scorecardresearch

बच्चों के लिए कोविड वैक्सीन लॉन्च करेगा सीरम इंस्टीट्यूट, तीन साल तक के बच्चों के लिए होगी प्रभावी

अदार पूनावाला ने कहा, हमारी वैक्सीन कोवोवैक्स छह महीने में बच्चों के लिए लॉन्च की जाएगी. कोवोवैक्स का परीक्षण चल रहा है और इसने तीन साल तक की उम्र के बच्चों के लिए अब तक पॉजिटिव रिजल्ट दिखाया है.

बच्चों के लिए कोविड वैक्सीन बच्चों के लिए कोविड वैक्सीन
हाइलाइट्स
  • छह महीने में बच्चों के लिए लॉन्च की जाएगी कोवोवैक्स.

  • भारत की 55 प्रतिशत से ज्यादा वयस्क आबादी फुली वैक्सीनेटेड.

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया जल्द ही बच्चों के लिए कोविड ​​​​वैक्सीन लॉन्च कर सकता है. कंपनी के सीईओ अदार पूनावाला ने मंगलवार को कहा कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) अगले छह महीनों में बच्चों के लिए एक कोविड ​​​​वैक्सीन लॉन्च करने की योजना बना रहा है. एक सम्मेलन में भाग लेते हुए अदार पूनावाला ने कहा कि वैक्सीन कोवोवैक्स (Covovax) का परीक्षण चल रहा है और यह तीन साल तक के बच्चों को कोरोना महामारी के खिलाफ सुरक्षा देगा. 

फिलहाल भारत में कोविशील्ड और दूसरी कोविड वैक्सीन 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों के लिए स्वीकृत हैं. अदार पूनावाला ने कहा, "हमने बच्चों में बहुत गंभीर बीमारी नहीं देखी है. सौभाग्य से, बच्चों के लिए अभी ज्यादा चिंता की बात नहीं है. हालांकि, हम तीन साल की उम्र तक के बच्चों के लिए छह महीने में टीके का परीक्षण शुरू करेंगे."

सरकार की घोषणा का इंतजार

अदार पूनावाला ने कहा कि भारत में पहले से ही दो कंपनियां हैं जिनके पास लाइसेंस है और उनके टीके जल्द ही उपलब्ध होंगे. उन्होंने कहा, "मुझे लगता है कि आपको अपने बच्चों का टीकाकरण करवाना चाहिए. इसमें कोई नुकसान नहीं है, ये टीके सुरक्षित और प्रभावी साबित हुए हैं. अगर आपको लगता है कि आप अपने बच्चों को टीका लगवाना चाहते हैं तो सरकार की घोषणा का इंतजार करें."

कोवोवैक्स छह महीने में बच्चों के लिए लॉन्च की जाएगी

अदार पूनावाला ने कहा, हमारी वैक्सीन कोवोवैक्स छह महीने में बच्चों के लिए लॉन्च की जाएगी. कोवोवैक्स का परीक्षण चल रहा है और तीन साल तक की उम्र के बच्चों के लिए अब तक पॉजिटिव रिजल्ट दिखाया है. पूनावाला ने कहा कि हमारे पास यह दिखाने के लिए पर्याप्त डाटा है कि ये टीके काम करेंगे और बच्चों को संक्रामक बीमारी से बचाएंगे. अदार पूनावाला ने कहा कि अब तक कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन संस्करण के बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता है कि यह बच्चों पर कैसे प्रभाव डालेगा.

भारत की 55 प्रतिशत से ज्यादा वयस्क आबादी फुली वैक्सीनेटेड  

वहीं दूसरी ओर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने मंगलवार को कहा कि भारत की 55 प्रतिशत से ज्यादा वयस्क आबादी को COVID-19 वैक्सीन की दोनों खुराक मिल चुकी हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों के अनुसार, पात्र आबादी के 55.52 प्रतिशत लोगों को टीके की दोनों खुराक, वहीं 87 प्रतिशत लोगों को पहला डोज लगाया जा चुका है. 

मनसुख मंडाविया ने अपने ट्विटर अकाउंट पर लिखा, "55 प्रतिशत से ज्यादा योग्य आबादी अब फुली वैक्सीनेटेड है.  भारत ने कोविड के खिलाफ अपनी लड़ाई में एक और मील का पत्थर हासिल किया है.  पीएम नरेंद्र मोदी के 'हर घर दस्तक' अभियान ने COVID-19 के खिलाफ देश की सामूहिक लड़ाई को और मजबूत किया है." सुबह 7 बजे तक की रिपोर्ट के अनुसार, पिछले 24 घंटों में 66,98,601 वैक्सीन खुराक के साथ, भारत का कोविड 19 टीकाकरण कवरेज 133.88 करोड़ से ज्यादा हो गया है.