scorecardresearch

समय से पहले सफेद हो रहे हैं आपके बच्चों के बाल? डाइट में शामिल करें ये चीजें मिलेगा लाभ

अगर आपको अपने बच्चे के सर पर एक या दो सफेद बाल दिखते हैं तो इसमें कोई दिक्कत नहीं है, लोकिन अगर सफेद बाल बढ़ रहे हैं तो यह एक समस्या हो सकती है जिसपर आपको ध्यान देने की जरूरत है. समय से पहले बाल सफेद होना बच्चे के स्वास्थ्य के मायने में खराब नहीं है, लेकिन ये शरीर में होने वाली कुछ अन्य समस्या की तरफ इशारा जरूर है. इसका आपके बच्चे पर मनोवैज्ञानिक प्रभाव भी पड़ सकता है.

White hair in Children White hair in Children
हाइलाइट्स
  • जेनेटिकल हो सकती है बच्चों में सफेद बालों की समस्या

  • बच्चों की डाइट का रखे विशेष ध्यान

सॉल्ट और पेपर लुक (Grey hair)एक बढ़ती उम्र के साथ ठीक लग सकते हैं लेकिन अगर बच्चों में सफेद बाल की समस्या होने लग जाए तो आप क्या करेंगे. अगर आपको अपने बच्चे के सर पर एक या दो सफेद बाल दिखते हैं तो इसमें कोई दिक्कत नहीं है, लोकिन अगर सफेद बाल बढ़ रहे हैं तो यह एक समस्या हो सकती है जिसपर आपको ध्यान देने की जरूरत है. 

समय से पहले बाल सफेद होना बच्चे के स्वास्थ्य के मायने में खराब नहीं है, लेकिन ये शरीर में होने वाली कुछ अन्य समस्या की तरफ इशारा जरूर है. इसका आपके बच्चे पर मनोवैज्ञानिक प्रभाव भी पड़ सकता है. इसके लिए जरूरी है कि इसका समय रहते इलाज किया जाए. आज हम आपको समय से पहले बाल क्यों सफेद होते हैं और क्या है इसका इलाज इन सबके बारे में विस्तार से बताएंगे.

अगर आपको अपने बच्चे के सिर के बाल काफी जल्दी सफेद होते दिखाई दे रहे हैं तो यह किसी चीज की कमी के कारण हो सकते हैं. बच्चों में सफेद बाल होने के कई कारण हो सकते हैं और इनमें से अधिकतर का इलाज किया जा सकता है. बच्चों में सफेद बालों के कुछ सबसे सामान्य कारण के बारे में हम आज चर्चा करेंगे.

1. जेनेटिक्स
बच्चों में समय से पहले बाल सफेद होने का सबसे आम कारण अनुवांशिकी (genetics)है. आसान शब्दों में कहें तो यदि माता-पिता या दादा-दादी को बचपन में समय से पहले बालों के सफेद होने की समान समस्या थी, तो बच्चों को भी इस स्थिति का अधिक खतरा होता है. बालों के जल्दी सफेद होने की शुरुआत हेरेडिटैरिली (माता-पिता से बच्चों में) से हो सकती है और यह बच्चों में समय से पहले बालों के सफेद होने का एक प्रमुख कारण है.

 2. मेडिकल कंडीशन
बच्चों में समय से पहले बाल सफेद होना कुछ और गंभीर समस्या का संकेत हो सकता है. बालों के पिग्मेंटेशन का झड़ना कई विकारों का लक्षण है जैसे कि सफेद दाग(vitiligo)और पीबल्डिज्म(piebaldism).मेलेनिन त्वचा और बालों के रंग के लिए जिम्मेदार होता है. जब मेलेनोसाइट त्वचा में मेलेनिन का उत्पादन करना बंद कर देती है, तो एक व्यक्ति को सफेद दाग की समस्या हो सकती है. इसी तरह, जब थायरॉयड ग्रंथि ठीक से काम नहीं करती है, तो इसका परिणाम अतिसक्रिय या कम सक्रिय स्थिति में होता है.

3. विटमिन B12 की कमी
शरीर में विटामिन बी12 की कमी के कारण भी बच्चों में सफेद बालों की समस्या हो सकती है. विटामिन बी 12 की मात्रा  वेजिटेरियन डाइट फॉलो करने वाले बच्चों में ज्यादा रहती है इसलिए जो लोग नॉन वेज नहीं खाते उनमें सफेद बालों की समस्या ज्यादा रहती है.

4. स्ट्रेस
स्ट्रेस वैसे तो बच्चों में बहुत कम होता है लेकिन कई बच्चों में यह एक कारण हो सकता है. यहां स्ट्रेस का मतलब साइकोलॉजिकल स्ट्रेस नहीं है. यहां स्ट्रेस का मतलब जेनोटॉक्सिक स्ट्रेस होता है जो वातावरण के कुछ कारकों के कारण होता है.

