scorecardresearch

घर के काम करने से कम हो सकता है हार्ट अटैक का खतरा, नई स्टडी में सामने आई ये बात

एक नई स्टडी में यह बात सामने आई है कि अगर आप घर के कुछ-कुछ काम करते रहते हैं तो आपको हार्ट अटैक का कम खतरा होता है. घर के काम जैसे कि आप कुछ बर्तन धो सकते हैं, बागवानी कर सकते हैं या फिर खुद से खाना बना सकते हैं. बस आपको इस ओर ध्यान देने की जरूरत है.

अमेरिका में 65 साल के ऊपर के लोगों में हार्ट अटैक का खतरा बढ़ता जा रहा है अमेरिका में 65 साल के ऊपर के लोगों में हार्ट अटैक का खतरा बढ़ता जा रहा है
हाइलाइट्स
  • घर के छोटे-मोटे काम करने से बीमारियों का खतरा कम

  • खुद को फिट रखने के लिए ज्यादातर काम खुद से करें

जीवनशैली में तेजी से हो रहे बदलाव की वजह से कम उम्र में ही लोगों को कई बीमारियों का खतरा बढ़ गया है. बिजी शेड्यूल होने की वजह से लोगों के पास वक्त नहीं रहता. ज्यादा व्यस्त होने की वजह से कई लोगों के पास न तो जिम जाने का समय मिल पाता है और न ही घर में वे योग या प्राणायाम कर पाते हैं. लेकिन, डॉक्टर यह सलाह देते हैं कि अपनी जिंदगी में स्वास्थ्य के लिए थोड़ा समय जरूर निकालें. अगर आप योग-प्राणायाम नहीं करते हैं तो घर के कुछ आसान काम जरूर करें जो आपको स्वस्थ रखने में मददगार होंगे.

घर के काम करने से हार्ट अटैक का खतरा कम
एक नई स्टडी में यह बात सामने आई है कि अगर आप घर के कुछ-कुछ काम करते रहते हैं तो आपको हार्ट अटैक का कम खतरा होता है. घर के काम जैसे कि आप कुछ बर्तन धो सकते हैं, बागवानी कर सकते हैं या फिर खुद से खाना बना सकते हैं. बस आपको इस ओर ध्यान देने की जरूरत है. अगर आप यह सब काम अपनी डेली रूटीन में शामिल करते हैं तो हार्ट अटैक का खतरा काफी कम हो जाता है.

डॉक्टर यह लगातार सलाह देते हैं कि अगर आपको खुद को फिट रखना है और हार्ट अटैक के खतरे से बचे रहना है तो हर दिन दौड़िए. अगर ज्यादा नहीं दौड़ सकते हैं तो कम से कम तेज चलिये और लंबी दूरी तय कीजिए. अगर आपके पास इसके लिए समय नहीं है और ऑफिस घर के पास है तो पैदल ऑफिस जाएं. कोई सामान खरीदने जाना है तो बाइक या कार की बजाय पैदल या साइकिल से जाएं. कहीं भी लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का उपयोग करें. इससे ह्रदय स्वस्थ रहता है.

अमेरिका में बड़ी संख्या में महिलाओं और पुरुषों में हार्ट अटैक का खतरा बढ़ता जा रहा है. खासकर वैसे लोग जिनकी उम्र 65 साल से अधिक हो चुकी है, वैसे लोगों को हार्ट अटैक का खतरा अधिक है. यूसी सैन डिएगो में हुए एक अध्ययन में शोधकर्ताओं ने यह पाया कि अगर आप हर दिन घर के काम करते रहते हैं तो आपका ह्रदय उन लोगों की तुलना में ज्यादा स्वस्थ रहता है जो घर के काम नहीं करते हैं. हालांकि, इसको लेकर अभी शोध चल रही है. शोधकर्ताओं का कहना है कि उन्होंने लोगों के हर दिन के मूवमेंट को देखा जिसमें लोग अपना खाना खुद से बना रहे हैं, बगीचे में पौधों की देखभाल कर रहे हैं और घर के बाकी छोटे मोटे काम कर रहे हैं. जो लोग इस तरह के काम करते रहते हैं वे ज्यादा स्वस्थ पाए गए और ऐसे लोगों में हार्ट अटैक का खतरा भी काफी कम रहा.