scorecardresearch

Study: दिन में 3-4 मिनट के Short Burst से कम हो जाता है समय पूर्व मौत का खतरा, जानिए कौन सी हैं ऐसी एक्सरसाइज

एक अध्ययन में खुलासा हुआ है कि जो लोग रोज एक्सरसाइज नहीं कर पाते हैं वो अगर दिन में तीन से चार मिनट कोई ऐसी शॉर्ट एक्टिविटी करते हैं तो उन्हें बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं. इन एक्सरसाइज में बच्चों और पालतू जानवरों के साथ खेलना, खरीदारी करना, सीढ़ी-चढ़ना आदि आता है.

Short Bust Activity Short Bust Activity

हम में से ज्यादातर लोग जानते हैं कि रेगुलर एक्सरसाइज हमारे स्वास्थ्य और लंबी आयु के लिए कितनी जरूरी है. लेकिन हमारे बिजी स्ड्यूल की वजह से कई बार हम उचित व्यायाम के लिए समय नहीं निकाल पाते हैं. 

हाल ही में इस पर एक अध्ययन किया गया. अध्ययन के डेटा से पता चला है कि व्यायाम से स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने के लिए आपको लंबे समय तक कसरत करने की आवश्यकता नहीं है. आप पूरे दिन में 3 या 4 मिनट की छोटी एक्टिविटी करके समय से पहले मौत का जोखिम काफी कम कर सकते हैं उन लोगों की तुलना में जो कुछ भी नहीं करते. अध्ययन करने के लिए यूके बायोबैंक से 25,241 प्रतिभागियों को लिया गया जिन्होंने बताया कि वे सप्ताह में एक बार से ज्यादा शारीरिक गतिविधि नहीं करते हैं. इनमें लगभग 56 प्रतिशत प्रतिभागी महिलाएं थीं, जिनकी औसत आयु लगभग 62 वर्ष थी.

प्रतिभागियों को दिया फिटनेस ट्रैकर
यह सुनिश्चित करने के लिए कि हमें उनके गतिविधि स्तरों की सटीक तस्वीर मिल रही है, हमने प्रतिभागियों को पहनने योग्य फिटनेस ट्रैकर दिए जो स्मार्टवॉच की तरह ही होते हैं. इसे उन लोगों ने एक सप्ताह तक अपनी कलाई पर पहना. इसने हमें पूरे दिन उनके एक्टिविटी लेवल की सटीक निगरानी करने की अनुमति दी. ऐसा कुछ जिसे याद करने के लिए अधिकांश लोग संघर्ष करते हैं.

फिर हमने अध्ययन की शुरुआत में एकत्र किए गए डेटा को प्रतिभागियों के क्लिनिकल रिकॉर्ड के साथ औसतन लगभग सात वर्षों के बाद जोड़ा. इसने हमें यह जांचने की अनुमति दी कि क्या प्रतिभागियों में से किसी की मृत्यु हुई थी? और अगर हां तो उनकी मृत्यु का कारण क्या था? हम उन कारकों के लिए अपने विश्लेषण को सांख्यिकीय रूप से नियंत्रित करने के लिए सावधान थे जो अन्यथा परिणामों की व्याख्या कर सकते थे, जैसे किसी व्यक्ति का आहार या क्या वे धूम्रपान करते थे?

कैसे किया अध्ययन?
हमने उन प्रतिभागियों को भी बाहर कर दिया जो पहले से ही अध्ययन की शुरुआत में कैंसर और हृदय रोग से पीड़ित थे. इसके अलावा उन लोगों को भी बाहर किया गया जिनकी उस  फॉलो-अप पीरियड के पहले दो वर्षों में मौत हो गई थी. इसने हमें यह सुनिश्चित करने की अनुमति दी कि परिणाम वैज्ञानिक रूप से अधिक मजबूत थे. हैरानी की बात है, भले ही प्रतिभागियों ने कोई संरचित अभ्यास करने की सूचना नहीं दी थी, लगभग 89 प्रतिशत ने रिकॉर्ड किया था जिसे ट्रैकर पर जोरदार आंतरायिक जीवनशैली शारीरिक गतिविधि के रूप में जाना जाता है.

यह शारीरिक गतिविधियां आमतौर पर एक मिनट से भी कम समय तक चलती है, और आमतौर पर हमारे दैनिक जीवन का हिस्सा होती है. इस प्रकार की शारीरिक गतिविधि के कुछ उदाहरण हैं बच्चों और पालतू जानवरों के साथ खेलना, खरीदारी करना, तेजी से ऊपर की ओर चढ़ना, ट्रेन पकड़ने के लिए दौड़ना आदि. औसतन, प्रतिभागियों ने कुल मिलाकर साढ़े चार मिनट के भीतर प्रत्येक दिन गतिविधि के आठ छोटे-छोटे हिस्से किए. 

कई लोग नहीं कर पाते हैं एक्सरसाइज
हमने पाया कि हर दिन सिर्फ तीन से चार छोटी गतिविधियां किसी भी कारण से अकाल मृत्यु में 40 प्रतिशत की कमी के साथ-साथ कैंसर से होने वाली मौतों से जुड़ी थीं. यह हृदय रोग से मृत्यु के 49 प्रतिशत कम जोखिम से भी जुड़ा था. लेकिन यह अध्ययन सकारात्मक स्वास्थ्य लाभों के साथ गैर-संरचित शारीरिक गतिविधि के बीच संबंध दिखाने वाला पहला ऐसा अध्ययन है. बता दें कि वयस्कों का एक बड़ा हिस्सा वर्तमान शारीरिक गतिविधि की सिफारिशों को पूरा नहीं करता है. इंग्लैंड में चार में से एक व्यक्ति सप्ताह में 30 मिनट से कम शारीरिक गतिविधि करता है. कई लोग समय को इसका कारण बताते हैं. यह उन लोगों को मोटिवेट करने का बेहतर तरीका है जो रोज एक्सरसाइज के लिए समय नहीं निकाल सकते हैं. इसलिए अगर आप ऐसे व्यक्ति हैं जो फिट रहना चाहते हैं लेकिन समय नहीं निकाल पाते हैं तो स्वस्थ्य रहने के लिए आप अपनी डेली लाइफ में कई तरह की एक्टिविटीज़ कर सकते हैं.