5. सिंथेटिक साबुन और शैंपू का उपयोग करना
हम सभी जानते हैं कि पिछले कुछ वर्षों में बालों के उत्पादों की गुणवत्ता में गिरावट आई है. आज हम जिन बालों की देखभाल करने वाले उत्पादों का उपयोग करते हैं वे दस से पंद्रह साल पहले नहीं होते थे. आजकल बच्चे जिन सिंथेटिक साबुन और शैंपू का इस्तेमाल करते हैं, वे उनके बालों को रूखा बना सकते हैं और बालों के सफेद होने का कारण भी बन सकते हैं. 

6. धूम्रपान करना
यदि कोई बच्चा हमेशा धूम्रपान के संपर्क में रहता है, तो इसका परिणाम समय से पहले बाल सफेद होना भी हो सकता है. निष्क्रिय धूम्रपान भी आपके बच्चे के शरीर में ऑक्सीडेटिव तनाव पैदा कर सकता है और मेलेनिन के उत्पादन को कम कर सकता है इसलिए ऐसा होने से रोकने के लिए बच्चों के पास धूम्रपान करने से बचना चाहिए.

7. अनहेल्दी फूड
फास्ट-फूड कल्चर बहुत ज्यादा बढ़ गया है और कई बच्चे इसके शौकीन भी होते हैं इसलिए बच्चों के बाल जल्दी सफेद हो जाते हैं. मेनकेस (menkes)हेयर सिंड्रोम और क्वाशिओरकोर(Kwashiorkor)(प्रोटीन कुपोषण) भी समय से पहले बालों के सफेद होने का कारण बन सकते हैं.

8. एनीमिया
आयरन की कमी से एनीमिया हो सकता है, जिसके परिणामस्वरूप बच्चों में थकान और बाल सफेद होने लगते हैं. पर्निशियस एनीमिया (Pernicious anaemia)भी बच्चों में समय से पहले बाल सफेद होने का कारण बन सकता है.

वैसे तो बच्चों में समय से पहले सफेद हुए बालों का कोई इलाज नहीं है, लेकिन कुछ चीजों के जरिए आप इन्हें होने से पहले रोक सकते हैं.
अपने बच्चे के आहार में स्वस्थ खाद्य पदार्थों को शामिल करके आप उसके बालों को सफेद होने से रोक सकते हैं. आप अपने बच्चे को जो कुछ भी खिलाना चाहते हैं, सुनिश्चित करें कि यह आवश्यक पोषक तत्वों से भरा हुआ है. कुछ महत्वपूर्ण विटामिन और मिनरल जो समय से पहले बाल सफेद होने को रोकते हैं वो हैं -

1. विटामिन ए
हरी सब्जियों और पीले फलों में विटामिन ए पाया जाता है. यह विटामिन सामान्य रूप से स्कैल्प और बालों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है. साथ ही ये यह यह भी सुनिश्चित करता है कि बाल चमकदार बने रहें.

2. विटामिन बी
स्वस्थ बालों के लिए विटामिन बी-12 बेहद जरूरी है. विटामिन बी तेल के स्राव को नियंत्रित रखता है और बालों को लंबे समय तक स्वस्थ और मुलायम रखता है. दही, हरी पत्तेदार सब्जियों, टमाटर, फूलगोभी और केले में विटामिन बी पाया जाता है इसलिए आपको बच्चों को ये खाद्य पदार्थ अच्छी मात्रा में देने चाहिए. 

3. मिनरल
आयरन,कॉपर और जिंक स्वास्थ बालों के लिए सबसे जरूरी मिनरल हैं. यह बालों की क्वालिटी बनाए रखने के साथ इन्हें समय से पहले सफेद होने से रोकते हैं. हरी सब्जियों, चीकन और रेड मीट में जिंक पाया जाता है जबकि अंडे, ड्राइड एपरिकॉट, धान और सूरजमुखी के बीजों में मिनरल आयरन पाया जाता है. कॉपर की जरूरतों को पूरा करने के लिए बच्चे के आहार में साबुत अनाज या सी फूड को शामिल करें. ये सभी खनिज, यदि पर्याप्त मात्रा में बच्चों को दिए जाएं, तो बालों को समय से पहले सफेद होने की समस्या से रोका जा सकता है.

4. प्रोटीन
प्रोटीन बालों की चमक बनाए रखता है और उनकी बनावट में सुधार करता है. साबुत अनाज, सोया, cereals और मांस प्रोटीन के महत्वपूर्ण स्रोत हैं. अपने बच्चे के आहार में इन प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों को जरूर शामिल करें.