scorecardresearch

Shea Butter : क्या है शिया बटर, जिससे इस्तेमाल से आप हमेशा दिखेंगे जवान... बाल झड़ना भी होगा बंद

शिया बटर (Shea Butter )आपको चमकती त्वचा देता है. इसमें विटामिन A, E और F शामिल हैं, जो आपकी त्वचा के लिए बेहद जरूरी हैं. विटामिन A त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है.

shea butter shea butter
हाइलाइट्स
  • बालों को टूटने से रोकता है शिया बटर

शिया बटर आपकी स्किन, बालों और सेहत के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है. शिया बटर में मौजूद गुणों के कारण ब्यूटी प्रोडक्ट से लेकर कई अन्य उत्पादों में इसका इस्तेमाल किया जाता है. इससे आप हर दम यंग दिख सकते हैं. साथ ही आपके चेहरे पर समय से पहले रिंकल होने का डर भी खत्म हो जाता है. सबसे पहले आपका यह जानना जरूरी है कि आखिर शिया बटर क्या है और यह आम बटर से कैसे अलग है. 

दरअसल, शिया पेड़ के बीजों से निकाले गए बटर को शिया बटर कहते हैं. शिया एक अफ्रीकी पेड़ है, जिसके बीजों में फैट होता है. इसी फेट को निकालकर शिया बटर बनाया जाता है, जिसमें काफी प्रोटिन होता है. इसे बनाने के लिए पहले बीजों को तोड़ा जाता है फिर उबालकर सारा फेट निकाला जाता है. 

शिया बटर आपको चमकती त्वचा देता है. इसमें विटामिन A, E और F शामिल हैं, जो आपकी त्वचा के लिए बेहद जरूरी हैं. विटामिन A त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है. तीनों विटामिन चेहरे की रेखाओं और झुर्रियों को रोकने में मदद करते हैं और विटामिन F सूखी, फटी या खुरदरी त्वचा को आराम देता है और ठीक करता है. 

मॉइस्चराइजिंग

शिया बटर स्किन कंडीशनर का काम करता है. इसलिए, अगर आपकी सूखी, सुस्त त्वचा है, तो आप शिया बटर को अपने स्किनकेयर रूटीन में शामिल कर सकते हैं. यह आपकी स्किन को मॉइस्चराइज करता है. 

हाइड्रेटिंग

शिया बटर बालों और स्कैल्प के लिए भी बेहद हाइड्रेटिंग है. घुंघराले या मोटे बाल वाले लोग अपने बालों में नमी बनाए रखने और चिकनाई जोड़ने के लिए शिया बटर का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

एंटी एजिंग

विटामिन A और E न केवल आपकी स्किन को मॉइस्चराइज करते हैं बल्कि जवां और स्वस्थ भी बनाते हैं. शिया बटर सेल्स रिजनरेट होने में मदद करता है. साथ ही आपकी झुर्रियों को भी कम करने में मदद करता है.  

कई स्टडी से पता चला है कि शिया बटर सेल्स रिजनरेट बढ़ावा देता है, उम्र बढ़ने के लक्षणों को कम करता है और कोलेजन के स्तर को बढ़ाता है. 

बालों को टूटने से रोकता है

इसमें फैटी एसिड होते है, जिससे तेल के रूप में बालों में अंदर तक जाना आसान हो जाता है और यह बालों को टूटने से रोकने में मदद कर सकता है. 

ये भी पढ़ें :