scorecardresearch

Organ Donation: ऑर्गन डोनेशन के लिए लोगों को जागरूक कर रही है हरियाणा की यह बेटी ताकि बच सकें लाखों जिंदगियां

हरियाणा की एक बेटी ने ठाना है कि समय पर ऑर्गन न मिलने के कारण किसी की जान न जाए. इसलिए वह लोगों को जागरूक करके ऑर्गन डोनेशन के लिए मुहिम चला रही है.

Priyanka Yadav Priyanka Yadav
हाइलाइट्स
  • खुद के अंगदान की ले चुकी हैं शपथ

  • 2000 से ज्यादा लोगों को किया जागरूक

देश में हर साल लाखों लोगो की मौत ऑर्गन फेलियर की वजह से होती है. समय पर ऑर्गन डोनर नहीं मिल पाने के कारण इन लोगों की जान नहीं बच पाती है.  ऐसे में, हरियाणा की 28 साल की प्रियंका यादव ने अनोखी मुहिम शुरू की है. सबसे पहले उन्होंने खुद के अंगदान की शपथ ली है और अब दूसरों को ऑर्गन डोनेशन के लिए प्रेरित कर रही हैं.  

प्रियंका बताती है कि किडनी नहीं मिलने की वजह से उनके एक रिश्तेदार की मौत हो गई. प्रियंका ने उस समय भी खूब कोशिश की कि उनके रिश्तेदार को कहीं से ऑर्गन डोनेशन के माध्यम से किडनी मिल पाए. लेकिन ऐसा नहीं हुआ.  इस हादसे के बाद प्रियंका ने ठान लिया कि वह ज्यादा से ज्यादा लोगों को ऑर्गन डोनेशन के लिए प्रेरित करेंगी. 

2000 से ज्यादा लोगों को किया जागरूक
प्रियंका कहती हैं कि वह लगातार लोगों को जागरूक कर रही हैं. अब तक 2000 से ज्यादा लोगों को ऑर्गन डोनेशन के लिए जागरूक कर चुकी हैं. वह एक संस्था में काउंसलर हैं और घर के आर्थिक हालात ज्यादा अच्छे नहीं हैं लेकिन फिर भी वह इस तरह की मुहिम पर काम कर रही हैं. 

उनका लक्ष्य बस इतना है कि किसी की जान नहीं जाए. इसके लिए वह लोगों से मिलकर उनको ऑर्गन डोनेशन की जानकारी देती हैं. प्रियंका की इस मुहिम में उनके परिवार के सदस्य भी अब जुड़ चुके हैं. 20 से ज्यादा लोग ऐसे हैं जो उनके कहने पर ऑर्गन डोनेशन के लिए तैयार हुए हैं.  

बदली समाज की सोच     
प्रियंका के टीचर राकेश भार्गव का कहना है कि प्रियंका ने पूरे रेवाड़ी की सोच बदल दी है. आज इस पूरे क्षेत्र में लोग ऑर्गन डोनेशन पर बात कर रहे हैं. यह पहले मुमकिन नहीं था पर इस प्रियंका ने लोगों को समझाया की खुद के लिए सब जीते हैं. लेकिन मरने के बाद किसी के काम आना ही सच्ची मानवता है. 

प्रियंका अगले कुछ सालों में इस मुहिम को हरियाणा के साथ पूरे देश में चलाने के लिए प्रयासरत है. वह कहती हैं कि वह बस एक कोशिश कर रही हैं, बाकी अगर लोग इस करवां से जुड़ते जायेंगे तो कई लोगों की जान बच सकती है.