scorecardresearch

Raw vs Boiled Sprouts: स्प्राउट्स को कच्चा खाएं या उबालकर, जानिए कैसे खाना रहेगा बेहतर

Raw vs Boiled Sprouts: स्प्राउट्स कच्चे खाने चाहिए या उबालकर, इस बात पर अक्सर लोगों की बहस होती है. लेकिन आज हम आपको बता रहे हैं कि आपको क्या करना चाहिए.

Sprouts Sprouts

सालों से अपने न्यूट्रिशन के कारण स्प्राउट्स लगभग हर घर में खाए जाते हैं. खासकर कि शाकाहारी और फिटनेस-फ्रीक लोगों के लिए स्प्राउट्स उनकी स्पेशल डाइट का हिस्सा हैं. स्प्राउट्स को उनके हाई विटामिन और मिनरल्स कंटेंट के कारण पोषण का पावरहाउस माना जाता है. इनमें कैलोरी कम होती है, प्रोटीन, मैग्नीशियम, विटामिन सी और के उच्च मात्रा में होते हैं. 

स्प्राउट्स पाचन में सुधार करते हैं. साथ ही, ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. हालांकि, इस बात पर हमेशा चर्चा होती रही है कि स्प्राउट्स कच्चा खाना चाहिए या उबालकर. 

उबला हुआ या पकाया हुआ: कौन सा बेहतर है?
ई. कोली और साल्मोनेला जैसे हानिकारक बैक्टीरिया होने के कारण कच्चे स्प्राउट्स खाने से फूड पॉइजनिंग का खतरा रहता है. अगर इन्हें कच्चा खाया जाता है, तो ये संक्रमित स्प्राउट्स दस्त, पेट खराब, उल्टी आदि सहित स्वास्थ्य संबंधी खतरों का कारण बन सकते हैं, जो हमारी इम्यूनिटी को प्रभावित करते हैं. 

इसके अलावा कच्चे स्प्राउट्स को पचाना पके हुए स्प्राउट्स की तुलना में काफी मुश्किल होता है. आपका शरीर कच्चे रूप में बीजों के सभी पोषक तत्वों को अवशोषित करने में सक्षम नहीं हो सकता है. इसलिए, स्प्राउट्स को पकाने की सलाह दी जाती है क्योंकि इससे पोषक तत्व शरीर तक ज्यादा पहुंच पाते हैं.

स्प्राउट्स खाने का सही तरीका क्या है?
बताया जाता है कि स्प्राउट्स कच्चे खाने से आंत-स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. हालांकि, ऐसा हमेशा हर किसी के साथ नहीं होता है. खासकर, जिन लोगों को पेट से जुड़ी परेशानियां रहती हैं, उन्हें बेहतर पाचन के लिए उबले हुए स्प्राउट्स का सेवन करना चाहिए. हालांकि, स्प्राउट्स को बहुत ज्यादा पकाने या उबालने से उनमें मौजूद पोषक तत्व और विटामिन नष्ट हो सकते हैं. इस बात का ध्यान रखें. 

हालांकि, अपनी सुरक्षा के लिए, पैन में थोड़ा तेल डालें और बैक्टीरिया को मारने के लिए स्प्राउट्स को कुछ देर तक भूनें या फिर नमक के पानी में 5-10 मिनट तक उबालें. इन्हें पकाना आपके पाचन तंत्र और पोषक तत्वों के अवशोषण के लिए और भी बेहतर है.