scorecardresearch

Semaglutide Side Effect: शुगर और मोटापे के इलाज में इस्तेमाल की जाने वाली दवा से अंधेपन का खतरा!

अध्ययन में पाया गया कि जिन मरीजों को वजन घटाने या टाइप 2 डायबिटीज की दवा ओजेम्पिक (Ozempic) या वेगोवी दी जाती है, उनमें संभावित रूप से अंधापन (Blindness) विकसित होने का खतरा ज्यादा होता है. मैसाचुसेट्स आई एंड ईयर अस्पताल के शोधकर्ताओं ने पाया कि मोटापे से ग्रस्त लोगों में NAION होने की संभावना सात गुना अधिक थी.

Ozempic Ozempic
हाइलाइट्स
  • मोटापे से ग्रस्त लोगों में अंधेपन का खतरा

  • वजन कम करने के लिए इस्तेमाल हो रहा सेमाग्लूटाइड

दुनियाभर में वजन कम (Weight Loss) करने के लिए कई तरह की दवाइयां उपलब्ध हैं. कुछ लोग जिम जाकर तो कुछ डाइटिंग और दवाइयों से वजन कम करने की कोशिश करते हैं लेकिन इन तरीकों के दुष्प्रभाव भी हो सकते हैं. जेएएमए ऑप्थैल्मोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन में वजन घटाने और डायबिटीज के लिए दी जाने वाली दवा का संबंध ब्लाइंडनेस से बताया है. 

मोटापे से ग्रस्त लोगों में अंधेपन का खतरा
अध्ययन में पाया गया कि जिन मरीजों को वजन घटाने या टाइप 2 डायबिटीज की दवा ओजेम्पिक (Ozempic) या वेगोवी दी जाती है, उनमें संभावित रूप से अंधापन (Blindness) विकसित होने का खतरा ज्यादा होता है. मैसाचुसेट्स आई एंड ईयर अस्पताल के शोधकर्ताओं ने पाया कि मोटापे से ग्रस्त लोगों में NAION होने की संभावना सात गुना अधिक थी. इन लोगों के खून में सेमाग्लूटाइड की मात्रा अधिक पाई गई. सेमाग्लूटाइड मोटापे या डायबिटीज की दवा ओजेम्पिक या वेगोवी में पाया जाने घटक है.

दुर्लभ बीमारी है NAION
NAION ऑप्टिक नर्व ब्लाइंडनेस का दूसरा सबसे बड़ा कारण है. हालांकि ये बेहद रेयर डिजीज है जोकि 100,000 लोगों में से केवल 10 को प्रभावित करता है. ऐसा माना जाता है कि यह ऑप्टिक नर्व सिर में ब्लड फ्लो में कमी के कारण होता है और इसकी वजह से एक आंख की रोशनी भी जा सकती है. मौजूदा समय में इस बीमारी का कोई प्रभावी इलाज नहीं है.
 

सम्बंधित ख़बरें

Blindness
Blindness

कैसे की गई रिसर्च
शोधकर्ताओं ने 6 साल के डेटा के आधार पर 17,000 से ज्यादा मरीजों के रिकॉर्ड का विश्लेषण किया. इनमें से उन मरीजों को अलग किया गया जो मोटापे और डायबिटीज से पीड़ित थे. बाद में सेमाग्लूटाइड लेने वाले मरीजों की तुलना उनसे की गई जो वजन घटाने या डायबिटीज के लिए दूसरी दवाएं ले रहे थे. विश्लेषण से पता चला कि सेमाग्लूटाइड लेने वालों में NAION विकसित होने का खतरा ज्यादा था.

वजन कम करने के लिए इस्तेमाल हो रहा सेमाग्लूटाइड
NAION एक तरह का आईस्ट्रोक है जिसके कारण एक आंख में अचानक बिना दर्द के ब्लाइंडनेस होती है. बता दें, सेमाग्लूटाइड को टाइप 2 डाइबिटीज के इलाज के लिए विकसित किया गया था लेकिन हाल के दिनों में इसका इस्तेमाल वजन कम करने के लिए भी किया जा रहा है.