scorecardresearch

राजमा चावल खाकर भी रह सकते हैं फिट, बस फॉलो करें खाने के ये तरीके, कभी नहीं बढ़ेगा वजन

Rajma Chawal: उत्तर भारत में आज भी बहुत से घरों में राजमा चावल बनाने-खाने की परंपरा है. क्योंकि संडे का मतलब है कुछ स्पेशल और मां के हाथ के बने राजमा चावल से ज्यादा स्पेशल भला क्या ही होगा.

Rajma Chawal (Photo: Pexels) Rajma Chawal (Photo: Pexels)
हाइलाइट्स
  • ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करता है राजमा

  • राजमा मैग्नीशियम, पोटेशियम और जिंक जैसे विटामिन और मिनरल्स का स्रोत है

राजमा चावल का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है. घर में बच्चों की फेवरेट डिश से लेकर मशहूर स्ट्रीट फूड तक, राजमा सबसे स्वादिष्ट भारतीय व्यंजनों में से एक है! राजमा सेहत के लिए भी अच्छा है क्योंकि इसमें प्रोटीन, आयरन और कार्बोज की अच्छी मात्रा होती है. 

राजमा हर किसी की डाइट में शामिल होना चाहिए. सिर्फ इसलिए नहीं कि यह स्वाद से भरपूर है बल्कि इसलिए भी कि यह आपके दिल के लिए अच्छा है, ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करता है, वजन कम करने में मदद करता है, हड्डियों को मजबूत करता है, और कैंसर होने की संभावना को भी कम करता है. राजमा मैग्नीशियम, पोटेशियम और जिंक जैसे विटामिन और मिनरल्स का स्रोत है. 

हालांकि, राजमा को चावल के साथ खाया जाए तो अक्सर लोगों को वजन बढ़ने का डर रहता है. इसलिए बहुत से लोग इसका मजा नहीं ले पाते हैं. पर आज हम आपको बता रहे हैं कि कैसे राजमा चावला खाते हुए भी आप हेल्दी और फिट रह सकते हैं. इसके लिए जरूरी है कि आप सही तरीके से राजमा चावल खाएं. 

पोर्शन कंट्रोल: हेल्दी वजन मेंटेन करने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप अपना खाना हेल्दी पोर्शन में खाएं. इसके लिए आपको अपने मनपंसद खाने को भी नहीं छोड़ना पड़ेगा और न ही आपकी डाइट पर कोई असर पड़ेगा. इसलिए आप यह तय करें कि किस डिश से आपको क्या पोषण और कितना पोषण मिल रहा है और उसी हिसाब से पोर्शन लें. 

हेल्दी कुकिंग ऑयल: रिफाइंड तेल का इस्तेमाल बंद करें. इसके बजाय, अपने राजमा को घी, एवोकैडो, नारियल, सूरजमुखी, या जैतून के तेल में पकाएं. ये खाना पकाने के तेल फिट रखने में फायदेमंद होते हैं और सेहतमंद भी होते हैं.

सलाद जोड़ें: सलाद की एक प्लेट और थोड़ी मात्रा में राजमा चावल लंबे समय तक भूख को संतुष्ट करने में मदद करेंगे. साथ ही, यह आपको अतिरिक्त पोषण देता है.

चिया वाटर: राजमा चावल खाने से पहले चिया वाटर पिएं. इससे आपको फिट रहने में मदद मिलेगी. चिया टी ओवरईटिंग को रोकने के अलावा वजन घटाने में भी मदद करती है.