scorecardresearch

Short Nap for Productivity: दिन में छोटी सी झपकी बढ़ा सकती है पूरे दिन की प्रोडक्टिविटी, जानें कौन सा समय है बेस्ट 

एक अच्छी झपकी लेना भी पूरी तरह से कला ही है और इसमें महारत हासिल करने के लिए कुछ प्रैक्टिस जरूरी होती हैं. अगर आप घर से काम करते हैं या ऑफिस में एक शांत जगह पा सकते हैं तो आप वहां जाकर नैप ले सकते हैं. 

Short Nap for Productivity Short Nap for Productivity
हाइलाइट्स
  • झपकी कर सकती है मदद 

  • इसका सही समय रखें

ऑफिस में सुबह एक्टिव रहा जा सकता है. लेकिन पूरे दिन एक्टिव रहना मुमकिन नहीं हो सकता है. जैसे-जैसे दिन ढलता है, हमारी एनर्जी का लेवल गिरने लगता है. ऐसे में पूरे दिन प्रोडक्टिव रहने के लिए वैज्ञानिकों ने विकल्प निकाल लिया है. इसमें आपकी मदद एक छोटी सी झपकी कर सकती है. ये छोटी सी गोल्डन नैप दिन भर की थकान हटा सकती है. साथ ही आपकी प्रोडक्टिवटी को बढ़ा सकती है. 

झपकी कर सकती है मदद 

ड्यूक यूनिवर्सिटी के स्लीप साइकोलॉजिस्ट और शोधकर्ता जेड वू इसे लेकर कहते हैं कि नींद की झपकी एक दवा की तरह काम करती है. उनके मुताबिक, झपकी आपको अच्छे से सोचने, ज्यादा तेजी से प्रतिक्रिया करने, आपके मूड को बेहतर बनाने और आपकी याददाश्त में सुधार करने में मदद कर सकती है. लेकिन एक अच्छी झपकी लेना भी पूरी तरह से कला ही है और इसमें महारत हासिल करने के लिए कुछ प्रैक्टिस जरूरी होती हैं. अगर आप घर से काम करते हैं या ऑफिस में एक शांत जगह पा सकते हैं तो आप वहां जाकर नैप ले सकते हैं. 

झपकी लेते हुए रखें इन बातों का ध्यान 

1. इसका सही समय रखें

झपकी के लिए सबसे अच्छा समय सुबह उठने के लगभग छह से आठ घंटे बाद होता है. दिन में बहुत देर तक या लंबे समय तक झपकी लेने से बचें, क्योंकि इससे रात की नींद में मुश्किल आ सकती है.

2. उम्मीदें कम रखें

समझें कि हर झपकी में गहरी नींद शामिल नहीं होती. छोटा सा रेस्ट भी आपको फायदा दे सकता है, साथ ही आपकी प्रोडक्टिविटी को बढ़ा सकता है. 

3. आराम से रहें

एक शांत जगह ढूंढें, अपने फोन को एयरप्लेन मोड पर स्विच करें, और तकिया, आई मास्क और इयरप्लग जैसी झपकी की जरूरी चीजें अपने पास रखें. 

4. कैफीन का ध्यान रखें

झपकी लेने से ठीक पहले कैफीन का सेवन न करें. हो सकता है कि इससे आपका मूड ठीक या एक्टिव हो जाता हो, लेकिन नींद के लिए ऐसा न करें. कैफीन की वजह से रात में कम नींद आ सकती है. 

5. छोटी झपकी लें, अलार्म सेट करें

अपनी झपकी को लगभग 20 मिनट तक सीमित रखें. 20 मिनट का अलार्म लगाकर झपकी लें और फिर उठ जाएं और काम करने लगें. हालांकि, 90 मिनट की लंबी झपकी उन लोगों के लिए फायदेमंद हो सकती है जिन्हें ज्यादा नींद चाहिए होती है. 

7. अगर आप झपकी नहीं ले सकते, तो आराम करें 

अगर आप झपकी नहीं ले सकते हैं तो कोशिश करें कि उतनी देर आराम करें. अपने दिमाग को आराम दें. इससे भी आप कुछ टाइम में फ्रेश फील कर सकते हैं.