scorecardresearch

Weight Management and Coffee: क्या सच में दिन में एक एक्स्ट्रा कप कॉफी पीने से घटता है वजन? स्टडी में आई ये बात सामने 

कॉफी में कैफीन होता है. ये एक नेचुरल स्टीमुलेंट होता है जो भूख को कम कर सकता है और टेम्परेरी रूप से आपकी एक्टिवनेस को बढ़ा सकती है. लेकिन ये परमानेंट सॉल्यूशन नहीं है.

कॉफी कॉफी
हाइलाइट्स
  • कॉफी पर की गई स्टडी 

  • कॉफी और वजन में है एक रिलेशन 

माना जाता है कि कॉफी का हेल्थ पर लॉन्ग टर्म के लिए काफी अच्छा प्रभाव पड़ता है. दिन में लगभग तीन से चार कप इंस्टेंट कॉफी पीने से दिल की बीमारी, टाइप 2 डायबिटीज और कुछ कैंसर जैसी अलग-अलग स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा कम हो सकता है. अब इसी कड़ी में कॉफी पर एक हाल ही में स्टडी हुई है. इस स्टडी में शोधकर्ता यह देखना चाहते थे कि क्या दिन में एक एक्स्ट्रा कप कॉफी पीने या चीनी, क्रीम या नॉन-डेयरी ऑप्शन जोड़ने से वजन पर कोई असर पड़ता है या नहीं.   

कॉफी पर की गई स्टडी 

इसके लिए अमेरिका में तीन बड़ी स्टडी के डेटा को देखा गया. इन स्टडी में 280,000 से ज्यादा लोग शामिल थे. नतीजों में पाया गया कि ज्यादा कॉफी पीने और उम्मीद से कम वजन बढ़ने के बीच एक छोटा सा संबंध दिखाई दिया है. उदाहरण के लिए, रोजाना एक एक्स्ट्रा कप कॉफी पीने का मतलब है कि चार साल में उम्मीद से लगभग 0.12 किलोग्राम कम वजन बढ़ा है. थोड़ी सी चीनी मिलाने से उसी अवधि में वजन 0.09 किग्रा बढ़ गया है. 

कॉफी और वजन में है एक रिलेशन 

हालांकि, यह याद रखना जरूरी है कि ये स्टडी केवल एक रिलेशन दिखती है, सटीक कारण नहीं. वजन में अंतर तो दिखा है लेकिन वह बहुत छोटा अंतर था. इसलिए वजन को कंट्रोल करने के लिए केवल कॉफी पर निर्भर रहना बहुत प्रभावी नहीं हो सकता है.

कॉफी घटाती है भूख 

दरअसल, कॉफी में कैफीन होता है. ये एक नेचुरल स्टीमुलेंट होता है जो भूख को कम कर सकता है और टेम्परेरी रूप से आपकी एक्टिवनेस को बढ़ा सकती है. कुछ लोग इसका उपयोग अपनी वर्कआउट परफॉरमेंस को बढ़ाने के लिए करते हैं. इतना ही नहीं बल्कि कैफीन हमारे मेटाबॉलिज्म को भी थोड़ा तेज कर सकता है, जिससे शरीर आराम करने पर भी ज्यादा कैलोरी जला सकता है. हालांकि, ये इफेक्ट हेल्दी डाइट और रेगुलर एक्सरसाइज की जगह नहीं ले सकता है. 

वजन कंट्रोल में कितनी मदद कर सकती है कॉफी 

हालांकि, कॉफी वजन को मैनेज करने में थोड़ी मदद कर सकती है, लेकिन यह कोई जादुई समाधान नहीं है. बैलेंस्ड डाइट, एक्टिव रहना और वेट मैनेजमेंट पर व्यक्तिगत सलाह के लिए हेल्थ एक्सपर्ट की सलाह लेना सबसे अच्छा ऑप्शन होता है. वहीं अगर आप प्रेग्नेंट हैं या ब्रेस्टफीडिंग करा रही हैं, तो कैफीन का सेवन बढ़ाने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें.