scorecardresearch

GYM जाने से पहले खाएं ये Snacks...देर तक कर पाएंगे वर्कआउट, बनी रहेगी स्ट्रेंथ

जिम जाने से पहले आपके शरीर को अपने कुछ विशिष्ट खाद्य पदार्थों और ऊर्जा की आवश्यकता होती है. इसके लिए आज हम आपको कुछ ऐसे स्नैक्स के बारे में बताएंगे जिनको खाकर जाने से आपका वर्कआउट और भी बेहतर होगा.

Workout Snacks Workout Snacks

अच्छे स्वास्थ्य के लिए समय-समय पर व्यायाम करते रहना जरूरी है. ऐसे में जरूरी है कि आप प्री-वर्कआउट खाद्य पदार्थों पर ध्यान दें जो ना केवल आपके शरीर के लिए पोषण प्रदान करते हैं बल्कि आपकी परफॉर्मेंस में भी सुधार करते हैं. अच्छे स्वास्थ्य के लिए हर दिन प्यायाम करना जरूरी है. आज आपको कुछ ऐसे स्नैक्स के बारे में बताएंगे जिन्हें अगर आप वर्कआउट के पहले लेते हैं तो वर्कआउट के समय आपकी परफॉर्मेंस और बेहतर हो जाएगी.

Banana स्मूदी
एक गिलास बनाना स्मूदी एक बेहतरीन प्री-वर्कआउट फूड है. रेजिस्टेंस स्टार्च या पेक्टिन की वजह से आप भराभरा महसूस करेंगे. इसके अलावा, केला पोटेशियम से भरे होता है जो तंत्रिका और मांसपेशियों के कार्य को बनाए रखने में सहायता करता है. ये आपको अत्यधिक उर्जा प्रदान करता है.

शकरकंद चाट
कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स के साथ कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट के एक बड़े स्रोत के रूप में शकरकंद आपको धीमी गति से उर्जा प्रदान करता है. शकरकंद कार्ब्स का एक बहुत बड़ा सोर्स है.

केला और कॉफी
जिम जाने से पहले 1 कप ब्लैक कॉफी पीकर आप अच्छा वर्कआउट कर सकेंगे. कसरत के दौरान इस पेय से अधिक ताकत, शक्ति और सहनशक्ति मिलती है. एक केला कसरत से पहले के लिए एकदम सही स्नैक है क्योंकि यह पचाने में आसान होता है और अच्छी मात्रा में पोटेशियम प्रदान करता है, एक इलेक्ट्रोलाइट जो शारीरिक परिश्रम के दौरान पसीना आने पर समाप्त हो जाता है.

नारियल पानी
एक गिलास नारियल पानी हाइड्रेशन बहाल करने और व्यायाम के दौरान खोए हुए इलेक्ट्रोलाइट्स को फिर से भरने के लिए एकदम सही पेय है. इसके अलावा, नारियल पानी पोटेशियम से भरपूर होता है, जो यह सुनिश्चित करता है कि बीच कसरत में आपको क्रैंप्स ना आएं.

Peanut Butter और होल ग्रेन ब्रेड
अच्छे वसा, प्रोटीन और कार्ब्स का ये मिश्रण आपको वर्कआउट के समय स्ट्रेंन्थ देता है.