scorecardresearch

वैज्ञानिकों ने कोविड-19 की जांच के लिए खोजी नई तकनीक, 5 मिनट से भी कम समय में देता है सटीक रिजल्ट

नानयांग टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी, सिंगापुर के शोधकर्ताओं ने नोट किया कि आरटी-पीसीआर टेस्ट एक धीमी प्रक्रिया है. सैंपल कलेक्शन के लिए एक असहज नासॉफिरिन्जियल स्वैब की आवश्यकता होती है और इसे एक प्रयोगशाला में ही जांचा जा सकता है. उन्होंने कहा कि रैपिड एंटीजन टेस्ट इसकी तुलना में बहुत तेज है, लेकिन यह भरोसेमंद नहीं होता.

सैंपल कलेक्शन के लिए एक नासॉफिरिन्जियल स्वैब की आवश्यकता होती है. सैंपल कलेक्शन के लिए एक नासॉफिरिन्जियल स्वैब की आवश्यकता होती है.
हाइलाइट्स
  • एक तेज और सटीक परीक्षण की थी जरूरत

  • नैनोक्यूब से जुड़े सेंसर के साथ लगा होता है चिप

  • 501 लोगों पर किया गया परीक्षण 

कोरोना महामारी के शुरू हुए तीन साल पूरे होने वाले हैं और अभी तक दुनिया इसके गिरफ्त से बाहर नहीं निकली है. हर देश इससे निजात पाने के लिए शोध में लगा हुआ है. सिंगापुर के वैज्ञानिकों ने एक ऐसा उपकरण बनाया है जो सटीक रूप से कोविड-19 की जांच कर सकता है. इस नई तकनीक की मदद से कम समय में एक साथ कई लोगों का परीक्षण किया जा सकता है. वर्तमान में, कोविड-19 परीक्षण के लिए रिवर्स ट्रांसक्रिप्शन-पोलीमरेज़ चेन रिएक्शन (RT-PCR) को सबसे सटीक परीक्षण माना जाता है. 

एक तेज और सटीक परीक्षण की है जरूरत 

हालांकि, नानयांग टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी, सिंगापुर के शोधकर्ताओं ने नोट किया कि आरटी-पीसीआर टेस्ट एक धीमी प्रक्रिया है. सैंपल कलेक्शन के लिए एक असहज नासॉफिरिन्जियल स्वैब की आवश्यकता होती है और इसे एक प्रयोगशाला में ही जांचा जा सकता है. उन्होंने कहा कि रैपिड एंटीजन टेस्ट इसकी तुलना में बहुत तेज है, लेकिन यह भरोसेमंद नहीं होता. टीम एक त्वरित, सुविधाजनक और सटीक सांस लेने वाला परीक्षण विकसित करना चाहती थी जो बड़ी संख्या में लोगों की ऑन-साइट स्क्रीनिंग के लिए उपयुक्त होगा.

नैनोक्यूब से जुड़े सेंसर के साथ लगा होता है चिप

शोधकर्ताओं ने एक यंत्र तैयार किया जिसमें चांदी के नैनोक्यूब से जुड़े सेंसर के साथ एक चिप होता है. जब कोई व्यक्ति 10 सेकंड के लिए इस उपकरण में सांस छोड़ता है, तो उनकी सांस के कंपाउंड रासायनिक रूप से सेंसर के साथ कॉन्टैक्ट करते हैं. शोधकर्ता तब सांस को पोर्टेबल रमन स्पेक्ट्रोमीटर में लोड करते हैं जो एसईआर सेंसर के मॉलिक्युलर वाइब्रेशन में परिवर्तन के आधार पर जुड़े कंपाउंड की विशेषता बताते हैं. इस उपकरण को आसानी से कहीं भी लाया, ले जाया सकता है.

501 लोगों पर किया गया परीक्षण 

टीम ने सिंगापुर के अस्पतालों और हवाई अड्डों में 501 लोगों पर नए ब्रेथ एनालाइजर का परीक्षण किया. इन लोगों का आरटी-पीसीआर टेस्ट भी कराया गया. आरटी-पीसीआर परीक्षणों की तुलना में इस उपकरण से 3.8 प्रतिशत झूठी-नकारात्मक और 0.1 प्रतिशत झूठी-सकारात्मक दर पाई गई. लेकिन यह टेस्ट पांच मिनट से भी कम समय में पूरा हो गया. शोधकर्ताओं ने कहा कि सांस लेने वाला किसी दिन समुदायों में कोविड-19 के प्रसार को कम करने के लिए एक कारगर उपकरण साबित हो सकता है.