scorecardresearch

Skin Cycling स्किनकेयर करेगा चेहरे पर निखार लाने में मदद, जानें क्यों हो रहा है ये पॉपुलर और कैसे आता है इससे ग्लो

स्किन साइकिलिंग एक स्किनकेयर रूटीन या तरीका है जिसे एक्सफोलिएशन और इससे होने वाले नुकसान को दूर रखने के लिए डिजाइन किया गया है. स्किन साइकिलिंग में पूरे चार दिन का प्रोसेस होता है.

Skincare Routine (Photo: Unsplash) Skincare Routine (Photo: Unsplash)
हाइलाइट्स
  • रेटिनॉल और एक्सफोलिएंट का इस्तेमाल करें

  • पूरी चार रातों का होता है प्रोसेस 

बढ़ते प्रदूषण और बदलते लाइफस्टाइल का असर चेहरे पर भी पड़ता है. ऐसे में सभी लोग अलग-अलग स्किनकेयर ट्राई करते हैं. अब इसी कड़ी में एक और स्किनकेयर रूटीन पॉपुलर हो रहा है. इसे स्किन साइकिलिंग (Skin Cycling) कहा जाता है. वायरल स्किनकेयर रूटीन कोरोना पैन्डेमिक के समय में स्किन एक्सपर्ट व्हिटनी बोवे ने डिजाइन किया था. इस दौरान मेकअप से लेकर स्किन की देखभाल तक पर ध्यान केंद्रित किया गया.

ज्यादातर लोग अपनी दिनचर्या में आराम के दिनों को शामिल नहीं करते थे. लेकिन जरूरी है कि आपको अपनी स्किन की मरम्मत को टाइम देना चाहिए ताकि वह ठीक हो सके. जिस तरह एक्सरसाइज करते समय ठीक होने के लिए आराम के दिनों की जरूरत होती है, उसी तरह आपकी स्किन को रिकवरी की जरूरत पड़ती है. 

स्किन साइकिलिंग क्या है?

सम्बंधित ख़बरें

स्किन साइकिलिंग एक स्किनकेयर रूटीन या तरीका है जिसे एक्सफोलिएशन और इससे होने वाले नुकसान को दूर रखने के लिए डिजाइन किया गया है. स्किन साइकिलिंग में पूरे चार दिन का प्रोसेस होता है. इसमें एक दिन एक्सफोलिएशन का होता है, हालांकि यह दिनचर्या अलग-अलग स्किन के लिए भिन्न हो सकती है. उदाहरण के लिए- ऑयली स्किन वालों को ज्यादा बार एक्सफोलिएट करने की जरूरत हो सकती है. 

रेटिनॉल और एक्सफोलिएंट का इस्तेमाल 

स्किन साइकिलिंग को एक ऐसी विधि के रूप में परिभाषित करती हैं जिसमें रेटिनॉल और एक्सफोलिएंट जैसे स्किनकेयर प्रोडक्ट्स का बारी-बारी से उपयोग शामिल है. हालांकि, इसमें बारी-बारी से स्किन को आराम देने की जरूरत होती है. इससे कोई भी स्किन प्रोडक्ट  चेहरे को और बेहतर बनाता है. 

स्किन साइकिलिंग के पीछे तर्क

स्किन साइकिलिंग की मदद से लगातार चेहरे पर इस्तेमाल हो रहे प्रोडक्ट्स के रिएक्शन को रोकना है. लेकिन स्किनकेयर प्रोडक्ट्स और दिनचर्या को बदलते रहने से, व्यक्ति स्किन को खराब होने से बचा सकता है. चेहरे के लिए बेस्ट स्किनकेयर है चार दिन वाला प्रोसेस. इस प्रोसेस में एक्सफोलिएशन, रेटिनोइड एप्लिकेशन और रिकवरी पीरियड शामिल होता है.

पूरी चार रातों का होता है प्रोसेस 

पहली रात को, आपको चेहरे से डेड स्किन सेल्स को हटाने और स्किन को फिर बेहतर करने के लिए केमिकल या मैकेनिकल एजेंट्स से एक्सफोलिएट करना होता है. दूसरी रात सेल टर्नओवर को बढ़ाने और कोलेजन प्रोडक्शन के लिए रेटिनोइड्स लगाया जाता है. अगली रातें स्किन के माइक्रोबायोम को पोषण देने और स्किन डैमेज को ठीक करने के लिए स्किन की रिकवरी और हाइड्रेशन को प्राथमिकता दी जाती है. 

आमतौर पर लोग एक ही दिन में इस पूरे प्रोसेस को करते हैं. लेकिन स्किन साइकिलिंग में इसमें 1-1 दिन का टाइम दिया जाता है. जिससे स्किन ज्यादा ग्लो करती है और नेचुरल तरीके से बेहतर बनती है.