scorecardresearch

AC में रहने की है आदत तो इन 5 बीमारियों को दे रहे हैं दावत

Side Effects of AC: गर्मी के दिन में लोगों को AC में रहना अच्छा लगता है. AC वाले कमरे से निकलने का मन नहीं करता है. लेकिन कुछ देर की राहत बड़ी समस्याओं की जड़ है. ज्यादा देर तक एसी में रहने वालों को कई बीमारियां जकड़ लेती हैं. इसलिए कम से कम एसी में रहने की आदत डालनी चाहिए.

AC में ज्यादा देर रहना है नुकसानदायक AC में ज्यादा देर रहना है नुकसानदायक
हाइलाइट्स
  • एसी में रहने की आदत से होता है नुकसान

  • हो सकती हैं कई बीमारियां

गर्मी के दिनों में AC का इस्तेमाल आम हो गया है. घर, गाड़ी और ऑफिस, हर जगह AC का प्रयोग खूब हो रहा है. चिलचिलाती धूप और 40 डिग्री पार के तापमान वाली गर्मी में एसी के बिना रहना मुश्किल हो गया है. एसी का इस्तेमाल धड़ल्ले से हो रहा है. लेकिन एयरकंडीशनर से बॉडी को नुकसान हो रहा है. एसी हमारे शरीर पर बुरा असर डाल रहा है. इसकी वजह से शरीर को कई बीमारियां जकड़ लेती हैं.

नाक-गले की समस्या-
ज्यादा देर तक एसी का इस्तेमाल करने वालों को नाक और गले की समस्या आती है. आप गले की ड्राइनेस, राइनाइटिस और नसल ब्लॉकेज का शिकार हो सकते हैं. राइनाइटिस ऐसी कंडीशन है, जो नाक को म्यूकस मेम्ब्रेन्स में इनफ्लेमेशन को बढ़ावा देती है. 

अस्थमा मरीज के लिए खतरनाक-
AC अस्थमा मरीज के लिए बहुत ही खतरनाक है. अगर एसी अच्छी तरह से साफ नहीं है तो अस्थमा और एलर्जी से पीड़ित लोगों के लिए मुसीबत ला सकता है. एसी में देर तक रहने से नसल पैसेज ड्राई हो जाते हैं. इससे म्यूकस मेम्ब्रेन्स की दिक्कत बढ़ जाती है. ऐसे में वायरस इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है. 

डिहाइड्रेशन की समस्या-
एसी वाले कमरे में रहने से डिहाइड्रेशन की समस्या होती है. एसी कमरे की ज्यादा नमी सोख लेता है. जिससे बॉडी डिहाइड्रेट हो जाती है. डिहाइड्रेशन की समस्या सिरदर्द या माइग्रेन की वजह बन सकती है. एसी में रहने के फौरन बाद अगर धूप में निकलते हैं तो सिरदर्द की समस्या बढ़ जाती है. 

खुजली और बेचैनी बढ़ना-
एसी में ज्यादा देर रहने के बाद वालों में खुजलील और रूखी त्वचा की समस्या आम बात है. आंखों में खुजली और बेचैनी की दिक्कत भी होती है. सेंसिटिव स्किन वाले लोगों को इसमें ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत है. 

बदन दर्द की समस्या-
ज्यादा देर तक एसी में रहने वालों को शरीर में दर्द की समस्या आने लगती है. कमर दर्द, पीठ दर्द, सिर दर्द की परेशानी बढ़ जाती है. इसलिए ज्यादा देर तक एसी में नहीं रहना चाहिए.
एसी में ज्यादा देर तक रहने से समस्याएं बढ़ती है. लेकिन अगर एसी से बाहर निकलने से 10 मिनट पहले एसी बंद कर दें और सामान्य टेंपरेचर में रहें, ताकि बाहर जाने पर बॉडी तापमान सहन कर सके.

ये भी पढ़ें: