scorecardresearch

Sleeping Tips: नहीं आती जल्दी नींद, इन 4 प्रेशर पॉइंट को दबाएं, मिनटों में सो जाएंगे

हाल में लोगों में जल्दी नींद नहीं आने की काफी समस्या देखने को मिली है. जल्दी और अच्छी नींद नहीं आने के पीछे के कई कारण हो सकते हैं. हम यहां पर आपको बॉडी के 4 ऐसे प्वाइंट के बारे में बता रहे हैं, जहां पर प्रेशर देने से जल्दी नींद आ जाती है.

 Tips to Get Sleep Tips to Get Sleep
हाइलाइट्स
  • अच्छी नींद नहीं आने पर हो सकती कई बीमारियां

  • अच्छी नींद नहीं आने पर शरीर पर इसका बुरा प्रभाव

नींद ना आने की समस्या का सामना बहुत से लोगों को परेशान करती है. जिसके पीछे का एक बड़ा कारण गलत आदतों और लाइफस्टाइल है. जिसके कारण कई लोगों को जल्दी नींद नहीं आने की परेशानी का सामना कर रहे हैं. सही नींद नहीं आने के कारण शरीर पर इसका बुरा प्रभाव तो पड़ता ही है साथ ही कई बीमारियां भी होने का खतरा बना रहता है. हम यहां पर एक्यूप्रेशर के जरिए जल्दी नींद लाने के बारे में बता रहे हैं. हमारी बॉडी के कुछ ऐसे प्रेशर प्वाइंट होते हैं, जहां पर प्रेशर देने से नींद जल्दी आती है. 

कान के पीछे का प्रेशर प्वाइंट 
हमारे कान के पीछे एक ऐसा हिस्सा होता है, जहां पर कुछ देर तक दबाने से नींद जल्दी आ सकती है. आप सोने जा रहे और आपको जल्दी नींद नहीं आ रही है तो कान के पीछे ठीक इयरलोब के पीछे सिर वाले हिस्से को दबाएं. इसे थोड़ी देर तक दबाने से नींद जल्दी आने में मदद मिलती है. इस प्वाइंट को एनमिया प्वाइंट कहते हैं. इसे करीब 10 से 20 बार दबाने से जल्दी नींद आती है. 

दोनों आइब्रो के बीच में दबाएं
कई वजहों से लोगों को जल्दी नींद नहीं आती है. इसके पीछे का कारण हाई ब्लड प्रेशर होना या तनाव हो सकता है. ऐसे में जल्दी नींद लाने के लिए दोनों आइब्रो और सिर के बीच में खास प्वाइंट होता है. जिस पर थोड़ी देर तक दबाव देने से जल्दी नींद आती है. इसके साथ ही नींद की क्वालिटी बेहतर होती है. 

गर्दन के हिस्से पर डालें प्रेशर
मसार के दौरान जब गर्दन के कुछ हिस्सों पर जब प्रेशर दिया जाता है को काफी रिलैक्स महसूस होता है. इसके साथ ही नींद भी बहुत अच्छी आती है. ये जगह होती है  स्कैल्प के ठीक नीचे और गर्दन के शुरुआती हिस्से में पीछे की तरफ. यहां पर अंगूठे की मदद से कुछ देर तक दबाने से बॉडी को बहुत रिलैक्स महसूस होता है. इसके साथ ही नींद जल्दी और अच्छी आती है. 

हाथ की हथेली पर प्रेशर प्वाइंट
एक्यूप्रेशर में हाथ की हथेली पर कुछ प्वाइंट हैं जहां पर प्रेशर देने से बॉडी को रिलैक्स मिलता है. साथ ही नींद भी जल्दी और अच्छी होती है. जल्दी नींद लाने के लिए अपनी दो उंगलियों को हथेली से बढ़ाकर कलाई पर हल्का दबाव डालें. यहां पर उंगलियों से प्रेशर डालने से जल्दी नींद लाने में मदद मिलती है.