scorecardresearch

food poisoning in summer: गर्मियों में फूड पॉइजनिंग का खतरा ज्यादा, जानें कैसे होता है ये और खुद को कैसे रख सकते हैं सुरक्षित

19 वर्षीय प्रथमेश भोकसे और उसके चाचा 40 वर्षीय हमीद अब्बास सैयद ने 3 मई को फूड स्टॉल से चिकन शावरमा खाया था. शावरमा (Chicken Shawarma) खाने के बाद उसके पेट में दर्द हुआ और उल्टी होने लगी.

Chicken Shawarma Chicken Shawarma
हाइलाइट्स
  • चिकन शावरमा खाने से हुई उल्टी

  • गर्मी में हो सकता है फूड पॉइजनिंग का खतरा

मुंबई में एक फूड स्टॉल से चिकन शावरमा (Chicken Shawarma) खाने से 19 साल के लड़के की मौत हो गई. पुलिस ने दो स्ट्रीट वेंडर्स को इस मामले में गिरफ्तार किया है. दोनों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 304 (गैर इरादतन हत्या) और धारा 34 के तहत मामला दर्ज किया गया है.

फूड स्टॉल से खाया था चिकन शावरमा
बता दें, 19 वर्षीय प्रथमेश भोकसे और उसके चाचा 40 वर्षीय हमीद अब्बास सैयद ने 3 मई को फूड स्टॉल से चिकन शावरमा खाया था. शावरमा (Chicken Shawarma) खाने के बाद उसके पेट में दर्द हुआ और उल्टी होने लगी. परिवार वाले उसे नगर निगम अस्पताल ले गए लेकिन 5 मई तक उनके सेहत में सुधार नहीं हुआ जिसके बाद उसे केईएम अस्पताल ले जाया गया. जहां इलाज के बाद उसे डिस्चार्ज कर दिया गया. रविवार को दोबारा उसकी तबीयत बिगड़ गई और सोमवार को उसकी मौत हो गई.

19 वर्षीय प्रथमेश भोकसे को फूड पॉइजनिंग (food poisoning) हो गई थी. गर्मियों (Summer Season) के दिनों में फूड पॉइजनिंग का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है क्योंकि सर्दियों के मुकाबले खाना जल्दी खराब हो जाता है. और ऐसे में अगर हम इसे खा लेते हैं तो फूड पॉइजनिंग हो सकती है.

सम्बंधित ख़बरें

कैसे होती है फूड पॉइजनिंग

गर्मी के दिनों में फूड प्वॉइजनिंग के मामले अधिक सामने आते हैं. फूड प्वॉइजनिंग तब होती है जब हम संक्रमित भोजन खाते हैं. फूड प्वॉइजनिंग स्टेफायलोकोकस या ई. कोलाई बैक्टीरिया की वजह से होता है. फूड पॉइजनिंग के लक्षण खाना खाने के 2 से 6 घंटे के बाद दिखाई देने लगते हैं. मीट और प्याज की चीजें ज्यादा समय तक अच्छी नहीं रहती हैं.

फूड पॉइजनिंग के लक्षण

  • पेट में दर्द और मरोड़ होना.

  • उल्टी होना

  • सिरदर्द और चक्कर

  • पेट फूलना

  • बुखार के साथ जोड़ों में दर्द

फूड पॉइजनिंग से कैसे बचें?

अपने हाथ धोएं: कच्चे मांस, समुद्री भोजन या अंडे को छूने से पहले और बाद में हमेशा अपने हाथों को साबुन और पानी से कम से कम 20 सेकंड तक धोएं.

खाना अच्छी तरह पकाएं: सभी मांस, पोल्ट्री, सी फूड और अंडे को सही तापमान पर पकाएं. खाने से पहले हमेशा ये जांचें कि खान अच्छी तरह पका है या नहीं.

चीजें अलग-अलग रखें: रॉ मीट और सी फूड को दूसरे फूड आइटम से अलग रखें. मीट और सब्जियों के लिए अलग-अलग कटिंग बोर्ड का इस्तेमाल करें. बर्तनों को बिना धोये दोबारा इस्तेमाल न करें.

बचे हुए खाने को दोबारा गर्म करें: बचे हुए खाने को एयरटाइट कंटेनर में रखें और दो दिनों के भीतर खा लें. खाने से पहले खाने को कम से कम 165°F/74°C पर दोबारा गर्म करें.

खुले में बिक रहे फूड को खाने से बचें: प्लास्टिक में रखे खाद्य पदार्थ और खुले में बिकने वाले फूड को खाने से बचें. इसके अलावा संक्रमित और गंदा पानी पीने से भी फूड प्वॉइजनिंग हो सकती है. एक्सपाइरी डेट के खाद्य पदार्थों का सेवन न करें.