scorecardresearch

Post-Viral Bronchitis: बुखार खत्म होने के बाद भी नहीं जा रही खांसी, पोस्ट-वायरल ब्रोंकाइटिस है वजह, ऐसे बचें 

Post-Viral Bronchitis: खांसी ज्यादा समय तक होने की वजह है कि आपके फेफड़ों में अभी भी दिक्कत है और सूजन है. आपके फेफड़े मजबूत नहीं हुए हैं. कभी-कभी तो ये निमोनिया में भी बदल सकता है. जिससे आपको ज्यादा परेशानी हो सकती है. 

Cold and Cough Cold and Cough
हाइलाइट्स
  • लंबे समय तक खांसी आने के कई कारण हैं

  • बुखार खत्म होने के बाद भी नहीं जा रही खांसी

जब मौसम बदलने लगता है तब हमें अलग-अलग तरह की बीमारियां पकड़ लेती हैं. खांसी, जुकाम, बुखार होना आम है. हालांकि, कई लोगों को वायरल बुखार ठीक होने के बाद भी सूखी या गीली खांसी होती रहती है. इसे पोस्ट-वायरल ब्रोंकाइटिस कहा जाता है. इन दिनों हर 10 में से 5 लोग बीमार हैं. 

पोस्ट-वायरल ब्रोंकाइटिस क्या है?

पोस्ट-वायरल ब्रोंकाइटिस एक ऐसी स्थिति है जब वायरल बुखार खत्म होने के बाद भी खांसी बनी रहती है. हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि आप पूरी तरह ठीक नहीं हुए हैं; क्योंकि खांसी दूसरे लक्षणों से ज्यादा समय तक टिकती है. इसकी वजह है कि आपके फेफड़ों में अभी भी दिक्कत है और सूजन है. या फिर आपके फेफड़े प्रदूषण जैसी चीजों से निपटने के लिए अभी मजबूत नहीं हुए हैं. कभी-कभी तो ये निमोनिया में भी बदल सकता है. जिससे आपको ज्यादा परेशानी हो सकती है. 

सम्बंधित ख़बरें

लंबे समय तक खांसी आने के कारण

1. साइनसाइटिस: साइनसाइटिस में अक्सर नाक भर जाती है और आपको नाक से पानी टपकने या गले में परेशानी हो सकती है. आपकी आवाज भी इससे बैठ सकती है, खुजली या खराश भी  हो सकती है. 

2. अस्थमा: कभी-कभी इसकी वजह अस्थमा भी हो सकती है. हालांकि आपकी सांस कम फूल सकती है, लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि आपके फेफड़े पूरी तरह ठीक हैं. 

3. काली खांसी: काली खांसी बैक्टीरिया बोर्डेटेला पर्टुसिस के कारण हो सकती है. ये अक्सर वायरल बुखार के बाद होती है. इसमें ऐंठन वाली और तेज खांसी हो सकती है. 

4. एसिड रिफ्लक्स: आपको एसिड रिफ्लक्स महसूस नहीं होता है, लेकिन जब आप सोने वाले होते हैं, तो आपको परेशानी होने लगती है. ऐसा अक्सर स्मोकिंग करने वालों और उन लोगों में होता है जो रात में बहुत अधिक चाय, कॉफी पीते हैं या देर से खाना खाते हैं.

5. पुरानी बीमारी: पुरानी फेफड़ों की कोई बीमारी भी इसका कारण हो सकती है. जैसे क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (सीओपीडी), टीबी, सूजन आदि. 

6. एलर्जी: आपको एलर्जी भी हो सकती है. 

कब जाएं डॉक्टर के पास?

आम तौर पर, वायरल के बाद की खांसी अपने आप ठीक हो जाती है या डॉक्टर खांसी दबाने वाली दवाएं जैसे एंटीहिस्टामाइन और डीकॉन्गेस्टेंट दे सकते हैं. खांसी ठीक करने के लिए गर्म पानी या लिक्विड चीजें पिएं और अपने आसपास एक डीह्यूमिडिफायर रखें. 

अगर खांसी चार सप्ताह से ज्यादा समय तक रहती है और आपको सोने में परेशानी हो रही है, तो तुरंत डॉक्टर के पास जाएं. या फिर अगर आपको खांसी के साथ खून आता है या निगलने में मुश्किल हो रही है तो अस्पताल जाएं. हर व्यक्ति को निमोनिया की खुराक लेनी चाहिए, जबकि फेफड़ों के पुराने संक्रमण वाले लोगों को 50 से ऊपर के लोगों को इसे लेना चाहिए।