scorecardresearch

आलू है पसंद लेकिन फिटनेस के लिए फिक्रमंद, तो बदलें आलू खाने का तरीका जिससे मिलेगा सिर्फ पोषण

सब्जियों का राजा कहे जाने वाला आलू इस बात के लिए बदनाम है कि आलू खाने से वजन बढ़ता है. इस बात के आगे आलू के अन्य सभी गुणों को नकार दिया जाता है. लोग चाहते हैं कि उनकी डाइट में आलू कम से कम हो. क्योंकि इससे फैट बढ़ता है. डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल के मरीजों को खासतौर पर आलू से दूर रहने की हिदायत दी जाती है. क्योंकि आलू में हाई कार्बोहायड्रेट कंटेंट और ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है. लेकिन इसका मतलब यह नहीं की आलू में कोई पोषण नहीं.

Representative Image Representative Image
हाइलाइट्स
  • फिटनेस के लिए आलू से नाता तोड़ लेते हैं लोग

  • आलू में भी हैं कई तरह के पोषण

आजकल फिटनेस का जमाना है. लोग समझने लगे हैं कि खुद को फिट और स्वस्थ रखना बहुत जरूरी है. इसलिए बहुत से लोग एक्सरसाइज के साथ-साथ डाइट पर भी फोकस करते हैं. और सबकुछ हेल्दी खाना चाहते हैं. ऐसे में उनकी फ़ूड लिस्ट से सबसे पहले जो सब्जी बाहर निकलती है वह है आलू. 

सब्जियों का राजा कहे जाने वाला आलू इस बात के लिए बदनाम है कि आलू खाने से वजन बढ़ता है. इस बात के आगे आलू के अन्य सभी गुणों को नकार दिया जाता है. लोग चाहते हैं कि उनकी डाइट में आलू कम से कम हो. क्योंकि इससे फैट बढ़ता है. 

डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल के मरीजों को खासतौर पर आलू से दूर रहने की हिदायत दी जाती है. क्योंकि आलू में हाई कार्बोहायड्रेट कंटेंट और ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है. लेकिन इसका मतलब यह नहीं की आलू में कोई पोषण नहीं.

पोषण से भरपूर है आलू: 

यह सच है कि आलू में काफी ज्यादा मात्रा में कार्ब्स होते हैं. लेकिन आलू में अच्छी मात्रा में फाइबर भी होते हैं. और इसमें रेजिस्टेंट स्टार्च की मात्रा भी अच्छी होती है. जिसके कारण आपको आलू खाने के बाद काफी देर तक भूख नहीं लगती है. 

और अगर आप लंबे समय तक फुल महसूस करते हैं, यानी आपको लगता है कि आपका पेट भरा हुआ है तो आप ओवरईटिंग करने से बचते हैं. इसके अलावा आलू में एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं, जिनसे आपका मेटाबोलिज्म अच्छा रहता है. 

आपके खाने का तरीका हो सही: 

आलू में कई तरह के पोषण हैं जो आपके लिए जरूरी हैं. तो फिर दिक्कत कहां है जो आलू को सिर्फ वजन बढ़ाने वाला माना जाता है. दरअसल परेशानी आलू में नहीं आलू खाने के तरीके में है. ज्यादातर घरों में आलू को डीप-फ्राई करके ही खाया जाता है फिर डिश चाहे आलू की कचौड़ी हो, फ्राइज हों या टिक्की.

और हम सब जानते हैं कि बहुत ज्यादा तेल में फ्राई की हुई कोई भी चीज सेहत के लिए नुकसानदायक होती है. इसलिए अगर आप कुछ बदलना चाहते हैं तो आलू के खाने के तरीके को बदलिए. आप आलू को एयर-फ्राय करके, बेक करके, उबालकर या भूनकर खा सकते हैं. 

इस तरह से अगर आलू खाया जाए तो यह आपकी सेहत को हानि नहीं पहुंचाता है. आप डीप-फ्राइड चिप्स के बजाय आलू को बेक करके चिप्स बना सकते हैं. या इसे भूनकर खा सकते हैं. इसलिए आपको आलू को छोड़ने की नहीं बल्कि इसे खाने के तरीके बदलने की जरूरत है.

(डिस्क्लेमर: यह लेख पहले से उपलब्ध जानकरी के आधार पर लिखा गया है. अगर आप अधिक जानना चाहते हैं तो किसी न्यूट्रिशनिस्ट या डायटीशियन से संपर्क कर सकते हैं)