में, सीआईएस बहुत उपयोगी हो सकता है और क्लेम प्रोसेस में किसी भी तरह की देरी नहीं होने देगा. 

आसानी से समझ सकते हैं आम लोग
कई पॉलिसी के शब्दों में टेक्निकल जारगन और कानूनी भाषा शामिल है, ग्राहकों को समझने में मुश्किल होती है. लेकिन सीआईएस समझने में आसान होगा जिससे आम ग्राहकों के प्रश्नों को संबोधित करने और उनके पॉलिसी बेनेफिट्स के साथ-साथ लिमिट्स को बेहतर ढंग से समझने में मदद मिलेगी, ताकि पॉलिसी होल्डिंग या क्लेम प्रोसेस के दौरान किसी भी भ्रम की कोई गुंजाइश न रहे. 

मुख्य पॉलिसी दस्तावेज़ भेजते समय, एक नोट होना चाहिए जो पॉलिसीधारकों को बताए कि सीआईएस कहां ढूंढना है, ताकि जब उन्हें अपनी पॉलिसी को बेहतर ढंग से समझने की जरूरत हो तो वे इसे पढ़ सकें. इससे यह सुनिश्चित करने में मदद मिलती है कि लोग अपनी बीमा पॉलिसियों को समझें और उनके पास वह सारी जानकारी हो जो उन्हें चाहिए. 

अगर ग्राहकों के पास कोई सवाल है तो वे कंसल्टेंट से ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से मदद ले सकते हैं और किसी भी संदेह का समाधान कर सकते हैं. ग्राहक मदद के लिए स्वास्थ्य बीमा कंपनियों की कस्टमर सपोर्ट टीम से भी संपर्क कर सकते हैं.