scorecardresearch

सस्ते में लगेगी बच्चों को वैक्सीन! सीरम इंस्टिट्यूट ने घटाई Covovax की कीमत, 900 रुपये से घटाकर की Per dose 225 Rs.

12 से 14 साल के बच्चों को कॉर्बेवैक्स वैक्सीन लगाई जा रही है. जबकि 15-18 उम्र वालों को  सरकारी वैक्सीनेशन सेंटर पर भारत बायोटेक की कोवैक्सीन फ्री में दी जा रही है.

Covid-19 vaccine Covid-19 vaccine
हाइलाइट्स
  • पोर्टल पर कोवोवैक्स को किया गया है शामिल

  • देश में लग रही है बूस्टर डोज 

सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंडिया (SII) ने कोवोवैक्स वैक्सीन की कीमत घटा दी है. मंगलवार को एसआईआई ने वैक्सीन की एक डोज की कीमत 900 रुपये से घटाकर 225 रुपये कर दी है. हालांकि, ये बिना टैक्स वाली कीमत है. 

आपको बता दें, सोमवार को वैक्सीनेशन सेंटर्स पर 12-17 साल तक की उम्र वाले बच्चों के टीकाकरण के लिए कोविन पोर्टल पर कोविड-19 शॉट के लिए कोवोवैक्स को शामिल किया गया है. इसके बाद ही अब मंगलवार को ये कीमतों में कमी की गई है.

पोर्टल पर कोवोवैक्स को किया गया है शामिल

दरअसल, नेशनल टेक्निकल एडवाइजरी ग्रुप (NTAGI) ने ही कोविन पोर्टल पर कोवोवैक्स वैक्सीन डोज के ऑप्शन को शामिल करने के लिए कहा था, जिसके बाद सोमवार को इसे शामिल कर लिया गया. 

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, मंगलवार को, सरकार और रेगुलेटरी मामलों के डायरेक्टर, एसआईआई, प्रकाश कुमार सिंह ने सरकार को बताया है कि फर्म हर डोज की कीमत 900 रुपये से घटाकर 225 रुपये कर रही है. बता दें, एक प्राइवेट अस्पताल सर्विस चार्ज के रूप में 150 रुपये तक ले सकता है.

12 से 17 साल के लिए दी गई है  कोवोवैक्स को मंजूरी 

आपको बताते चलें, भारत के ड्रग रेगुलेटरी बोर्ड ने पिछले साल 28 दिसंबर को वयस्कों के लिए  कोवोवैक्स के इमरर्जेंसी यूज के लिए मंजूरी दे दी थी. इसके बाद 9 मार्च को 12 से 17 साल तक के बच्चों के लिए भी इसे मंजूरी मिल चुकी है. 

बच्चों की वैक्सीन की क्या है कीमत?

वर्तमान में, 12 से 14 साल के बच्चों को कॉर्बेवैक्स वैक्सीन लगाई जा रही है. जबकि 15-18 उम्र वालों को  सरकारी वैक्सीनेशन सेंटर पर भारत बायोटेक की कोवैक्सीन फ्री में दी जा रही है. प्राइवेट सेंटर पर कोवैक्सीन की एक आज की कीमत जीएसटी सहित 386 रुपये है, जबकि कॉर्बेवैक्स की कीमत 990 रुपये है.

देश में लग रही है बूस्टर डोज 

गौरतलब है कि देश में 10 जनवरी से 60 साल की उम्र और उससे ऊपर की उम्र के लोगों को प्रिकॉशन डोज देनी शुरू हो गई थी. इसके बाद 10 अप्रैल से 18 साल से ऊपर वालों के लिए भी बूस्टर डोज शुरू कर दी गई, हालांकि इस उम्र के लोगों को बूस्टर डोज प्राइवेट वैक्सीन सेंटर्स पर लगाई जा रही है.