scorecardresearch

Stress Awareness Day 2022: छोटी-छोटी बात पर हो जाता है स्ट्रेस? इन 6 आदतों से कर सकते हैं अपने तनाव को कंट्रोल 

Stress Awareness Day 2022: कुछ लोग होते हैं जो छोटी-छोटी बातों पर स्ट्रेस ले लेते हैं. कई बार ये इस हद तक बढ़ जाता है जो आपके कंट्रोल से बाहर जा सकता है. इसी को कंट्रोल में रखने के लिए आप कुछ आदतों को अपनी जिंदगी में शामिल कर सकते हैं.

Stress Awareness Day 2022 Stress Awareness Day 2022
हाइलाइट्स
  • स्ट्रेस ट्रिगर को ढूंढें

  • तनाव मुक्त होने के लिए एक्सरसाइज करें 

भागदौड़ भरी जिंदगी में हर कोई भाग रहा है और इसी के चलते कई बार हम स्ट्रेस का शिकार हो जाते हैं. हालांकि, कुछ तनाव आपके लिए अच्छा होता है. यह आपको स्थितियों से डील करने में मदद करता है. इतना ही नहीं बल्कि इससे होने वाले बदलाव से आपको फायदा भी हो सकता है. लेकिन, अगर ये आपके हाथ से बाहर है तो ये आपके जीवन में हस्तक्षेप कर सकता है और आपकी मानसिक और शारीरिक स्थिति को नुकसान पहुंचाना शुरू कर सकता है. तनाव बहुत ज्यादा समय तक रहे, तो यह पेट की समस्याओं, दिल की बीमारियों का कारण बन सकता है. इसीलिए स्ट्रेस की पहचान करना और उसका मैनेजमेंट करना आवश्यक है.

यही कारण है कि हर साल नवंबर के पहले बुधवार को इंटरनेशनल स्ट्रेस अवरेनेस डे मनाया जाता है. ये दिन आपको स्ट्रेस के प्रति जागरूक करने के लिए होता है. हम यहां आपको कुछ ऐसे तरीके बताने वाले हैं जिनसे आप अपने जीवन में तनाव को कम कर सकते हैं.

1. स्ट्रेस ट्रिगर को ढूंढें

अपने स्ट्रेस को कम करने के लिए सबसे जरूरी बो कि ये ढूंढ़ा जाए कि आपके स्ट्रेस को सबसे ज्यादा क्या ट्रिगर कर रहा है. इस बारे में सोचें कि आपके तनाव का कारण क्या है. क्या यह काम है? वर्क फ्रॉम होम इसका कारण है? काम नहीं करना इसका कारण है? शांत बैठें और माइंडफुलनेस प्रैक्टिस करें और यह पता लगाने की कोशिश करें कि आपके तनाव का कारण क्या है. अपने आप से प्रश्न पूछें, अपने विश्वासों को चुनौती दें, और एक नए विचार पर ध्यान केंद्रित करें जो आपको अपने ट्रिगर्स से दूर करने में मदद करता है. ये ध्यान में रखें कि यह तुरंत नहीं हो सकता है, लेकिन इससे आपको कंट्रोल से बाहर होने से पहले अपने तनाव को कम करने के लिए कदम उठाने में मदद मिलेगी. 

2. योग और ध्यान करें

योग और ध्यान दोनों ही आपके दिमाग और शरीर को मजबूत बनाने में मदद करते हैं. ध्यान आपको अपना ध्यान केंद्रित करने और अपने विचारों से ध्यान हटाने में मदद करेगा, जबकि योग आपके शरीर में संतुलन ला सकता है. दोनों आपके दिमाग को शांत कर सकते हैं और नींद में भी सुधार कर सकते हैं, जो आमतौर पर तनाव से प्रभावित होता है. योग और ध्यान की खूबी यह है कि इसे करने के लिए आपको बहुत सारी चीजों की आवश्यकता नहीं होती है. आप घर पर या वर्कस्पेस में ये कर सकते हैं. 

3. तनाव मुक्त होने के लिए एक्सरसाइज करें 

व्यायाम की शक्ति कोई रहस्य नहीं है. अपनी दैनिक दिनचर्या में शारीरिक गतिविधि को शामिल करने के लिए समय निकालना एक जरूरी चीज है जो न केवल तनाव को कम करता है बल्कि आपको बेहतर स्वास्थ्य और संयम बनाए रखने में मदद कर सकता है. ध्यान और योग की तरह, कुछ व्यायामों में ऐसे तत्व होते हैं जो आपको सांस लेने पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करते हैं, आपके दिमाग को तनावपूर्ण विचारों से दूर करते हैं.

4. अपनी डाइट अच्छी रखें 

ज्यादातर लोग बार-बार जंक फूड खाना पसंद करते हैं, लेकिन स्वस्थ आहार के फायदों को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. स्वस्थ भोजन तनाव को कम करने और इसे मैनेज करने में मदद कर सकता है. कुछ खाद्य पदार्थ सेरोटोनिन को बढ़ा सकते हैं, जो मस्तिष्क को शांत करने में मदद करता है. अन्य खाद्य पदार्थ आपके सिस्टम में कोर्टिसोल और एड्रेनालाईन की मात्रा को कम करने में मदद करते हैं. कोर्टिसोल और एड्रेनालाईन स्ट्रेस हार्मोन हैं और समय के साथ आपके शरीर पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं. लेकिन हेल्दी फूड आपको इन सबसे बचाता है. एक अच्छा आहार, व्यायाम के साथ, तनाव को कम करने और आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करने के लिए एक बेहतरीन चीज है.

5. नींद का समय निर्धारित करें

एक आरामदायक नींद में बड़ी शक्ति होती है. हालांकि, ज्यादातर लोगों को पर्याप्त नींद नहीं मिलती है. जबकि आवश्यक नींद की मात्रा उम्र और स्वास्थ्य के आधार पर भिन्न होती है, अधिकांश लोगों को प्रत्येक रात 7 से 9 घंटे की नींद की आवश्यकता होती है. जबकि तनाव आपके नींद के पैटर्न में हस्तक्षेप करता है. ये खराब पैटर्न एक अनहेल्दी रूटीन बनाते हैं जो सीधे आपकी नींद को प्रभावित करता है. इसके लिए जरूरी है कि आप यह पता लगाएं कि आपको कितने घंटे की नींद चाहिए. इसके लिए अपने लिए एक शेड्यूल बनाएं जिसमें यह लिखा हो कि आप कब काम करते हैं, कब काम करना बंद कर देते हैं, कब व्यायाम करते हैं और कब अपने लिए समय निकालते हैं. एक शेड्यूल बनाने से चीजें बैलेंस हो जाएंगी.

6. नए शौक अपनाएं

आप  नई चीजें सीख सकते हैं. नई हॉबी अडॉप्ट कर सकते हैं. अगर आपको कोई ऐसा शौक मिल जाए जिसमें आपको वास्तव में मजा आता है तो आपके पास इसके लिए हमेशा समय होगा. ये आपके स्ट्रेस को कम करने में मदद करेगा. शौक जो भी हो और उसका टारगेट जो भी हो, कुछ ऐसा खोजें जो आपकी रुचियों के अनुकूल हो और आपको चुनौती दे सके.