scorecardresearch

केवल शराब से ही नहीं Wine और Beer से भी है कैंसर का खतरा, अमेरिकी रिसर्च में आई बात सामने 

एक रिसर्च के मुताबिक जिन पेय पदार्थों में इथेनॉल मिला होता है जैसे वाइन, बीयर और शराब वे सब कैंसर के खतरे को बढ़ाते हैं. हालांकि, ये बात बहुत कम लोगों को पता है.

वाइन से भी है कैंसर का खतरा वाइन से भी है कैंसर का खतरा
हाइलाइट्स
  • वाइन और बियर से भी हो सकता है कैंसर 

  • सभी अल्कोहल वाली ड्रिंक्स से है कैंसर का खतरा 

यूं तो शराब सहित सभी प्रकार के अल्कोहल वाले पेय कैंसर के खतरे को बढ़ाते हैं लेकिन लोगों में इसके बारे में जागरूकता कम है. यहां तक कि कुछ लोगों को ये भी लगता है कि शराब के कई फायदे हैं. लेकिन एक रिसर्च के मुताबिक जिन पेय पदार्थों में इथेनॉल मिला होता है जैसे वाइन (Wine), बीयर (Beer) और शराब (Alcohol) वे सब कैंसर के खतरे को बढ़ाते हैं. आज तक, शराब के सेवन से कैंसर के सात प्रकारों को जोड़ा गया है, जिनमें ब्रेस्ट, मुंह और कोलन के कैंसर शामिल हैं. अमेरिका में नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट में कैंसर प्रिवेंशन फेलो के रूप में अध्ययन का नेतृत्व करने वाले एंड्रयू सेडेनबर्ग ने कहा, "शराब अमेरिका में कैंसर के लिए एक प्रमुख कारक है. शोध से पता चला है कि ज्यादातर अमेरिकियों को इस बात की जानकारी नहीं है.”

वाइन और बियर से भी हो सकता है कैंसर 

टीम ने पाया कि अल्कोहल से होने वाले कैंसर को अक्सर शराब से ही जोड़ा जाता है जबकि इसमें वाइन से लेकर बियर एक सभी ड्रिंक्स शामिल हैं. रिसर्च में सामने आया कि 31.2 प्रतिशत वयस्कों को शराब के जोखिम के बारे में पता था, इसके बाद बीयर के बारे में 24.9 प्रतिशत लोगों जो और वाइन के बारे में 20.3 प्रतिशत लोगों को पता था. यहां तक कि लोगों ने इसके फायदों का जिक्र किया. जिसमें दस प्रतिशत वयस्कों ने कहा कि शराब से कैंसर का खतरा कम होता है जबकि 2.2 प्रतिशत ने कहा कि बीयर से जोखिम कम होता है और 1.7 प्रतिशत ने कहा कि शराब से जोखिम कम होता है.

सभी अल्कोहल वाली ड्रिंक्स से है कैंसर का खतरा 
 
हालांकि, अमेरिकन एसोसिएशन फॉर कैंसर रिसर्च की एक पत्रिका, कैंसर एपिडेमियोलॉजी, बायोमार्कर्स एंड प्रिवेंशन में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार, 50 प्रतिशत से अधिक वयस्कों ने यह नहीं बताया कि इन पेय पदार्थों ने कैंसर के जोखिम को कैसे प्रभावित किया. नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट के बिहेवियरल रिसर्च प्रोग्राम के एसोसिएट डायरेक्टर विलियम एमपी क्लेन ने कहा, "शराब सहित सभी प्रकार के अल्कोहल ड्रिंक्स कैंसर के खतरे को बढ़ाते हैं. शराब कैंसर के खतरे को कैसे बढ़ाता है, इस बारे में जनता को शिक्षित करने से न केवल उपभोक्ताओं सोच समझकर निर्णय ले सकेंगे बल्कि इससे अत्यधिक शराब के उपयोग को भी रोका जा सकता है.”