scorecardresearch

Looksmaxxing: Smile को सुंदर बनाने के लिए युवक ने कराई सर्जरी...हुई मौत, जानिए क्या है ये नया ट्रेंड जो युवाओं को सुंदर बनाने में कर रहा है मदद

युवाओं में सुंदर बनने को लेकर एक अलग ही दिलचस्पी है. खासतौर पर Gen Z में इसका ट्रेंड बहुत ज्यादा देखा गया है. यहां लोग परफेक्ट jawline, सुंदर स्माइल, ऊंचे चीकबोन्स पाने के लिए कई तरह की कॉस्मेटिक सर्जरी करवाता है.

Looksmaxxing Looksmaxxing

हम अक्सर सोशल मीडिया पर महिलाओं के सौंदर्य से जुड़े मानक स्थापित करने की बात करते हैं. लेकिन, सोशल मीडिया पर लुक्समैक्सिंग (Looksmaxxing)नामक एक नया चलन पहले से है जो पुरुषों के लिए समान स्टैंडर्ड सेट करता है. अब आप सोच रहे होंगे कि हम अचानक से सौंदर्य प्रसाधन की बात क्यों करने लगे. दरअसल कुछ समय पहले आपने खबर पढ़ी होगी कि हैदराबाद के एक 28 वर्षीय बिजनेस की हाल ही में एफएमएस इंटरनेशनल डेंटल क्लिनिक में दंत चिकित्सा प्रक्रिया के दौरान मृत्यु हो गई. व्यक्ति अपनी शादी से ठीक पहले अपनी मुस्कान को बेहतर बनाने के लिए ‘स्माइल डिजाइनिंग’ करवाने गया था.

कैसे लाइमलाइट में आया मामला?
परिवार के अनुसार, वह 16 फरवरी को अकेले ही स्माइल डिजाइनिंग प्रोसेस कराने गए थे. बाद में उस शाम, जब उनके पिता विंजाम रामुलु ने क्लिनिक को फोन किया, तो कर्मचारियों ने उन्हें सूचित किया कि उनका बेटा प्रक्रिया के दौरान बेहोश हो गया है. उन्होंने कहा कि क्लीनिक के लोगों ने उसे नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया, जहां पहुंचने पर उसे मृत घोषित कर दिया गया.

जुबली हिल्स पुलिस में दर्ज शिकायत में परिवार ने आरोप लगाया है कि प्रक्रिया के दौरान एनेस्थीसिया दिए जाने के बाद विंजाम बेहोश हो गए थे और उसका ओवरडोज होने के कारण उनकी मृत्यु हो गई. जुबली हिल्स पुलिस ने एफएमएस इंटरनेशनल डेंटल क्लिनिक पर मौत का मामला दर्ज किया है. लक्ष्मी नारायण विंजम का मामला इसका उदाहरण है कि कैसे अपनी सुंदरता को बढ़ाने और खुद को सुंदर दिखाने के लिए पुरुष भी कई तरीके अपना रहे हैं जो कई बार उनकी मौत का कारण भी बन जाते हैं.

सम्बंधित ख़बरें

स्माइल डिजाइनिंग क्या है
ये सर्जरी उन लोगों के काम आ सकती है जिनके दांत टूटे हुए हैं या जिनके दांतों के बीच छोटे-छोटे गैप हैं या दांतों में लंबे समय से पीलापन है. इसमें दांतों को सफेद करना, दांतों को जोड़ना और दांतों और मसूड़ों को ठीक करना शामिल होता है. दांतों के सामने पतली परत चिपकाने का काम भी इसमें किया जाता है.

आइए जानते हैं क्या है लुकमैक्सिंग?
ये एक तरीके का कॉस्मेटिक ट्रीटमेंट है. लुक्समैक्सिंग एक तरीके का ट्रेंड है जिसे सोशल मीडिया पर कई मेल इंफ्लूएंसर खासतौर पर वेस्ट में टिकटॉक, इंस्टाग्राम और रेडिट पर इसे प्रमोट कर रहे हैं. भारत में भी, हम इंस्टाग्राम रील्स के माध्यम से इस ट्रेंड को धीरे-धीरे फैलते हुए देख रहे हैं.

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Josh Miles (@joshmiles.1)

हमने इन इंफ्ल्यूएंसर के सोशल मीडिया पेजेस को देखा और पाया कि इन सभी लोगों में एक तरह की समानता थी जो इन पुरुषों में सुंदर बनने और महिलाओं को आकर्षित करने में मदद करता है. इसमें क्या-क्या आता है, जानिए 

  • तीखी jawline
  • धनुषाकार, भरी हुई भौहें
  • ऊंचे चीकबोन्स
  • फ्रेश हेयरस्टाइल
  • मोटे होंठ